Booster dose of Vaccine will Protect Against Omicron वैक्सीन का बूस्टर डोज करेगा ओमिक्रोन से बचाव

इंडिया न्यूज, लंदन:
Booster dose of Vaccine will Protect Against Omicron : कोरोना वायरस के बाद अब ओमिक्रोन वेरियंट पर चिंता होने लगी है। इन्हीं चिंताओं के बीच ब्रिटेन ने वैक्सीन के बूस्टर डोज की अनुशंसा सभी वयस्कों के लिए की है, जबकि 12 से 15 साल के बच्चों को वैक्सीन का दूसरा डोज देने की बात कही है।

READ ALSO : Immunity Booster इम्यूनिटी बूस्ट करे तुलसी और काली मिर्च का काढ़ा

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन की चिंताओं के बीच दुनिया में कई देशों ने वैक्सीन के बूस्टर डोज पर काम करना शुरू कर दिया है। फ्रांस पहले ही कोविड टीके के बूस्टर डोज को अनिवार्य बना चुका है। इस बीच ब्रिटेन ने भी अब बूस्टर डोज का दायरा बढ़ाने का फैसला लिया है, जिसके तहत 18 साल से अधिक उम्र के सभी वयस्कों को बूस्टर डोज लगाया जाएगा।

18 वर्ष की आयु से अधिक को वैध Booster dose of Vaccine will Protect Against Omicron

ब्रिटेन की सरकार ने सोमवार को इस संबंध में घोषणा की और बताया कि अब 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी वयस्कों को बूस्टर डोज दिया जा सकेगा। इससे पहले 40 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए बूस्टर डोज की अनुशंसा की गई थी। साथ ही ओमिक्रोन के खतरे को देखते हुए विशेषज्ञों की सलाह पर दूसरे ओर तीसरे डोज के बीच की अवधि 6 माह से घटाकर 3 माह करने का फैसला लिया गया है।

बूस्टर से मजबूत होगी सुरक्षा Booster dose of Vaccine will Protect Against Omicron

टीकाकरण पर संयुक्त समिति के अध्यक्ष वी शेन लिम ने कहा, ‘वैक्सीन के बूस्टर डोज से ओमिक्रोन वैरिएंट के खिलाफ हमारी सुरक्षा और मजबूत होगी।’ नई घोषणा में जहां सभी वयस्कों को कोविड रोधी वैक्सीन के तीसरे यानी बूस्टर डोज देने की बात कही गई है, वहीं 12-15 साल के बच्चों को वैक्सीन की दूसरी डोज लगाने की बात कही गई है। इसमें कोविड से बचाव में टीकाकरण को सबसे मजबूत हथियार बताया गया।

नए वेरियंट ने बढ़ाई चिंता : साजिद Booster dose of Vaccine will Protect Against Omicron

ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने कहा कि कोविड-19 अभी गया नहीं है। इस बीच कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ने चिंता बढ़ाई है। कोविड से जंग में इस वक्त वैक्सीनेशन ही बड़ा हथियार है। ब्रिटेन में अब तक कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के 11 मामले सामने आ चुके हैं, जबकि इसके और तेजी से बढ़ने की आशंका है। अब तक दुनिया के लगभग 12 देशों में इसके मामले सामने आ चुके हैं।

Booster dose of Vaccine will Protect Against Omicron 

READ ALSO : What to Eat to Avoid Variants वेरिएंट से बचने के लिए क्या खाएं

READ ALSO : How to Strengthen Immunity Power वेरियंट के खतरे से पहले मजबूत करें इम्यूनिटी, खाने में शामिल ये करें चीजें

Connect With Us : Twitter Facebook  

Latest news
Related news