होम / तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक की स्टॉक मार्केट पर लिस्टिंग कमजोर, निवेशकों को उठाना पड़ा हर शेयर पर इतना नुकसान, क्या कह रहें एक्सपर्ट ?

तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक की स्टॉक मार्केट पर लिस्टिंग कमजोर, निवेशकों को उठाना पड़ा हर शेयर पर इतना नुकसान, क्या कह रहें एक्सपर्ट ?

Mehak Jain • LAST UPDATED : September 15, 2022, 2:20 pm IST

इंडिया न्यूज़, Business News : साउथ इंडिया के सबसे पुराने बैंकों में से एक तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक (Tamilnad Mercantile Bank) के शेयर गुरुवार को घरेलू शेयर बाजार में लिस्ट हुए। जैसा अनुमान था वैसी टीएमबी के शेयरों की लिस्टिंग नहीं हुई। इसकी आज लिस्टिंग कमजोर रही है। बीएसई पर टीएमबी का शेयर 1 फीसदी छूट के साथ 510 रुपये पर लिस्ट हुआ तो वहीं, एनएसई पर इसका शेयर 495 रुपये पर लिस्ट हुआ, जो निर्गम मूल्य से 2.94 फीसदी कम है। IPO के तहत अपर प्राइस बैंड 525 रुपये था।

इस कमजोर लिस्टिंग पर निवेशकों को हर शेयर पर 15 रुपये का नुकसान उठाना पड़ा है। हालांकि बैंक के आईपीओ को बाजार से अच्छा रिस्पांस मिला था। यह कुल कुल 2.86 गुना सब्‍सक्राइब हुआ था। अब ऐसे में निवेशकों के मन में सवाल उठ रहा है कि वोलेटाइल मार्केट में शेयर की लिस्टिंग के बाद क्या करें? शेयरों के वैल्यू बढ़ने का इंजतार करें या फिर इस घाटे में बेचे दें। जानिए क्या कह रहे हैं बाजार विशेषज्ञ ?

कुल 2.86 गुना सब्सक्रिप्सन मिला

बैंक का आईपीओ 5 सिसंबर को निवेश के लिए खुला था। दो तक कारोबार निवेश मिलने के बाद 7 सितंबर को बंद हुआ था। बैंक के आईपीओ को कुल 2.86 गुना सब्सक्रिप्सन मिला। इसमें क्‍वालिफाइड इंस्‍टीट्यूशनल इन्‍वेस्‍टर्स से 1.62 गुना भरा, जोकि आईपीओ में 75 फीसदी हिस्सा रिजर्व था। नॉन इंस्‍टीट्यूशनल बॉयर्स से 2.94 गुना और रिटेल निवेशक से 6.48 गुना भरा था।

जानिए कितने जारी हुए थे नए इक्विटी शेयर

बैंक ने इस आईपीओ के तहत 1,58,27,495 नये इक्विटी शेयर जारी किए थे। इसमें शेयरधारकों के 12,505 इक्विटी शेयरों की बिक्री का प्रस्ताव शामिल था। आईपीओ प्राइस बैंड 500-525 रुपये प्रति शेयर तय किया था। वहीं, शेयर ऑट साइज 28 शेयरों का तक किया गया है।

यह थी एक्सपर्ट की सलाह

ब्रोकरेज हाउस आनंद राठी ने Tamilnad Mercantile Bank के शेयरों को लंबी अवधि के निवेशकों को ही सब्‍सक्राइब करने की सलाह दी थी। ब्रोकरेज का कहना है कि यह सबसे पुराने निजी बैंकों में शामिल हैं और इसके करीब 80 फीसदी कस्‍टमर ऐसे हैं जो बैंक के साथ 5 साल या ज्‍यादा समय से जुड़े हैं। इश्‍यू प्राइस पियर्स की तुलना में कुछ महंगा दिख रहा है।

ये भी पढ़ें : विदेशी मुद्रा भंडार में फिर आई कमी, 2 साल के निचले स्तर पर पहुंचा

ये भी पढ़ें : 22 सितम्बर से बंद हो जाएगा ये बैंक, फटाफट निकाल लें अपनी रकम

ये भी पढ़ें : आफर लेटर लेने के बाद ज्वाइनिंग से किया मना, इस कंपनी के को-फाउंडर को आया गुस्सा

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

लेटेस्ट खबरें

IPL 2024: मुंबई इंडियंस के हुए दो फाड़? कप्तान हार्दिक पंड्या की हो रही आलोचना
Bihar Politics: बिहार में इंडि गठबंधन में सीट बंटवारे के बाद पप्पू यादव के बदले बोल, पूर्णिया सीट को लेकर कही ये बात
Lok Sabha Elections 2024: 44% मौजूदा सांसदों पर आपराधिक केस, 5% अरबपति, क्या कहती है ADR रिपोर्ट
R Madhavan ने रहना है तेरे दिल में की शूटिंग से खास यादें की शेयर, पत्नी को लेकर सुनाया स्पेशल किस्सा
Bill Gates and PM Modi Interaction: बिल गेट्स और पीएम मोदी की खास मुलाकात, नीलगिरि चाय और पश्मीना के साथ दिया ये तोहफा
J&K Avalanche: जम्मू-कश्मीर के सोनमर्ग में भारी हिमस्खलन, कई लोग घायल
Arvind Kejriwal Arrest: सीएम केजरीवाल के गिरफ्तारी के विरोध में महारैली का आयोजन, विपक्ष के ये नेता होंगे शामिल, देखें लिस्ट
ADVERTISEMENT