फेड ने बढ़ाई ब्याज दरें, सेंसेक्स 350 अंक लुढ़का, रुपया अब तक के सबसे निचले स्तर पर

इंडिया न्यूज, Share Market Update 22 September : अमेरिका के सेंट्रल बैंक ने महंगाई को कंट्रोल करने के लिए ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर दी है जिसका असर पूरी दुनिया के शेयर बाजारों पर दिख रहा है। इसी के तहत भारतीय शेयर बाजार की शुरूआत भी गिरावट के साथ हुई है। हालांकि शुरूआती आधे घंटे में कुछ रिकवरी आई थी लेकिन एक बार फिर से सेंसेक्स और निफ्टी में बिकवाली हावी होती दिखाई दे रही है। सेंसेक्स 350 अंकों की गिरावट के साथ 59110 पर और निफ्टी 110 अंकों की फिसलन के साथ 17610 पर कारोबार कर रहा है।

सबसे ज्यादा गिरावट फाइनेंशियल और आईटी शेयरों में

बाजार में लगभग हर सेक्टर में बिकवाली आई है। बैंक, फाइनेंशियल और आईटी शेयरों पर सबसे ज्यादा दबाव है। निफ्टी पर तीनों इंडेक्स 1 फीसदी के करीब कमजोर हुए हैं। आॅटो, फार्मा, मेटल और रियल्टी इंडेक्स भी लाल निशान में हैं जबकि एफएमसीजी शेयरों में हल्की खरीदारी है।

क्या हैं ग्लोबल सेंटीमेंट्स

ग्लोबल सेंटीमेंट्स की बात करें तो बुधवार को अमेरिका में फेड के निर्णय के बाद वहां के शेयर बाजार को गिरावट में बंद हुए थे। फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पॉवेल ने ब्याज दरों में 0.75 फीसदी की बढ़ोतरी का एलान किया है। ब्याज दरों को बढ़ाकर 3.2 फीसदी कर दिया गया है।

फेड का अनुमान है कि उसका टर्मिनल रेट 4.6 फीसदी तक पहुंच जाएगा। इसे बाजार में भारती गिरावट दर्ज की गई और बाजार दिन के निचले स्तरों पर बंद हुआ। डाऊ जोंस 522 अंक गिरकर 30184 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं नैस्डेक 205 अंक टूटकर 11,220 अंकों पर बंद हुआ। एसएंडपी भी दो प्रतिशत तक टूटा है। वहीं एशियाई बाजारों में भी गिरावट दिख रही है। क्रूड आल में नरमी जारी है और यह 90 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया है। अमेरिकी क्रूड भी 83 से 84 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेड कर रहा है। यूएस में 10 साल की बॉन्ड यील्ड 3.548 फीसदी पर है।

रुपया अब तक के सबसे निचले स्तर पर

विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया अब तक के सबसे निचले स्तर पर चला गया है। आज डॉलर के मुकाबले रुपया 40 पैसे की कमजोरी के साथ 80.37 रुपये के स्तर पर खुला। इससे पहले बुधवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 22 पैसे की कमजोरी के साथ 79.97 रुपये के स्तर पर बंद हुआ।

ये भी पढ़ें : ADB ने घटाया भारत में जीडीपी ग्रोथ अनुमान, 7.2 की बजाय अब 7 प्रतिशत वृद्धि का अनुमान

ये भी पढ़ें : अमेरिकी फेडरल रिजर्व के फैसले से तय होगी शेयर बाजार की चाल

ये भी पढ़ें : 22 सितम्बर से बंद हो जाएगा ये बैंक, फटाफट निकाल लें अपनी रकम

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube
Latest news
Related news