होम / शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव के बीच सेंसेक्स 400 अंक चढ़ा

शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव के बीच सेंसेक्स 400 अंक चढ़ा

Bharat Mehndiratta • LAST UPDATED : September 19, 2022, 10:16 am IST

इंडिया न्यूज, Share Market Update 19 September : हफ्ते के पहले कारोबारी दिन शेयर बाजार में जोरदार उठापठक जारी है। निगेटिव ग्लोबल संकेतों के बीच आज शेयर बाजार की कमजोर शुरूआत हुई। पहले 15 मिनट की कैंडल लाल बनी लेकिन इसके तुरंत बाद बाजार में खरीदारी आ गई और सेंसेक्स एवं निफ्टी दोनों हरे निशान पर कारोबार कर रहे हैं।

फिलहाल सेंसेक्स 400 अंकों की जोरदार तेजी के साथ 59235 पर और निफ्टी 120 अंकों के उछाल के साथ 17650 पर कारोबार कर रहा है। शुरूआती कारोबार में बाजार में चौतरफा बिकवाली आई लेकिन अब कई सेक्टर में खरीदारी लौट आई है। सबसे ज्यादा 1 फीसदी की तेजी निफ्टी पीएसयू में आई है। वहीं फाइनेंशियल, बैंक और आईटी इंडेक्स भी हरे निशान में हैं।

फेड के निर्णय पर टिकी दुनिया के बाजारों की नजर

ग्लोबल बाजार की बात करें तो इससे पहले वैश्विक बाजार से कमजोरी से संकेत मिल रहे हैं। हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को डाऊ जोंस 140 अंक गिरकर 30,822 अंकों पर बंद हुआ। वहीं नैस्डैक 104 अंक कमजोर होकर 11,448 के स्तर पर बंद हुआ।

बता दें कि दुनियाभर के बाजार की नजर बुधवार को आने वाली फेड के निर्णय पर टिकी है। एशियाई बाजारों में एसजीएक्स निफ्टी 17580 के लेवल पर कारोबार कर रहा है। ब्रिटेन और जापान के बाजार आज बंद हैं।

कच्चे तेल की कीमतों में नरमी

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में नरमी जारी है। 139 डॉलर का आंकड़ा छूने के बाद क्रूड में 35 से 36 फीसदी की गिरावट आ चुकी है लेकिन दूसरी ओर देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्टेबल बनी हुई हैं। तेल कंपनियों ने 19 सितंबर को भी कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है।

रुपया 7 पैसे मजबूती से खुला

वहीं भारतीय मुद्रा की बात करें तो डॉलर के मुकाबले रुपया आज मजबूती के साथ खुला। विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया 7 पैसे की मजबूती के साथ 79.67 रुपये के स्तर पर खुला। इससे पहले शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 4 पैसे की कमजोरी के साथ 79.74 रुपये के स्तर पर बंद हुआ।

ये भी पढ़ें : क्रूड आयल निर्यातकों को राहत, Windfall Tax में 2800 रुपए प्रति टन की कटौती

ये भी पढ़ें : अमेरिकी फेडरल रिजर्व के फैसले से तय होगी शेयर बाजार की चाल

ये भी पढ़ें : 22 सितम्बर से बंद हो जाएगा ये बैंक, फटाफट निकाल लें अपनी रकम

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

लेटेस्ट खबरें