होम / Amritsar Jamnagar 6 Lane Highway: एनएच अमृतसर-जामनगर पर हरियाणा में 650 करोड़ होंगे खर्च, जमीन हुई अधिगृहित

Amritsar Jamnagar 6 Lane Highway: एनएच अमृतसर-जामनगर पर हरियाणा में 650 करोड़ होंगे खर्च, जमीन हुई अधिगृहित

India News Editor • LAST UPDATED : November 3, 2021, 8:47 pm IST

डॉ रविंद्र मलिक, चंडीगढ़:

Amritsar Jamnagar 6 Lane Highway: केंद्र सरकार द्वारा निरंतर राष्ट्रीय राजमार्ग (नेशनल हाईवे) निर्माण किया जा रहा है। कई राष्ट्रीय राजमार्ग हरियाणा से भी गुजरते हैं और कई राज्यों को आपस में जोड़ते हैं। कई राष्ट्रीय राजमार्ग हैं ऐसे जिनके चौड़ीकरण या विस्तार का काम चल रहा है, उनमें से भी कई हरियाणा से होकर गुजरते हैं। इनमें से एक है अमृतसर-जामनगर नेशनल हाईवे है। इसको 4 से 6 लेन किया जाने का काम हरियाणा में जल्दी ही शुरू होना है। प्रदेश में भी इसका कुछ हिस्सा पड़ता है और इसको लेकर लगभग तमाम औपचारिकताएं पूरी हो चुकी हैं।

उम्मीद है कि जल्द ही इसको चौड़ा करने का काम शुरू हो जाएगा। इस हाईवे को अमृतसर जामनगर इकोनॉमिक कॉरिडोर (एनएच – 754 और ईसी-3) कहा जाता है। इसके अलावा इसको अमृतसर-जामनगर एक्सप्रेस वे भी कहा जाता है। वहीं दूसरी तरफ से ये भी बता दें पिछले कुछ समय में राज्य सरकार द्वारा भी प्रदेश में स्टेट हाईवे या अन्य सड़कों के निर्माण के अप्रूवल दी है ताकि लोगों को आवाजाही में किसी की दिक्कत ना आए और परिवहन व्यवस्था सुचारु रुप से संचालित होती रहे। ये भी बताना जरुरी है कि प्रदेश में कई अन्य हाईवे या बाय पास को लेकर भी काम शुरू होना है जिसको लेकर औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं।

हरियाणा में करीब 31 किलोमीटर लंबाई है हाईवे की Amritsar Jamnagar 6 Lane Highway

हरियाणा में इस इस नेशनल हाईवे का मंडी डबवाली से बॉर्डर एरिया में लगते संगरिया के बीच की दूरी 31 किलोमीटर के आस पास है। अगर डिस्टेंस की बात माइल में करें तो ये करीब 19 मील है। हाईवे के 6 लेन से ट्रैफिक से काफी हद तक जाम से मुक्ति मिलेगी और समय के साथ तेल की भी बचत होगी। इसके अलावा बॉर्डर इलाकों से लोगों को आने जाने में समय कम लगेगा।

कई राज्यों से होकर गुजरता है नेशनल हाईवे Amritsar Jamnagar 6 Lane Highway

उपरोक्त नेशनल हाईवे देश के कई राज्यों से होकर गुजरता है। ये पंजाब के अमृतसर से लेकर गुजरात के जामनगर तक जाता है। इस बीच में हरियाणा और राजस्थान के भी इलाके आते हैं। प्रदेश में जहां से ये हाईवे गुजरता है, वो प्रदेश का लास्ट पॉइंट है और इसके बाद राजस्थान शुरू हो जाता है। मिली जानकारी अनुसार हाईवे का पूरा काम होने के बाद कुल दूरी में भी कमी आएगी।

करीब 650 करोड़ की लागत आनी है 6 लेन करने पर Amritsar Jamnagar 6 Lane Highway

ये भी बता दें कि हाईवे के चौड़ीकरण के कार्य पर भारी भरकम राशि खर्च होनी है। मिली जानकारी अनुसार इस पर कुल करीब 650 करोड़ की राशि खर्च होगी। 4 इसमें 4 से 6 लेन करने में निर्माण कार्य समेत तक कई तरह के खर्च शामिल हैं। ये भी बता दें कि किसी भी हाईवे के निर्माण में मुख्य रूप से दो खर्च शामिल होते हैं, एक होता है इसके निर्माण संबंधी तो दूसरा होता जमीन की खरीद पर आने वाला खर्च, जहां से हाईवे गुजरता है।

जमीन का अधिग्रहण हो चुका, दस्तावेज संबंधित औपचारिकता बाकी Amritsar Jamnagar 6 Lane Highway

मिली जानकारी के अनुसार हाइवे को चौड़ा करने के लिए जमीन का अधिग्रहण हो चुका है। जो जमीन किसानों से ली गई है उसके लिए उनका बाकायदा पेमेंट भी कर दी गई है। जमीन लेने को लेकर दस्तावेज संबंधी औपचारिकताएं पूरी करनी होती हैं, महज वो बची है और उम्मीद की जा रही है कि इसमें ज्यादा समय नहीं लगेगा।

एनएचएआई के आरओ आरपी सिंह ने कहा है कि हरियाणा में हाईवे का करीब 31 किलोमीटर का स्ट्रैच पड़ता है। इसको लेकर जल्द ही काम शुरू किया जाएगा। फिलहाल ये 4 लेन है और इसके 6 लेन किया जाएगा। ऐसा करने से हाईवे पर वाहनों की आवाजाही आसान होगी और इससे कई राज्यों को फायदा होगा। नेशनल हाईवे देश के कई राज्यों से होकर गुजरता है। इसके अलावा भी कई अन्य राजमार्गों के विस्तारीकरण संबंधी औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं।

Read More: Air force Wing Commander ग्रुप कैप्टन बने विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Amit Shah: पश्चिम बंगाल में अमित शाह ने भरी हुंकार, कहा ममता दीदी की हिम्मत नहीं…Indianews
इंग्‍लिश चैनल में हुआ दिल दहला देने वाला हादसा, बच्चे सहित हुई पांच लोगों की मौत
Katrina Kaif के डिनर टेबल पर पूरे परिवार संग बैठने पर चिढ़ जाती हैं सास, Vicky Kaushal ने किया खुलासा -Indianews
Iran president in Pakistan: कश्मीर मामले पर ईरानी राष्ट्रपति ने साधी चुप्पी, शहबाज शरीफ को किया नजर अंदाज-Indianews
CSK VS LSG Live Streaming: चेन्नई को उनके घर में हराना चाहेगी लखनऊ, जानें कब और कहां देखें मुकाबला-Indianews
CSK VS LSG : जानें चेपॉक में कैसा होगा पिच और मौसम का मिजाज, इस टीम को मिल सकता है फायदा
अनन्या पांडे के पिता Chunky Panday ने Aditya Roy Kapur संग रिलेशनशिप की खबरों पर किया रिएक्ट, कही ये बात -Indianews
ADVERTISEMENT