होम / 26 जनवरी को राष्ट्रपति देते हैं कई अवार्ड्स, सब के बारे में जानें

26 जनवरी को राष्ट्रपति देते हैं कई अवार्ड्स, सब के बारे में जानें

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : January 25, 2023, 4:47 pm IST

(दिल्ली) : गणतंत्र दिवस समारोह को लेकर सभी तरह की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। 74वें गणतंत्र दिवस के मौके पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू कर्तव्य पथ पर ध्वजारोहण करेंगी। इस दौरान वार्षिक परेड का भी आयोजन होगा और राज्यों समेत तमाम तरह की झांकियां भी निकाली जाएंगी। गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान राष्ट्रपति कुछ खास पुरस्कार भी देंगी। लेकिन क्या आपको पता है कि वे कौन से पुरस्कार हैं जो कि गणतंत्र दिवस के मौके पर दिए जाते हैं और ये किसे दिए जाते हैं।

बता दें, गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान भारत के राष्ट्रपति द्वारा पुलिस विभाग और सशस्त्र बलों के साहसी अधिकारियों को क्षेत्र में उनकी असाधारण बहादुरी के लिए श्रद्धांजलि दी जाती है। साथ ही विभिन्न परिस्थितियों में साहस और बलिदान का परिचय देने वाले सैन्य, पुलिस और सशस्त्र बल के जवानों समेत नागरिकों को कई पुरस्कार भी दिए जाते हैं।

भारत रत्न

बता दें, यह देश का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार माना जाता है। यह पुरस्कार मानव प्रयास के किसी भी क्षेत्र में महान कार्य या सर्वोच्च क्रम की उपलब्धि के सम्मान में दिया जाता है। मालूम हो, प्रधानमंत्री भारत रत्न के लिए उम्मीदवारों की सिफारिश भारत के राष्ट्रपति से करते हैं।

पद्म पुरस्कार

मालूम हो, पद्म पुरस्कार भी देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मानों में से एक है। इसकी घोषणा सालाना गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर की जाती है। इस पुरस्कार को उपलब्धि के स्तर के आधार पर तीन श्रेणियों में विभाजित किया गया है। सबसे पहले पद्म विभूषण, उसके बाद पद्म भूषण और पद्म श्री आते हैं।

वीरता पुरस्कार

बता दें, 26 जनवरी 1950 को भारत सरकार ने पहले तीन वीरता पुरस्कारों- परम वीर चक्र, महावीर चक्र और वीर चक्र की घोषणा हुई थी। सरकार ने तब 4 जनवरी, 1952 को अशोक चक्र वर्ग- I, वर्ग- II और वर्ग- III के रूप में जाने जाने वाले तीन अतिरिक्त वीरता पुरस्कारों की शुरुआत की थी। हालाँकि, जनवरी 1967 में, इन सम्मानों को नए नाम दिए गए : अशोक चक्र, कीर्ति चक्र, और शौर्य चक्र ।

राष्ट्रपति पुलिस पदक

मालूम हो, 1 मार्च 1951 को घोषित हुए इन पुरस्कारों को पहले राष्ट्रपति के पुलिस और अग्निशमन सेवा पदक के रूप में जाना जाता था लेकिन अब ये पुरस्कार किसी भी रैंक या सेवा के पुलिस अधिकारी को दिए जाते हैं।

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार

बता दें, यह पुरस्कार 18 वर्ष से कम आयु के उन युवाओं को दिया जाता है जिन्होंने शिक्षा, या सामाजिक सेवा, कला और मानविकी, बहादुरी या खेल के क्षेत्रों में उत्कृष्ट योगदान दिया जाता है।

जीवन रक्षा पदक

ज्ञात हो, यह पुरस्कार 1961 में स्थापित किया गया था और किसी व्यक्ति को किसी की जान बचाने के लिए दिया जाता है। यह तीन श्रेणियों सर्वोत्तम जीवन रक्षा पदक, उत्तम जीवन रक्षा पदक और जीवन रक्षा पदक के तौर पर दिया जाता है।

सुधारात्मक सेवा पदक

मालूम हो, भारत के राष्ट्रपति देश की सुधार सुविधाओं में लोगों के काम की मान्यता में विशिष्ट सेवा, मेधावी सेवा और वीरता पदक सहित तीन श्रेणियों में जेल कर्मचारियों को सम्मानित करते हैं।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT