होम / रक्षा मंत्रालय ने बदला अग्निवीर सेना भर्ती का पैटर्न, अब पहले परीक्षा फिर दौड़

रक्षा मंत्रालय ने बदला अग्निवीर सेना भर्ती का पैटर्न, अब पहले परीक्षा फिर दौड़

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : January 26, 2023, 7:29 pm IST

(दिल्ली) : रक्षा मंत्रालय की ओर से अग्निवीर की सेना में भर्ती के पैटर्न में बदलाव किया गया है। साल में दो बार अग्निवीर के तहत सेना में भर्ती की जाएगी। 10 फरवरी से ऑनलाइन आवेदन के लिए पोर्टल खोला जाएगा। www.joinindianarmy.nic.in पर नोटिफिकेशन जारी होने के बाद अभ्यर्थियों को अप्लाई करना होगा। इसके बाद अभ्यर्थियों को ऑनलाइन परीक्षा देना होगा।

बाद में, कटऑफ के आधार पर शारीरिक दक्षता परीक्षा ली जाएगी। दौड़ में निकलने के बाद मेडिकल जांच होगी। उसके बाद ट्रेनिंग के लिए भेजा जाएगा। मालूम हो, इस बार केवल मुजफ्फरपुर सेना भर्ती बोर्ड के अधीन आने वाले जिले के युवाओं की भर्ती ही चक्कर मैदान में ली जाएगी। वहीं, वूमेन मिलिट्री पुलिस के लिए महिलाओं की भर्ती दानापुर में ली जाएगी।

पहले शारीरिक दक्षता पर नियम बदला

मालूम हो, इससे पहले अग्निवीर भर्ती ऑनलाइन फार्म भरने के बाद शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए दौड़ शुरू होती थी। उसमें निकलने के बाद मेडिकल जांच और उसके बाद लिखित परीक्षा ली जाती थी। लेकिन, 2023-24 के लिए अग्निवीर सेना भर्ती रक्षा मंत्रालय के आदेश पर नए पैटर्न पर ली जाएगी।

अभ्यर्थियों को ऑनलाइन एग्जाम में ऑब्जेक्टिव प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। हालांकि, कितने प्रश्नों के उत्तर कितने समय में देने होंगे, इस बात की अधिसूचना अभी जारी नहीं हुई है। पहले परीक्षा फिर फिजिकल पर सेना भर्ती बोर्ड के उत्तर बिहार के अध्यक्ष सेना मेडल कर्नल बाबी जसरोटिया ने अग्निवीर सेना भर्ती के बदले पैटर्न से अवगत करा दिया है।

पांच श्रेणियों में बांट कर होगी परीक्षा

बता दें, अग्निवीर सेना भर्ती पर 10 फरवरी को अधिसूचना जारी होगी। पांच श्रेणियों में मुजफ्फरपुर, मोतिहारी, बेतिया, शिवहर, सीतामढ़ी, दरभंगा, मधुबनी और समस्तीपुर के साढ़े 17 से 21 वर्ष तक के युवा सेना की अधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं। अग्निवीर जनरल ड्यूटी, अग्निवीर क्लर्क-एसकेटी, अग्निवीर टेक्निकल, अग्निवीर ट्रेड्समैन, आठवीं और अग्निवीर ट्रैड्समैन दसवीं पास की श्रेणी में बहाली होगी।

एनसीसी के सी सर्टिफिकेट वालों भी देना होगा एग्जाम

मालूम हो, अग्निवीर सेना भर्ती के नए पटर्न में एक और बदलाव किया गया है। एनसीसी के सी सर्टिफिकेट वाले अभ्यर्थियों की भी परीक्षा ली जाएगी। इससे पहले एनसीसी के सी सर्टिफिकेट वालों की परीक्षा नहीं होती थी। लेकिन, नए पैटर्न में प्रविधान किया गया है। लेकिन, अंकों में छूट आदि सुविधाएं पहले के नियम के अनुसार ही मिलेंगी।

लेटेस्ट खबरें

Summer Special Trains: गर्मियों में बिहार आने वालों के लिए खुशखबरी! भारतीय रेलवे चलाएगी समर स्पेशल ट्रेनें
TikTok Ban: एलोन मस्क ने की अमेरिका में टिकटॉक के प्रतिबंध की निंदा, एक्स प्लेटफॉर्म को बैन से हो सकता है फायदा
Israel Nuclear Sites: इजराइल के परमाणु हथियारों पर आया ईरान का बड़ा बयान, क्या बढ़ने वाली है तेल अवीव की मुसीबत?
Salman-Lawrence Bishnoi: सलमान खान के पते पर ‘लॉरेंस बिश्नोई’ को लेने के लिए यूपी के शख्स ने भेजी कैब, पुलिस ने किया गिरफ्तार
China Military Reorganisation: ‘लड़ो और जीतो’ युद्ध, चीन के सबसे बड़े सैन्य पुनर्गठन का शी जिनपिंग ने दिया आदेश
China Flooding: चीन के लिए आई बहुत बुरी खबर, शोधकर्ताओं ने कहा डूब रहे हैं लगभग आधे प्रमुख शहर
Bird Flu Virus: H5N1 बर्ड फ्लू स्ट्रेन का दूध में चला पता, WHO की रिपोर्ट में खुलासा