मंदी की आशंका से निवेशकों में हाहाकार, सेंसेक्स ऊपरी लेवल से 1600 अंक टूटा, निफ्टी 331 अंक गिरकर 15360 पर बंद

इंडिया न्यूज, Delhi News (Share Market Crash):
अमेरिका में फेड द्वारा ब्याज दरों में 0.75 फीसदी बढ़ोतरी का असर आज भारतीय शेयर बाजार पर भी देखने को मिला। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स ऊपरी लेवल से 1600 अंक गिर गया। सेंसेक्स 1045 अंक गिरकर 51495 पर बंद हुआ है।

वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 331 अंकों की फिसलन के साथ 15360 पर बंद हुआ है। इससे पहले बाजार आज बढ़त में खुला था। सेंसेक्स 505 अंक ऊपर 53,047 पर और निफ्टी 142 अंकों की तेजी के साथ 15,835 के स्तर पर खुला। इसके बाद सेंसेक्स में 600 अंकों की भी तेजी आई थी। लेकिन ये तेजी ज्यादा देर तक कायम न रह सकी और बिकवाली धीरे धीरे हावी होने लग गई।

फेड ने किया ब्याज दरें बढ़ाने का ऐलान

दरअसल, अमेरिका में बीते दिन फेड ने महंगाई को कंट्रोल करने के लिए ब्याज दरों में बढ़ोतरी करने का ऐलान किया था। इसके बाद अमेरिकी शेयर बाजार कल तेजी में बंद हुए थे। इसी की तेजी के चलते आज भारतीय शेयर बाजार की भी अच्छी शुरूआत हुई थी। लेकिन निवेशकों को मंदी आने का भय है। इसी कारण बिकवाली बढ़ने लग गई। दोपहर 1 बजे तक तो बाजार पूरा ही टूट चुका था। सेंसेक्स में 1000 अंक से ज्यादा अंकों की गिरावट आ चुकी थी।

निफ्टी मेटल 5 प्रतिशत टूटा, सभी इंडेक्स गिरावट में बंद

कारोबार के दौरान आज एक बार फिर से निफ्टी के सभी इंडेक्स लाल निशान में बंद हुए हैं। सबसे ज्याद गिरावट मेटल, मेडी और रियल्टी सेक्टर में आई है। निफ्टी मेटल तो 5.24 प्रतिशत गिरकर बंद हुआ है। इसी तरह बैंक, फाइनेंशियल और आईटी शेयरों में भी तेज बिकवाली आई और ये तीनों ही इंडेक्स 2 फीसदी तक कमजोर हुए हैं। इसी तरह आटो, फार्मा, मेटल, एफएमसीजी और रियल्टी समेत अन्य प्रमुख इंडेक्स भी लाल निशान में हैं।

सेंसेक्स के 29 और निफ्टी के 47 शेयरों में गिरावट

Sensex Share Chart

आज शेयर बाजार में बिकवाली इस तरह हावी हुई कि कोई भी दिग्गज शेयर टिक न सका। सेंसेक्स के 30 में से 29 शेयर गिरावट में बंद हुए हैं। वहीं निफ्टी के 50 में से 47 शेयरों में गिरावट रही। सबसे ज्यादा गिरावट टाटा स्टील, हिंडाल्को, कोल इंडिया, ओएनजीसी और टाटा मोटर्स में आई। ये सभी शेयर 5 प्रतिशत से ज्यादा गिरकर बंद हुए हैं।

लगातार 4 सत्रों में रही गिरावट

गौरतलब है कि इससे पहले लगातार 4 दिनों से शेयर बाजार में गिरावट जारी थी। बुधवार को हल्की बढ़त के साथ खुलने के बाद दोनों सूचकांक दिनभर के कारोबार के बाद अंत में गिरावट के साथ बंद हुए। सेंसेक्स 152 अंक फिसलकर 52,541 के स्तर पर बंद हुआ था जबकि एनएसई का निफ्टी 40 अंक टूटकर 15,692 के स्तर पर बंद हुआ था।

एक साल के निचले स्तर पर आई मार्केट

शेयर बाजार में कई दिनों से गिरावट जारी है। इसी के तहत सेंसेक्स और निफ्टी एक साल के निचले स्तर पर आ गए हैं। निफ्टी आज 16360 पर बंद हुआ है। जबकि इसी लेवल पर निफ्टी साल 2021 में मई के महीने में था। यही हाल 30 शेयरों वाले सेंसेक्स का भी है।

ये भी पढ़ें : हवाई यात्रा पर महंगाई का ग्रहण, जेट फ्यूल की कीमतों में 16.3 फीसदी का उछाल

ये भी पढ़े : सोने चांदी की कीमतों में आया उछाल, जानिए आप पर कितना असर पड़ेगा

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : फिर से बढ़ सकते हैं पेट्रोल ओर डीजल के भाव, ये रही बड़ी वजह

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Latest news
Related news