दिल्ली-एनसीआर में पब्लिक प्लेस पर बिना मास्क 500 रुपए जुर्माना

इंडिया न्यूज,दिल्ली,(Delhi covid update): दिल्ली एनसीआर पब्लिक प्लेस पर बिना मास्क घूमने वालों पर अब 500 रुपये का जुर्माना होगा । दिल्ली सरकार ने आदेश जारी किया है कि कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में तेजी से इजाफा हो रहा है। इसकी बीच आए दिन मौत हो रही हैं । प्रतिदिन दिल्ली में 2000 के लगभग केस बढ़ रहे हैं जो चिंता का विषय हैं । लेकिन आपको बता दें कि जो लोग अपने निजी वाहनों में यात्रा कर रहे हैं उनको जुर्माना में छूट दी गई हैं । सरकार ने लोगों से अपील की हैं सभी घर से निकलते समय मास्क का अवश्य प्रयोग करें,तभी हम सुरक्षित रह सकते हैं ।

चार पहिया वाहन में यात्रा करने पर लोगों को होगी छूट

दिल्ली सरकार ने आदेश जारी किए हैं कि चार पहिया वाहनों में एक साथ यात्रा करने वाले लोगों को जुर्माना में छूट होगी । इसके साथ ही दिल्ली सरकार ने लोगों से मास्क लगाकर घर से निकलने की अपील की है और इसका उल्लंघन करने पर चालान भी किया जा रहा है,लेकिन सख्ती न होने के कारण लोगों में इसका भय देखने को नहीं मिल रहा है। स्थिति यह है कि मेट्रो में सफर करते समय भी अधिकतर यात्री बिना मास्क के नजर आ जाते हैं।

दिल्ली में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामले,हो रही मौतें

दिल्ली में कोरोना के आये दिन लगातार मामलें बढ़ रहे हैं,जो चिंता का विषय हैं । कोरोना के दौरान बुधवार को आठ लोगों की मौत हुई,जबकि मंगलवार को भी सात लोगों की जान गई थी। यही नहीं, विगत 10 दिनों में 40 मरीजों की मौत हो चुकी है। इसमें कोई दो राय नहीं कि कोरोना अब उतना घातक नहीं रह गया है, जितना दूसरी या तीसरी लहर में था, लेकिन फिर भी इससे यदि लगातार मौतें हो रही हैं तो इसे भी हल्के में कतई नहीं लिया जाना चाहिए।

हल्के में न लो कोरोना को,मास्क का करें प्रयोग

हमें कोरोना को हल्के में नहीं लेना चाहिए । वहीं यह भी सही है कि कोरोना अब इतना खतरनाक नहीं है कि इसे लेकर कार्यालय और बाजार बंद किए जाएं या आर्थिक गतिविधियां ठप की जाएं, लेकिन फिर भी यह सभी को समझना होगा कि इसके प्रति लापरवाही भी नहीं बरती जानी चाहिए। जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता ठीक है, उनके लिए चिंता की बात नहीं है, जो पहले से किसी गंभीर रोग से पीड़ित हैं और उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत कम है। उन्हें घर से बाहर निकलते समय मास्क का प्रयोग करना चाहिए । हमें सुनिश्चित करना चाहिए कि यह और अधिक फैलने न पाए, ताकि इसके कारण हो रही मौतों को भी रोका जा सके।

ये भी पढ़े : सरकारी कंपनी में विभिन्न पदों पर निकलीं बंपर भर्ती, यहां जानें आवेदन की पूरी जानकारी

Latest news
Related news