होम / डालर के मुकाबले 3 पैसे मजबूती से खुला रुपया

डालर के मुकाबले 3 पैसे मजबूती से खुला रुपया

Bharat Mehndiratta • LAST UPDATED : August 3, 2022, 12:10 pm IST

इंडिया न्यूज, Business News (Rupee Opens Strongly): डॉलर के मुकाबले आज फिर से रुपया मजबूत हुआ है। विदेशी मुद्रा बाजार में आज रुपया 3 पैसे की मजबूती के साथ 78.68 रुपये के स्तर पर खुला जिससे आयात बिल में राहत मिली। पिछले कई दिनों से डॉलर के मुकाबले रुपया मजबूत हो रहा है। मंगलवार को भी रुपया 31 पैसे की मजबूती के साथ 78.71 रुपये के स्तर पर बंद हुआ है। बता दें कि आज शेयर बाजार में भी कमजोरी आई है। सेंसेक्स 320 अंक से ज्यादा गिरा है जबकि निफ्टी भी 100 अंकों की गिरावट के साथ 17240 पर कारोबार कर रहा है।

आखिरी 5 कारोबारी दिनों में क्या रहा रुपये का लेवल

गौरतलब है कि बीते दिन मंगलवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 31 पैसे की मजबूती के साथ 78.71 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था। इससे पहले सोमवार को भी डॉलर के मुकाबले रुपया में 23 पैसे की मजबूती आई थी और यह 79.02 रुपये के स्तर पर बंद हुआ।

शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 50 पैसे की मजबूती के साथ 79.25 रुपये के स्तर पर बंद हुआ। वीरवार को रुपया 15 पैसे की मजबूती के साथ 79.75 रुपये के स्तर पर बंद हुआ जबकि पिछले बुधवार को डॉलर के मुकाबले रुपया में 12 पैसे की कमजोरी आई थी और यह 79.90 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था।

डॉलर महंगा होने पर क्या असर होता है

डॉलर महंगा या सस्ता होने पर देश के आयात पर सीधा असर करता है। जैसे कि भारत अपनी जरूरत का लगभग 80 फीसदी क्रूड आयल आयात करता है। इसका भुगतान डॉलर में करना होता है। यदि डॉलर महंगा होता है तो हमें ज्यादा कीमत देनी पड़ती है। भारत को काफी ज्यादा खर्च करना पड़ता है।

इससे देश के विदेशी मुद्रा भंडार पर दबाव बनाता है और इस कारण रुपये की कीमत भी प्रभावित होती है। वहीं यदि डॉलर सस्ता होता है तो खर्चा कम होता है। इससे राहत मिलती है। प्रतिदिन डॉलर में उतार चढ़ाव के कारण रुपये की स्थिति बदलती रहती है।

कैसे तय होते हैं रुपय के दाम

रुपय के दाम किसी व्यक्ति विशेष के हाथ में नहीं होता है। यह लोगों की मांग पर निर्भर करत है। इस पर बाजार के उतार-चढ़ाव, देश का विदेशी मुद्रा भंडार, देश की अर्थव्यवस्था का असर होता है। यानि कि रुपए की कीमत इसकी खरीद-फरोख्त पर निर्भर करती है। रुपए की मांग जितनी ज्यादा होती है, इसके दाम डॉलर की तुलना में रुपए की कीमत उतने ही अधिक होंगे लेकिन यदि रुपए की मांग कम होगी तो डॉलर की तुलना में इसकी कीमत कम हो जाएगी।

ये भी पढ़े : सेंसेक्स 315 अंक लुढ़का, निफ्टी 17250 के नीचे

ये भी पढ़े : दिल्ली में इस दिन नहीं मिलेगी सीएनजी, पहले ही कर लें तैयारी

ये भी पढ़े : रोशनी नाडर मल्होत्रा फिर से भारत की सबसे अमीर महिला बनी, जानिए कितनी है संपत्ति

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election: पैदा तो बहुत कर दिए…, बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने लालू यादव पर कसा तंज- Indianews
DC vs SRH : दिल्ली को उसके घर में हराना चाहेगी हैदराबाद, जानें किस टीम का पलड़ा भारी-Indianews
Electronic Voting Machines: EVM को ले फैला रहा था भ्रम, केरल पुलिस का ऑनलाइन चैनल पर बड़ी कार्रवाई- Indianews
Asaduddin Owaisi: ‘रेहान बीफ शॉप जिंदाबाद…’ असदुद्दीन ओवैसी के इस वीडियो पर मचा बवाल- Indianews
Skin Tightening Home Remedies: झूलती लटकती स्किन ने बढ़ा दी है टेंशन, स्किन टाइटनिंग के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय-Indianews
Arvind Kejriwal: जेल में केजरीवाल को दी जा रही स्लो डेथ, AAP ने केंद्र सरकार पर लगाया बड़ा आरोप – Indianews
Aishwarya Rai ने शादी के कुछ सालों बाद ही बदल दी थी शादी की यह निशानी, सामने आई चौंकाने वाली वजह -Indianews