होम / सेंसेक्स में 1021 अंकों की गिरावट, निवेशकों को 4 लाख करोड़ का नुकसान

सेंसेक्स में 1021 अंकों की गिरावट, निवेशकों को 4 लाख करोड़ का नुकसान

Bharat Mehndiratta • LAST UPDATED : September 23, 2022, 4:56 pm IST

इंडिया न्यूज, Share Market Closing 23 September : निगेटिव ग्लोबल सेंटीमेंट्स के बीच आज भारतीय शेयर बाजार में बड़ी गिरावट आई है। सेंसेक्स 1000 से ज्यादा अंक तक टूट गया। वहीं निफ्टी भी 300 अंकों तक जा लुढ़का। आज की गिरावट के कारण निवेशकों की रकम करीब 4 लाख करोड़ रुपये तक कम हो गई है। बीएसई में लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप लुढ़क कर 277.58 लाख करोड़ रह गया है।

आज के कारोबार में तकरीबन हर प्रमुख सेक्टर पर दबाव देखने को मिल रहा है। बैंक फाइनेंशियल और एफएमसीजी इंडेक्स में 2.5 फीसदी कमजोर हुए। वहीं आॅटो और मेटल इंडेक्स में 1 फीसदी से ज्यादा और रियल्टी इंडेक्स में 3 फीसदी की गिरावट आई है। इन सबके बीच सेंसेक्स आज 1021 अंकों की गिरावट के साथ 58099 के लेवल पर बंद हुआ है जबकि निफ्टी 302 अंक टूटकर 17327 के लेवल पर बंद हुआ है।

आज टाटा स्टील, एचयूएल, इंफोसिस, एचसीएल टेक, टाइटन, आईटीसी, सन फार्मा के शेयर में मजबूती रही वहीं दूसरी ओर पावर ग्रिड, टेक महिंद्रा, एचडीएफसी ट्विंस के शेयरों, इंडसइंड बैंक, एक्सिस बैंक, कोटक बैंक और एनटीपीसी के शेयरों में बड़ी गिरावट दर्ज की गई।

224 शेयरों में लगा अपर सर्किट

आज बीएसई में कुल 3,587 कंपिनयों में ट्रेडिंग हुई, इसमें से करीब 1,002 शेयर तेजी के साथ और 2,472 शेयर गिरावट के साथ बंद हुए। वहीं 113 कंपनियों के शेयर के दाम में कोई अंतर नहीं आया। आज 224 शेयर में अपर सर्किट लगा है, तो 228 शेयर में लोअर सर्किट लगा है। आज 135 स्टॉक 52 हफ्ते के ऊपरी स्तर पर बंद हुए हैं। इसके अलावा 36 स्टॉक अपने 52 हफ्ते के निचले स्तर पर बंद हुए।

महिंद्रा फाइनेंस के शेयर 14 प्रतिशत तक टूटे

Mahindra Finance Share news

आज महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज के शेयरों में भारी हलचल है। इंट्राडे में ये शेयर 14 फीसदी टूटकर 192 रुपये पर आ गया। जबकि बीते दिन वीरवार को यह 224 रुपये पर बंद हुआ था। कंपनी के शेयरों में ये गिरावट आरबीआई की ओर से महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंस के खिलाफ की गई कार्रवाई के बाद आई है। दरअसल, केंद्रीय बैंक ने कहा है कि महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज लोन रिकवरी के लिए थर्ड पार्टी रिकवरी एजेंट्स का इस्तेमाल नहीं कर सकेगी।

डाउ जोन्स में लगातार हो रही गिरावट

ग्लोबल बाजारों की बात करें तो नजर आ रहे हैं। बाजार में मंदी के डर से अमेरिकी बाजार में लगातार तीसरे दिन कमजोरी नजर आई। डाऊ जोंस इस दौरान 107 अंक गिरकर 30,077 अंक तो नेस्डैक 153 अंक फिसलकर 11,067 अंकों के स्तर पर बंद हुआ। एसएंडपी 500 में भी 0.84 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। वहीं आज के कारोबार में प्रमुख एशियाई बाजारों में भारी बिकवाली है।

ब्रेंट क्रूड में नरमी जारी

ब्रेंट क्रूड में नरमी जारी है और यह कमजोर होकर 90 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया और अमेरिकी क्रूड में भी कमजोरी रही। जबकि यह 83 डॉलर प्रति बैरल पर है। यूएस में 10 साल की बॉन्ड यील्ड बढ़कर 3.719 फीसदी पर पहुंच गया।

डॉलर के मुकाबले रुपया 80.99 पर बंद

डॉलर के मुकाबले रुपया आज फिर से कमजोरी के साथ खुला। विदेशी मुद्रा बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया 27 पैसे की कमजोरी के साथ 81.12 रुपये के स्तर पर खुला। हालांकि कारोबार के अंत में यह 80.99 रुपए के स्तर पर बंद हुआ है।

ये भी पढ़ें : रुपया गया 81 के पार, वित्त मंत्री का आया ये बयान

ये भी पढ़ें : ADB ने घटाया भारत में जीडीपी ग्रोथ अनुमान, 7.2 की बजाय अब 7 प्रतिशत वृद्धि का अनुमान

ये भी पढ़ें : मुफ्त में हवाई यात्रा करने का मौका, 25 सितम्बर तक बुक करवाएं टिकट

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

लेटेस्ट खबरें

हेमा मालिनी पर टिप्पणी रणदीप सुरजेवाला को पड़ी भारी, चुनाव प्रचार करने पर लगी रोक- Indianews
IPL 2024, KKR vs RR Live Score:राजस्थान रॉयल्स ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी करने का किया फैसला
Delhi: एक शख्स ने दिल्ली पुलिस के ASI की हत्या, 2 अन्य को मारी गोली फिर खुद भी कर ली आत्महत्या- Indianews
Salman Khan और उनके पिता से मिलने घर पहुंचे CM Eknath Shinde, परिवार को सुरक्षा का दिया आश्वासन -Indianews
Rahul Gandhi: राहुल गांधी को ‘पप्पू’ कहने वालों को बहस करने की खुली चुनौती, जानें कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा ने क्या कहा
Hooghly: भाजपा कार्यकर्ता ने आदिवासी महिला को दी अपहरण की धमकी, TMC ने लगाया आरोप-Indianews
Maoists Encounter: छत्तीसगढ़ में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़, मारे गए कई माओवादी, दो जवान घायल- Indianews