होम / क्या महिला डांसर्स को हो जाते हैं मूत्राशय संबंधी रोग, जानें यूरिनरी इनकॉन्टिनेंस पर रिसर्च रिपोर्ट

क्या महिला डांसर्स को हो जाते हैं मूत्राशय संबंधी रोग, जानें यूरिनरी इनकॉन्टिनेंस पर रिसर्च रिपोर्ट

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : January 13, 2023, 9:42 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली) : एयर इंडिया की फ्लाइट में बुजुर्ग महिला पर पेशाब करने के मामले में अब नया मोड आ गया है। शुक्रवार को आरोपी शंकर मिश्रा को दिल्ली की कोर्ट में पेश किया गया, जहां आरोपी ने कहा कि उसने महिला पर पेशाब नहीं किया था। महिला को यूरिनरी इनकॉन्टिनेंस की समस्या है, जिसकी वजह से उनका पेशाब खुद ही निकल गया था। मिश्रा के वकील ने कहा कि महिला एक कथक डांसर भी है, कथक डांसर्स को अक्सर ऐसी समस्या होती है। तो जानते हैं आरोपी शंकर मिश्रा के इस दावे में कितनी सच्चाई है। यूरिनी इनकॉन्टिनेंस क्या होती है और इसके क्या लक्षण होते हैं?

यूरिनरी इनकॉन्टिनेंस की समस्या

आपको बता दें, यूरिनरी सिस्टम यानी मूत्र प्रणाली बिना किसी परेशानी के काम करता है, तब आपको पता चल जाता है कि आपको पेशाब आ रहा है। आप कुछ देर इसको रोक भी लेंगे, लेकिन एक उम्र के बाद जब मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं, जिसे पेल्विक फ्लोर मसल्स कहा जाता है। इनका सपोर्ट कम होने पर पेशाब को रोकना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। इसी को मेडिकल भाषा में यूरिनरी इनकॉन्टिनेंस या मूत्र असंयम कहा जाता है।

ज्ञात हो, डांसर्स पर हुई स्टडी में यह बात सामने आई कि यूरिनरी इनकॉन्टिनेंस की बीमारी को लेकर डांसर्स पर एक रिसर्च भी हो चुकी है। जिसमें 22.5 प्रतिशत महिला डांसर्स को यूरिनरी इनकॉन्टिनेंस की समस्या देखने को मिली। डांसर्स के बीएमआई और प्रशिक्षण अवधि में मूत्र असंयम के साथ सकारात्मक संबंध दिखाए गए हैं। स्टडी में एरोबिक, भरतनाट्यम, हिप हॉप, कथक और पश्चिमी डांसर्स को शामिल किया गया था, इनमें से कुल 22.58% डांसर्स यूरिनरी इनकॉन्टिनेंस से ग्रस्त निकले।

इन महिलाओं को हो जाती है यूरिनरी इनकॉन्टिनेंस की समस्या

रिपोर्टस की मानें तो महिलाओं में एक उम्र के बाद यह समस्या काफी ज्यादा देखने को मिलती है। खासकर यह समस्या 50 वर्ष से अधिक उम्र कि उन महिलाओं में होती है, जो नॉर्मल डिलीवरी से बच्चा पैदा करती है। पेशाब से जुड़ी गतिविधियों को काबू में ना कर पाने के पीछे का एक कारण मूत्र असंयम होता है। जिसे यूआई और यूरिनरी इनकॉन्टिनेंस कहा जाता है। इसमें यूरिन के समय अलर्ट नहीं मिल पाता है, लेकिन इस बीमारी का इसका इलाज संभव है।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Inheritance Tax: सैम पित्रोदा की ‘विरासत कर’ टिप्पणी पर पीएम मोदी की प्रतिक्रिया, कांग्रेस की लूट जिंदगी के साथ भी और बाद भी-Indianews
Nitin Gadkari : भाषण के दौरान बेहोश हुए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, इलाज जारी-Indianews
चुनावी बॉन्ड मामले में SIT जांच की मांग, लगाया घपला करने का आरोप
Priyanka Chopra ने सेल्फी लेते हुए अपने ऑन-लोकेशन शूट की दिखाई झलक, धूप में चश्मा पहने दिया पोज -Indianews
Lok Sabha Election 2024: यहां से लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं सिद्धू मूसेवाला के पिता-Indianews
शिवसेना (UBT) नेता संजय राउत के करीबी पर ED का छापा, करोड़ों की संपत्ति किया जब्त
फैमिली संग वेकेशन एंजॉय कर रहीं प्रेग्नेंट Smriti Khanna ने शेयर की तस्वीरें, स्विमसूट में बेबी बंप किया फ्लॉन्ट -Indianews
ADVERTISEMENT