होम / Congress President Election: आज कांग्रेस को मिलेगा अपना नया अध्यक्ष, खड़गे और थरूर के बीच मुकाबला

Congress President Election: आज कांग्रेस को मिलेगा अपना नया अध्यक्ष, खड़गे और थरूर के बीच मुकाबला

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : October 19, 2022, 7:53 am IST

Congress President Election: देश की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी कांग्रेस को आज 19 अक्टूबर, बुधवार को अपना नया अध्यक्ष मिल जाएगा। आज 24 साल बाद ऐसा पहली बार होगा जब कांग्रेस को गांधी परिवार के बाहर का कोई अध्यक्ष बनेगा। इससे पहले गैर गांधी अध्यक्ष सीताराम केसरी रहे थे। बता दें कि इस बार कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए मुकाबला वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर के बीच है।

10 बजे होगी मतों की गिनती

आपको बता दें कि 17 अक्टूबर, सोमवार को 9,915 में से 9,500 से अधिक निवार्चक मंडल सदस्यों ने मतदान किया था। आज बुधवार को सुबह 10 बजे से इन वोटों की गिनती एआईसीसी मुख्यालय में शुरू होगी। जिसके बाद कांग्रेस के नए अध्यक्ष का एलान किया जाएगा। पार्टी के 137 साल के इतिहास में पार्टी में छठी बार अध्यक्ष पद के लिए चुनाव हुआ है।

पार्टी मुख्यालय के स्ट्रॉन्ग रूम में रखीं सीलबंद मतपेटियों

बता दें कि पूरे देश में स्थापित 68 मतदान केंद्रों से सभी सीलबंद मतपेटियों को मतदान के बाद पार्टी मुख्यालय के स्ट्रॉन्ग रूम में पहुंचा दिया गया है। उम्मीदवारों के एजेंटों के सामने इन सीलबंद मतपेटियों को खोला जाएगा। जिसके बाद मतपत्रों को मिलाया जाएगा। जिसके बाद कांग्रेस को अपना नया पार्टी अध्यक्ष मिल जाएगा।

गिनती से पहले दिल्ली पहुंचे गहलोत

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए हुए चुनावों की मतगणना होने से एक दिन राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत दिल्ली पहुंच गए हैं। गहलोत ने इस दौरान मीडिया से बात करते हुए कहा कि “अनुभव का कोई विकल्प नहीं है। मल्लिकार्जुन खड़गे का लंबा अनुभव है। शशि थरूर के पास अंतरराष्ट्रीय अनुभव है, जो भी जीते, जीत कांग्रेस की होगी। कांग्रेस को मजबूत करने के लिए सब साथ मिलकर काम करेंगे।”

निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से हुए मतदान

जानकारी दे दें कि कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने कहा है कि लगभग 96 फीसदी हुआ है। हालांकि इसमें पूरे आंकड़े सामने आने के बाद कुछ बदलाव हो सकता है। मतदान के बाद मिस्त्री ने कहा था कि “कहीं से कोई शिकायत नहीं आई तथा पूरी प्रक्रिया स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी रही है। मतदान गुप्त रहा है। इसका पता नहीं लगाया जा सकता कि किसे किसने वोट दिया तथा किस राज्य से किस उम्मीदवार को कितने वोट मिले।”

Also Read: आज से दो दिवसीय गुजरात दौरे पर रहेंगे प्रधानमंत्री मोदी, कई परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT