प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में अगले 25 वर्ष में विश्व महाशक्ति बनने की राह पर भारत : समृति ईरानी

इंडिया न्यूज, चंडीगढ़, (Free Mega Multi-Specialty Health Check-Up Camp): केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा है कि भारत अधिक मजबूत बनने की राह पर तेजी से आगे बढ़ रहा है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में राष्ट्र ने वैश्विक महाशक्ति बनने के अपने मिशन में अभूतपूर्व प्रगति की है। केंद्रीय मंत्री श्रीमती समृति ईरानी ने ये शब्द कहे। वह प्रधानमंत्री जी के 72वें जन्मदिन के उपलक्ष्य में, चंडीगढ़ वेलफेयर ट्रस्ट (सीडब्ल्यूटी) द्वारा एनआईडी फाउंडेशन और चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी, घड़ूआं के सहयोग से अनाज मंडी सेक्टर 39 चंडीगढ़ में आयोजित फ्री मेगा मल्टी-स्पेशलिटी हेल्थ चेक-अप कैंप के समापन समारोह को संबोधित कर रही थीं। इस दौरान विभिन्न स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठाया, जिनमें 2000 से अधिक रोगियों ने विभिन्न प्रकार के कैंसर सक्रीनिंग की सुविधा का लाभ उठाया।

स. सतनाम सिंह संधू का आभार

Free Mega Multi-Specialty Health Check-Up Camp
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में अगले 25 वर्ष में विश्व महाशक्ति बनने की राह पर भारत : समृति ईरानी

समृति ईरानी ने कहा, मैं स. सतनाम सिंह संधू का आभार व्यक्त करती हूं कि सीडब्ल्यूटी ने प्रधान सेवक श्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर सेवा पखवाड़ा को मानवता की सेवा के लिए समर्पित करने का फैसला किया। उन्होंने कहा कि हमारे प्रधान मंत्री ने भारत को दुनिया के शीर्ष पर लाने की नींव रखी है और अब भारत को अधिक सक्षम और मजबूत बनने तथा अंतत: विश्व महाशक्ति बनने के मार्ग पर आगे बढ़ने से कोई रोक नहीं सकता है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में सेवा दिवस केवल भाजपा कार्यकतार्ओं का संकल्प था, लेकिन कैंप में यह विशाल सभा दशार्ती है कि प्रधानमंत्री हर भारतीय के दिल में बसते हैं और प्रत्येक नागरिक के दिल में उनके लिए स्नेह है।

राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित जी बतौर उपस्थित थे

Free Mega Multi-Specialty Health Check-Up Camp
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में अगले 25 वर्ष में विश्व महाशक्ति बनने की राह पर भारत : समृति ईरानी

गौरतलब है कि कार्यक्रम का उद्घाटन समारोह में चंडीगढ़ यूटी प्रशासक और पंजाब के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित जी बतौर मुख्यातिथि शिरकत की थी। इस अवसर पर सीडब्ल्यूटी के संस्थापक स. सतनाम सिंह संधू, संघ शासित प्रदेश प्रशासक के माननीय सलाहकार श्री धर्मपाल सिंह (आईएएस), कमिश्नर श्रीमती आनंदिता मित्रा और नगर निगम मेयर श्रीमती सरबजीत कौर, अरुण सूद, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सहित अन्य मुख्य अधिकारी मौजूद रहे।

पूरी दुनिया में मनाया जा रहा  प्रधानमंत्री जी का जन्मदिन : राज्यपाल

सुबह के सत्र में कैंप के उद्घाटन समारोह के दौरान सभा को संबोधित करते हुए चंडीगढ़ यूटी प्रशासक और पंजाब के राज्यपाल ने कहा कि जनकल्याण को समर्पित विभिन्न गतिविधियों का आयोजन कर प्रधानमंत्री जी का जन्मदिन न केवल भारत बल्कि पूरी दुनिया में मनाया जा रहा है। उन्होंने इस ऐतिहासिक आयोजन के लिए स. सतनाम सिंह संधू का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि आज 17 सितंबर को राष्ट्रपुत्र श्री नरेन्द्र मोदी जी के जन्मदिन से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के के जन्मदिन 2 अक्टूबर तक इस का आयोजन एक अनुकरणीय प्रयास है।

कैम्प में कैंसर सहित टीबी जांच की सुविधा भी

उन्होंने आह्वान किया कि इस कैम्प को सफल बना कर सम्पूर्ण भारत को कल्याण और सेवा भाव का संदेश देना है, तथा इसके लिए प्रशासन उनका पूर्ण सहयोग करेगा। उन्होंने कहा कि इस कैम्प में कैंसर सहित टीबी जांच की सुविधा भी मुहैया करवाई जा रही है। इसलिए भारत को साल 2025 तक टीबी मुक्त बनाने के लिए लोगो को बढ़चढ़ कर इस मुफ्त कैम्प का लाभ उठाने को कहा। अंत में उन्होंने ईमानदारी से जनकल्याण का आह्वान करते हुए कहा कि गरीब का कल्याण करने से बड़ा कोई धर्म नहीं है। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री जी के 72वें जन्मदिन को ध्यान में रखते हुए टीबी मुक्त भारत अभियान का उद्घाटन किया गया, जिस दैरान पंजाब के राज्यपाल श्री बनवारी लाल पुरोहित जी द्वारा टीबी जैसी खतरनाक बीमारी की रोकधाम के लिए टीबी के मरीजों को फलों की टोकरियां बांटी गईं।

20,000 लोगों ने विभिन्न स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठाया

गौरतलब है कि मेगा कैंप के दौरान 20,000 लोगों ने विभिन्न स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठाया। जहां एक ओर विभिन्न स्वास्थ्य सेवाओं के लिए अलग-अलग स्थानों पर आयोजित स्वास्थ्य शिविरों में नागरिकों की लंबी कतारें देखी गईं, वहीं विभिन्न प्रकार के कैंसर के लिए 2000 से अधिक रोगियों की जांच की गई, जबकि 5000 लोगों ने अपनी आंखों की जांच की; 530 लाभार्थियों को कृत्रिम अंग वितरित किए गए, जबकि 1240 लोगों ने आथोर्पेडिक सेवाओं का लाभ उठाया, 430 लोगों ने बाल रोग विशेषज्ञ, 2000 स्त्री रोग विशेषज्ञों से परामर्श व सेवाओं के साथ-साथ दवाइयों का लाभ उठाया। इस अवसर पर बोलते हुए, सीडब्ल्यूटी के चीफ पैट्रन स. सतनाम सिंह संधू ने कहा कि प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने सही मायने में साबित कर दिखाया है कि मानवता की सेवा सबसे बड़ी सेवा है, जो कोई भी कर सकता है।

सेवा की भावना का जश्न मनाने का फैसला किया

पीएम मोदी के बुजुर्गों, महिलाओं और बच्चों सहित समाज के हर वर्ग की सेवा के दृष्टिकोण हेतु, ट्रस्ट ने माननीय प्रधान मंत्री के 72वें जन्मदिन के अवसर पर सेवा की भावना का जश्न मनाने का फैसला किया है। समारोह में, सीडब्ल्यूटी 15 दिवसीय सेवा पखवाड़ा के तहत कई गतिविधियां चला रहा है, जो आज के मेगा हेल्थ चेकअप कैंप के साथ शुरू हुआ, और अगले 14 दिनों के दौरान 8 अन्य गतिविधियां आयोजित की जाएंगी, जो 2 अक्तूकर को गांधी जयंती तक चलेंगी। आज का मेगा हेल्थ चेकअप कैंप भारत सरकार की क्रांतिकारी आयुष्मान भारत योजना और फिट इंडिया आंदोलन में प्रधान मंत्री जी के दूरदर्शी दृष्टिकोण की दिशा में हमारा छोटा सा योगदान है, और हमारे माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के आम लोगों को सुलभ और सस्ती स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के दृष्टिकोण को प्रोत्साहित करता है।

प्रधानमंत्री के  जन्मदिन पर विभिन्न स्वास्थ्य सेवा शिविर लगाए गए

कैंप में सीडब्ल्यूटी के 1000 स्वयंसेवकों के साथ 300 डॉक्टर और 300 स्वास्थ्यकर्मियों ने भाग लिया। कैंप में कैंसर जांच के अलावा नेत्र जांच, दंत चिकित्सा जांच, सामान्य स्वास्थ्य जांच, बाल स्वास्थ्य जांच, हड्डी रोग, मानसिक स्वास्थ्य जांच और त्वचा विज्ञान सहित विभिन्न स्वास्थ्य सेवा शिविर लगाए गए। गौरतलब है कि इस कैंप के लिए सीडब्ल्यूटी को यूटी प्रशासन चंडीगढ़, नगर निगम चंडीगढ़, यूटी स्वास्थ्य विभाग, आयुष निदेशालय, राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन, पीजीआईएमईआर चंडीगढ़ और गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल- सेक्टर 32 से सहयोग प्राप्त हुआ।

स. संधू ने बताया कि इस कैंप के दौरान शहरवासियों को न केवल फ्री हेल्थ चेकअप की सुविधा प्रदान की गई, बल्कि उन्हें विशेषज्ञ डॉक्टरों की देखरेख में उचित परामर्श और मुफ्त दवाइयां भी वितरित की गई हैं। कैंप का लाभ उठाने के लिए लोगों का आह्वान करते हुए स. संधू ने कहा कि कैंप में कैंसर जांच के अलावा नेत्र जांच, दंत चिकित्सा जांच, सामान्य स्वास्थ्य जांच, बाल स्वास्थ्य जांच, हड्डी रोग, मानसिक स्वास्थ्य जांच और त्वचा विज्ञान सहित विभिन्न स्वास्थ्य सेवा शिविर लगाए जा रहे हैं।

चंडीगढ़ देश के सबसे विकसित शहरों में से एक : स. संधू

स. संधू ने कहा कि चंडीगढ़ देश के सबसे विकसित शहरों में से एक है, लेकिन स्वास्थ्य सेवा जैसे कुछ क्षेत्र ऐसे हैं, जिनपर हमें कार्य करने की आवश्यकता है। स. संधू ने कहा कि ह्लनीति आयोग द्वारा जारी स्वास्थ्य सूचकांक 2019-20 में चंडीगढ़ देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पहले स्थान पर था। हालांकि, यह स्वास्थ्य सूचकांक 2020-21 में दूसरे स्थान पर खिसक गया है तथा ग्रामीण क्षेत्रों में कम टीकाकरण, शहर की प्रति एक हजार आबादी पर कार्यात्मक महत्वपूर्ण देखभाल इकाइयों (सीसीयू) की कम संख्या के अलावा डॉक्टरों, पैरामेडिकल स्टाफ और आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं की कमी इसका मुख्य कारण हैं। चंडीगढ़ वेलफेयर ट्रस्ट शहर को फिर से राष्ट्रीय स्वास्थ्य सूचकांक में टॉप पर लाने के लिए प्रतिबद्ध है और शहर के विभिन्न क्षेत्रों में इस तरह के स्वास्थ्य कैंप आयोजित करके इस दिशा में काम कर रहा है।

कोविड -19 महामारी के दौरान भारत ने दुनिया को रास्ता दिखाया

संधू ने स्वास्थ्य सेवा को राष्ट्रीय एजेंडा पर रखने के लिए मोदी सरकार द्वारा किए गए महत्वपूर्ण प्रयासों को रेखांकित किया और कहा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण के तहत, भारत ने एक एकीकृत राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्रणाली की दिशा में तेजी से कदम उठाए हैं जो आवश्यक दवाओं, टीकों और के लिए समान और सस्ती पहुंच सुनिश्चित करता है। स. संधू ने कहा कि जब दुनिया भर के देश कोविड -19 महामारी के दौरान संघर्ष कर रहे थे, भारत ने दुनिया को रास्ता दिखाया और यह प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी और गतिशील नेतृत्व के कारण ही संभव था।

संकट में खुद को एक वैश्विक महाशक्ति के रूप में स्थापित किया

उन्होंने कहा कि भारत ने संकट के समय में खुद को एक वैश्विक महाशक्ति के रूप में स्थापित किया है और इसका श्रेय माननीय प्रधान मंत्री को जाता है। इस अवसर पर बात करते हुए स. सन्धु ने कैम्प में पहुंचे प्रत्येक लाभार्थी और सहयोगियों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि आपका सभी के सहयोग से यह ऐतिहासिक मेगा कैम्प सफलता पूर्वक सम्पन्न हो पाया है। उन्होंने कैंसर के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए डोर टू डोर पहुंचने वाले वॉलंटियरों का भी आभार व्यक्त किया, जिनके प्रयासों की बदौलत कैम्प सफलतापूर्वक संपन्न हो पाया है।

ये भी पढ़ें :  चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की एक छात्रा ने 60 लड़कियों का नहाते हुए बनाया वीडियो, साथी युवक ने सोशल मीडिया पर वायरल किया

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtub

 

Latest news
Related news