होम / बजट के ऐलान पर टैक्सपेयर्स को बड़ा तोहफा देगी मोदी सरकार?

बजट के ऐलान पर टैक्सपेयर्स को बड़ा तोहफा देगी मोदी सरकार?

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : January 17, 2023, 10:17 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली) : केंद्र की मोदी सरकार इस साल बजट 2023 में टैक्सपेयर्स को बड़ा तोहफा देने की तैयारी में है। रॉयटर्स में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, सरकार इस बार के बजट 2023-24 में इनकम टैक्स स्लैब में बड़ा बदलाव कर सकती है। दो सरकारी सूत्रों के हवाले से रॉयटर्स ने यह रिपोर्ट दी है। हालांकि वित्त मंत्रालय ने इस मामले में रॉयटर्स द्वारा किए गए ईमेल का जवाब नहीं दिया। मालूम हो, रॉयटर्स की रिपोर्ट में बताया गया है कि इस बार इनकम टैक्स छूट की सीमा को 2.5 लाख से बढ़ाकर 5 लाख किया जा सकता है।

वहीं कई लोगों का यह भी मैंने है कि जो इनकम टैक्स रेट्स और स्लैब्स आकलन वर्ष 2022 23 में लागू थे, वही नए आकलन वर्ष (AY 2023 – 24) में भी लागू रह सकते हैं। जानकारी दें, वित्त मंत्री निर्मला सीतारम 1 फरवरी 2023 को बजट पेश करेंगी।

मौजूदा समय में ढ़ाई लाख तक आय है टैक्‍स फ्री

आपको बता दे, अगर इस बजट में आयकर स्‍लैब में बदलाव करते हुए आयकर सीमा को बढ़ाया जाता है, तो इसका सबसे ज्‍यादा फायदा नौकरीपेशा लोगों और छोटे कारोबारियों को होगा। मालूम हो, मौजूदा समय में 2.5 लाख रुपये तक की आय पर कोई टैक्‍स नहीं देना पड़ता है। वहीँ, 60-80 वर्ष की आयुवर्ग के व्यक्तियों की 3 लाख रुपये और 80 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों की 5 लाख रुपये तक की आय टैक्‍स फ्री है।

टैक्स छूट की लिमिट 5 लाख तक

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस बार 2.5 लाख की लिमिट को 5 लाख किया जा सकता है। अगर ऐसा हुआ तो आपकी सालाना इनकम 5 लाख तक होने पर आपको कोई इनकम टैक्स नहीं चुकाना होगा। इसके अलावा अभी 2.50 लाख से ज्यादा इनकम वालों को ITR फाइल करना जरूरी होता है। उसकी लिमिट भी 5 लाख हो जाएगी।

मालूम हो, पिछले 9 वर्षों से आयकर स्‍लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया है। आखिरी बार साल 2014 में सरकार ने आयकर छूट की सीमा को बढ़ाया था। यह बदलाव नरेंद्र मोदी सरकार के पहले कार्यकाल का पहला आम बजट के दौरान हुआ था। अब साल 2023 में मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश करेंगी। ऐसे में कयास लगाया जा रहा जो पिछले 9 वर्षों से नहीं बदला। उसकी पूरी कसर इसी बार मोदी सरकार निकाल सकती है।

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT