मुगलों पर गर्व, उन्होंने हिंदुस्तान को आकार दिया: कांग्रेस सांसद

इंडिया न्यूज़ (गुवाहाटी, Assam Congress MP On Mughals): असम के बारपेटा से कांग्रेस सांसद अब्दुल खालिक ने कहा कि उन्हें मुगलों पर गर्व है क्योंकि मुगलों ने ‘हिंदुस्तान’ को आकार दिया.

खालिक ने कहा की “हिंदुस्तान की धारणा मुगलों ने बनाई थी। भारत में छोटे-छोटे राज्य थे। मुगलों ने मिलकर उन्हें हिंदुस्तान का रूप दिया। इसलिए मुझे मुगलों पर गर्व है। लेकिन मैं मुगल वंश का उत्तराधिकारी नहीं हूं। यह सच है कि मुगलों ने असम (अहोम साम्राज्य) पर हमला किया था लेकिन यह व्यक्तिगत रूप से नहीं किया गया था। उस समय मुगलों का हिंदुस्तान पर शासन था। तत्कालीन अहोम सेना ने मुगलों को हराया था। उस समय उन्होंने कहा था कि यह भारत और असम के बीच का संघर्ष है। लेकिन आज असम भारत का अभिन्न अंग है। अब स्थिति बिल्कुल अलग है।”

कांग्रेस नेता ने आगे कहा कि उनके संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली 10 विधानसभा सीटों में से सात अहोम साम्राज्य का हिस्सा थीं, जबकि तीन उस समय कोच साम्राज्य के अधीन थे।

अब्दुल खालिक ने कहा “सरायघाट की लड़ाई हिंदुओं और मुसलमानों के बीच नहीं बल्कि हिंदुस्तान के राजा और अहोम वंश के बीच की लड़ाई थी। घृणा फैलाना भाजपा की नीति है। वे कहते हैं कि वे इतिहास को फिर से लिखेंगे। इसका मतलब है कि वे इतिहास बदलना चाहते हैं।”

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखंड भारत की अवधारणा के बारे में पूछे जाने पर, कांग्रेस सांसद ने कहा, “मुझे भी अखंड भारत चाहिए। श्यामा प्रसाद मुखर्जी अखंड भारत के बारे में कहते थे लेकिन उन्होंने बंगाल को विभाजित किया। मुगल बादशाह बहादुर शाह जफर ने स्वतंत्रता के संघर्ष में अपना नेतृत्व दिया था”

Latest news
Related news