शेयर बाजार में सुस्ती बरकरार, सेंसेक्स 450 अंक लुढ़का

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
निगेटिव वैश्विक संकेतों के बीच भारतीय शेयर बाजार की आज कमजोर शुरूआत हुई। दोनों प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी में गिरावट जारी है। सेंसेक्स आज सुबह 313 अंकों की गिरावट के साथ 51,182 पर और निफ्टी 87 अंक नीचे 15,272.65 पर खुला था। बाजार खुलने के कुछ देर में ही अच्छी खरीदारी भी आई थी। लेकिन ये ज्यादा देर तक कायम न रह सकी। फिलहाल सेंसेक्स में एक बार फिर से 450 अंकों की गिरावट आ चुकी है और ये 51060 पर है। वहीं निफ्टी 132 अंकों की फिसलन के साथ 15226 पर आ गया है।

सबसे ज्यादा गिरावट आईटी इंडेक्स में

बाजार में चौतरफा बिकवाली हावी है। निफ्टी पर आईटी इंडेक्स 1.5 फीसदी के करीब टूट गया है। बैंक और फाइनेंशियल इंडेक्स में करीब आधे फीसदी की गिरावट है। आटो इंडेक्स में करीब 1 फीसदी कमजोरी नजर आ रही है। जबक फार्मा, रियल्टी और एफएमसीजी इंडेक्स भी कमजोर हुए हैं। वहीं इसके उल्ट आज मेटल इंडेक्स में तेजी देखने को मिली है। सेंसेक्स में 30 में से 26 शेयर गिरावट में हैं।

अमेरिकी बाजारों में रही भारी गिरावट

ग्लोबल लेवल की बात करें तो वीरवार को अमेरिकी बाजार गिरावट में बंद हुए थे। ऊङ्म६ खङ्मल्ली२ ने जनवरी 2021 के बाद पहली बार 30 हजार का लेवल भी तोड़ दिया है। निवेशकों को मंदी की आशंका है। इसलिए डर है कि महंगाई कंट्रोल करने के लिए यूएस फेड का एग्रेसिव अप्रोच आगे मंदी की स्थिति पैदा कर सकता है।

वहीं यूएस में 10 साल की बॉन्ड यील्ड 3.265 फीसदी के लेवल पर है। रिपोर्ट के मुताबिक ये 11 साल के हाई पर है। वहीं आज एशियाई बाजारों में मिलाजुला असर देखने को मिला है। वहीं ब्रेंट क्रूड की कीमतों में हल्की नरमी आई है लेकिन यह 119 डॉलर प्रति बैरल के आस पास ट्रेड कर रहा है।

ये भी पढ़ें : हवाई यात्रा पर महंगाई का ग्रहण, जेट फ्यूल की कीमतों में 16.3 फीसदी का उछाल

ये भी पढ़े : सोने चांदी की कीमतों में आया उछाल, जानिए आप पर कितना असर पड़ेगा

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : फिर से बढ़ सकते हैं पेट्रोल ओर डीजल के भाव, ये रही बड़ी वजह

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Latest news
Related news