बेरोजगारी दर पर एनएसओ का बड़ा दावा : जुलाई-सितंबर में बेरोजगारी दर घटकर हुई 7.2%

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली) : जानकारी दें, बेरोजगारी दर के मोर्चे पर राहत भरी खबर है। दरअसल, शहरी क्षेत्रों में 15 वर्ष और उससे अधिक उम्र के व्यक्तियों के लिए बेरोजगारी दर जुलाई-सितंबर, 2022 में सालाना आधार पर घटकर 7.2 फीसदी पर आ गई है। नेशनल स्टैटिकल ऑफिस यानी एनएसओ के गुरुवार को जारी आंकड़ों से यह जानकारी मिली है। एक साल पहले समान अवधि में बेरोजगारी दर 9.8 फीसदी थी।

जुलाई-सितंबर, 2021 में बेरोजगारी दर सबसे अधिक

पीटीआई के मुताबिक, बेरोजगारी दर को लेबर फोर्स के बीच बेरोजगार व्यक्तियों के प्रतिशत के रूप में परिभाषित किया गया है। देश में जुलाई-सितंबर, 2021 में कोविड-19 महामारी से संबंधित प्रतिबंधों के प्रभाव के कारण बेरोजगारी दर अधिक थी।

तेजी से रिकवरी की ओर बढ़ रही अर्थव्यवस्था

इस तरह बेरोजगारी दर में गिरावट को रेखांकित करने वाले लेबर फोर्स सर्वेक्षण पर आधारित नवीनतम आंकड़े इस बात की ओर इशारा करते हैं कि महामारी के प्रभाव से निकलकर अर्थव्यवस्था लगातार रिकवरी की ओर बढ़ रही है।

शहरी क्षेत्रों में 15 साल से अधिक आयु के लोगों के लिए बेरोजगारी दर 7.6% रही

जानकारी दें,16वें पीरियोडिक लेबर फोर्स सर्वे के मुताबिक, शहरी क्षेत्रों में अप्रैल-जून 2022 में 15 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों के लिए बेरोजगारी दर 7.6 फीसदी रही। सर्वेक्षण में पाया गया कि शहरी क्षेत्रों में महिलाओं (15 वर्ष और उससे अधिक आयु की) में बेरोजगारी दर जुलाई-सितंबर, 2022 में घटकर 9.4 फीसदी रह गई। एक साल पहले की समान अवधि में यह 11.6 फीसदी थी। यह आंकड़ा अप्रैल-जून, 2022 के दौरान 9.5 फीसदी था।

शहरी क्षेत्रों में पुरुषों की बेरोजगारी दर में गिरावट

वहीं, शहरी क्षेत्रों में पुरुषों की बेरोजगारी दर एक साल पहले के 9.3 फीसदी की तुलना में जुलाई-सितंबर, 2022 में घटकर 6.6 फीसदी रह गई, यह अप्रैल-जून, 2022 में 7.1 फीसदी थी।

Latest news
Related news