दशहरे के उपलक्ष्य में शेयर बाजार बंद, इन जगह भी नहीं होगा कारोबार

इंडिया न्यूज, Stock Market Holiday : देशभर में आज बुराई पर अच्छाई की जीत दशहरा का त्योहार धूमधाम से मानाया जा रहा है। इस उपलक्ष्य में आज बीएसई और एनएसई दोनों स्टॉक एक्सचेंज बंद हैं। इनके अलावा मेटल और बुलियन, होलसेल कमोडिटी मार्केट, फॉरेक्स और कमोडिटी फ्यूचर्स मार्केट में भी कारोबार नहीं होगा। कल 6 अक्टूबर को सभी बाजारों में सामान्य तौर पर कारोबार होगा।

अक्तूबर के महीने में आज, 24 और 26 तारीख को क्रमश: दशहरा, दीवाली लक्ष्मी पूजन और दिवाली बलिप्रतिपदा त्योहारों के लिए 3 दिन के लिए शेयर बाजार में कारोबार नहीं होगा।

स्टॉक एक्सचेंज से मिली जानकारी के मुताबिक साल 2022 में शेयर बाजार की छुट्टियों की सूची के अनुसार, सप्ताह में पड़ने वाले शनिवार और रविवार को छोड़कर, एनएसई और बीएसई में ट्रेडिंग पूरे साल में 13 दिन नहीं होगी। इस साल 2022 में शेयर बाजार की पहली छुट्टी 26 जनवरी यानि गणतंत्र दिवस पर हुई थी। वहीं इस साल का अंतिम स्टॉक मार्केट हॉलिडे 8 नवंबर 2022 को गुरुनानक जयंती के अवसर पर होगा।

इस बार मुहूर्त ट्रेडिंग 24 अक्तूबर को होगी

मुहूर्त ट्रेडिंग 24 अक्टूबर 2022 (दिवाली-लक्ष्मी पूजन) के दिन होगी। इसके बाद नवंबर 2022 के महीने में, 8 नवंबर को गुरुनानक जयंती उत्सव के लिए सिर्फ एक शेयर बाजार की छुट्टी होगी।

बीते दिन सेंसेक्स में आई 1277 अंकों की शानदार तेजी

गौरतलब है कि बीते दिन 4 अक्टूबर को शेयर बाजार मजबूती के साथ बंद हुआ था। सेंसेक्स में 1277 अंकों की तेजी रही और यह 58065 के लेवल पर बंद हुआ था। वहीं निफ्टी भी 387 अंक बढ़कर 17274 के लेवल पर बंद हुआ। बाजार विशेषज्ञों के मुताबिब बीते दिन बाजार में तेजी का कारण है कि यूएन से दुनियाभर के सेंट्रल बैंकों से कहा है वे मॉनेटरी पॉलिसी पर विचार करें और आगे सख्त रुख न अपनाएं। इसी के चलते डॉलर इंडेक्स में गिरावट आई और बॉन्ड यील्ड में भी नरमी देखने को मिली।

ये भी पढ़ें : Repo Rate में फिर से 50 बेसिस प्वाइंट का इजाफा, महंगे होंगे लोन

ये भी पढ़ें : इन 2 कंपनियों के आएंगे आईपीओ, सेबी को जमा करवाए दस्तावेज

ये भी पढ़ें : एपल को एक दिन में 120 अरब डॉलर का नुकसान, मुकेश अंबानी की नेटवर्थ से डेढ़ गुना है ये रकम

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube
Latest news
Related news