स्कूलों की मनमानी रोकने के लिए सरकार का जमीनी स्तर पर एक्शन प्लान तैयार, हो सकती है मान्यता रद्द?

  • 720 प्राइवेट स्कूलों की चेकिंग करने के लिए 15 जांच टीमों का गठन

अब पंजाब में प्राइवेट स्कूल अपनी मनमानी नहीं कर पाएंगे। स्कूलों की मनमानी पर अंकुश लगाने के लिए एक्शन प्लान तैयार किया गया है। कुछ स्कूल अभी भी सरकार के आदेशों की अनदेखी कर रहे है। इसलिए 720 प्राइवेट स्कूलों की चेकिंग करने के लिए 15 जांच टीमों का गठन भी किया गया है।

इंडिया न्यूज, चंडीगढ़। पंजाब में प्राइवेट स्कूलों की मनमानी को रोकने के लिए पंजाब सरकार एक के बाद एक कर कडे एक्शन ले रही है। सरकार नहीं चाहती है कि किसी भी सूरत में कोई भी प्राइवेट स्कूल अपनी मनमानी कर बच्चों के परिजनों की जेबे ढीली करे।

इसी को लेकर सरकार ने कुछ दिन पहले प्राइवेट स्कूलों को किताबों और स्कूल ड्रेस को लेकर कुछ हिदायते जारी की थी। लेकिन ऐसा नहीं है कि सरकार आदेश जारी करने के बाद इन आदेशों का पालन जमीनी स्तर पर कराना भूल गई है।

सरकार के आदेशों का जमीनी स्तर पर भी लागू किया जाए इसको लेकर प्राइवेट स्कूलों की चेकिंग करने की योजना भी तैयार की गई है। इसमें शिक्षा विभाग के अधिकारियों को भी शामिल किया गया है।

720 स्कूलों की होगी चेकिंग

सरकार को कुछ स्कूलों के बारे में शिकायतें मिल रही थी। जिसके बाद पंजाब सरकार ने सूबे के 720 प्राइवेट स्कूलों में चेकिंग करने की योजना बनाई है। इसके लिए 15 जांच टीमों का गठन कर दिया गया है।

सीएम ने शिक्षा विभाग को कड़े निर्देश दिए हैं कि अगर किसी स्कूल में कमी पाई गई तो सख्त एक्शन लिया जाए। कमी पाए जाने पर सरकार द्वारा स्कूलों की मान्यता भी रद्द की जा सकती है।

सरकार ने 2 वर्षों तक स्कूल की वर्दी न बदलने का भी फैसला लिया हुआ है, इसी तरह से चालू वित्तीय वर्ष में फीसों में कोई भी बढ़ौतरी नहीं करने का आदेश दिया जा चुका है।

स्कूलों को दुकानों के नामों की सूची है चस्पानी

सरकार की ओर से निजी स्कूलों को दी गई हिदायत के मुताबिक स्कूलों को अपने स्कूलों में जिन दुकानों से वर्दी और किताबें मिलेगी उनकी एक सूची लगानी होगी। ताकि परिजन जिस दुकान से चाहे किताबें और वर्दी खरीद सकें। लेकिन सरकार के संज्ञान में आया है कि कुछ स्कूल अभी भी सरकार के आदेशों की अनदेखी कर रहे है। जिसके बाद सरकार ने इन स्कूलों की चेकिंग करवाने का फैसला किया हे।

हमें Google News पर फॉलो करें- क्लिक करें !

Read More : हरियाणा में बनेगा सिख गुरुओं को समर्पित संग्रहालय, जानिए क्‍या खास होगा इसमें

Read Also : Corona Update In india देश में 2000 नए कोरोना के मरीज मिले, सरकार ने सार्वजनिक स्थानों पर मास्क लगाना किया अनिवार्य 2000 New Corona Patients Found In India

Read Also :  Jash Murder Case में बड़ा खुलासा, DNA Report से खुला राज

 Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube
Latest news
Related news