होम / मंदी की आशंका से निवेशकों में हाहाकार, सेंसेक्स ऊपरी लेवल से 1600 अंक टूटा, निफ्टी 331 अंक गिरकर 15360 पर बंद

मंदी की आशंका से निवेशकों में हाहाकार, सेंसेक्स ऊपरी लेवल से 1600 अंक टूटा, निफ्टी 331 अंक गिरकर 15360 पर बंद

Bharat Mehndiratta • LAST UPDATED : June 16, 2022, 4:02 pm IST

इंडिया न्यूज, Delhi News (Share Market Crash):
अमेरिका में फेड द्वारा ब्याज दरों में 0.75 फीसदी बढ़ोतरी का असर आज भारतीय शेयर बाजार पर भी देखने को मिला। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स ऊपरी लेवल से 1600 अंक गिर गया। सेंसेक्स 1045 अंक गिरकर 51495 पर बंद हुआ है।

वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 331 अंकों की फिसलन के साथ 15360 पर बंद हुआ है। इससे पहले बाजार आज बढ़त में खुला था। सेंसेक्स 505 अंक ऊपर 53,047 पर और निफ्टी 142 अंकों की तेजी के साथ 15,835 के स्तर पर खुला। इसके बाद सेंसेक्स में 600 अंकों की भी तेजी आई थी। लेकिन ये तेजी ज्यादा देर तक कायम न रह सकी और बिकवाली धीरे धीरे हावी होने लग गई।

फेड ने किया ब्याज दरें बढ़ाने का ऐलान

दरअसल, अमेरिका में बीते दिन फेड ने महंगाई को कंट्रोल करने के लिए ब्याज दरों में बढ़ोतरी करने का ऐलान किया था। इसके बाद अमेरिकी शेयर बाजार कल तेजी में बंद हुए थे। इसी की तेजी के चलते आज भारतीय शेयर बाजार की भी अच्छी शुरूआत हुई थी। लेकिन निवेशकों को मंदी आने का भय है। इसी कारण बिकवाली बढ़ने लग गई। दोपहर 1 बजे तक तो बाजार पूरा ही टूट चुका था। सेंसेक्स में 1000 अंक से ज्यादा अंकों की गिरावट आ चुकी थी।

निफ्टी मेटल 5 प्रतिशत टूटा, सभी इंडेक्स गिरावट में बंद

कारोबार के दौरान आज एक बार फिर से निफ्टी के सभी इंडेक्स लाल निशान में बंद हुए हैं। सबसे ज्याद गिरावट मेटल, मेडी और रियल्टी सेक्टर में आई है। निफ्टी मेटल तो 5.24 प्रतिशत गिरकर बंद हुआ है। इसी तरह बैंक, फाइनेंशियल और आईटी शेयरों में भी तेज बिकवाली आई और ये तीनों ही इंडेक्स 2 फीसदी तक कमजोर हुए हैं। इसी तरह आटो, फार्मा, मेटल, एफएमसीजी और रियल्टी समेत अन्य प्रमुख इंडेक्स भी लाल निशान में हैं।

सेंसेक्स के 29 और निफ्टी के 47 शेयरों में गिरावट

Sensex Share Chart

आज शेयर बाजार में बिकवाली इस तरह हावी हुई कि कोई भी दिग्गज शेयर टिक न सका। सेंसेक्स के 30 में से 29 शेयर गिरावट में बंद हुए हैं। वहीं निफ्टी के 50 में से 47 शेयरों में गिरावट रही। सबसे ज्यादा गिरावट टाटा स्टील, हिंडाल्को, कोल इंडिया, ओएनजीसी और टाटा मोटर्स में आई। ये सभी शेयर 5 प्रतिशत से ज्यादा गिरकर बंद हुए हैं।

लगातार 4 सत्रों में रही गिरावट

गौरतलब है कि इससे पहले लगातार 4 दिनों से शेयर बाजार में गिरावट जारी थी। बुधवार को हल्की बढ़त के साथ खुलने के बाद दोनों सूचकांक दिनभर के कारोबार के बाद अंत में गिरावट के साथ बंद हुए। सेंसेक्स 152 अंक फिसलकर 52,541 के स्तर पर बंद हुआ था जबकि एनएसई का निफ्टी 40 अंक टूटकर 15,692 के स्तर पर बंद हुआ था।

एक साल के निचले स्तर पर आई मार्केट

शेयर बाजार में कई दिनों से गिरावट जारी है। इसी के तहत सेंसेक्स और निफ्टी एक साल के निचले स्तर पर आ गए हैं। निफ्टी आज 16360 पर बंद हुआ है। जबकि इसी लेवल पर निफ्टी साल 2021 में मई के महीने में था। यही हाल 30 शेयरों वाले सेंसेक्स का भी है।

ये भी पढ़ें : हवाई यात्रा पर महंगाई का ग्रहण, जेट फ्यूल की कीमतों में 16.3 फीसदी का उछाल

ये भी पढ़े : सोने चांदी की कीमतों में आया उछाल, जानिए आप पर कितना असर पड़ेगा

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : फिर से बढ़ सकते हैं पेट्रोल ओर डीजल के भाव, ये रही बड़ी वजह

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Elections 2024: ‘सोनिया गांधी के डर से प्राण प्रतिष्ठा में नहीं…’, अमित शाह ने उद्धव ठाकरे पर साधा निशाना – India News
Lok Sabha Election 2024: दूसरे चरण के 89 सीटों पर थमा चुनाव प्रचार, जानिए किन-किन मुद्दों पर छिड़ा सियासी संग्राम – India News
JEE Mains Result: जेईई मेन्स सत्र 2 का रिजल्ट जारी, जानें कैसे कर सकते हैं रिजल्ट चेक – India News
WBPSC Recruitment 2024: इस प्रदेश में विभिन्न पदों पर भर्ती की घोषणा, जानिए कब तक कर सकते हैं अप्लाई – India News
Israel-Hamas war: हमास ने गाजा में बंधक बनाए गए इजरायली-अमेरिकी व्यक्ति का वीडियो किया जारी- Indianews
Inheritance Tax: भारत का 1985 तक था अपना विरासत कर, क्यों कर दिया गया समाप्त? – India News
Manipur: मणिपुर में सेना और पुलिस का सर्च ऑपरेशन, बरामद हुए ये घातक हथियार- Indianews
ADVERTISEMENT