रुपया गया 81 के पार, वित्त मंत्री का आया ये बयान

इंडिया न्यूज, Rupee Dollar Exchanges Rate : अमेरिका में फेड ने महंगाई को कंट्रोल करने के लिए ब्याज दरों में 0.75 फीसदी बढ़ाने की घोषणा कर दी है। इसका सीधा असर भारतीय करंसी पर हो रहा है। रुपया लगातार डॉलर के मुकाबले कमजोर हो रहा है और प्रतिदिन रिकार्ड निचले स्तर पर जा रहा है। आज शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रुपया फिर से कमजोरी के साथ खुला।

विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया 27 पैसे की कमजोरी के साथ 81.12 रुपये के स्तर पर खुला। ये अब तक का सबसे निचला स्तर है जिसने सबकी चिंताएं बढ़ा दी है। इस बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि सरकार महंगाई को 4 प्रतिशत के भीतर रखने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है।

आखिरी पिछले 5 दिनों में रुपये का क्लोजिंग लेवल

Dollar

बीते दिन वीरवार को भी डॉलर के मुकाबले रुपया 89 पैसे की कमजोरी के साथ 80.89 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था। इससे पहले बुधवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 22 पैसे की कमजोरी के साथ 79.97 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था। वहीं मंगलवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 2 पैसे की मजबूती के साथ 79.75 रुपये के स्तर पर बंद हुआ। इससे पहले सोमवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 3 पैसे की कमजोरी के साथ 79.77 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था। वहीं शुक्रवार को रुपये में 4 पैसे की कमजोरी आई थी और यह 79.74 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था।

कैसे तय होते हैं रुपय के दाम

रुपय के दाम किसी व्यक्ति विशेष के हाथ में नहीं होता है। यह लोगों की मांग पर निर्भर करत है। इस पर बाजार के उतार-चढ़ाव, देश का विदेशी मुद्रा भंडार, देश की अर्थव्यवस्था का असर होता है। यानि कि रुपए की कीमत इसकी खरीद-फरोख्त पर निर्भर करती है। रुपए की मांग जितनी ज्यादा होती है, इसके दाम डॉलर की तुलना में रुपए की कीमत उतने ही अधिक होंगे लेकिन यदि रुपए की मांग कम होगी तो डॉलर की तुलना में इसकी कीमत कम हो जाएगी।

ये भी पढ़ें : ग्लोबल मंदी का डर, सेंसेक्स 600 अंक लुढ़का, रुपया रिकार्ड 81 के पार

ये भी पढ़ें : ADB ने घटाया भारत में जीडीपी ग्रोथ अनुमान, 7.2 की बजाय अब 7 प्रतिशत वृद्धि का अनुमान

ये भी पढ़ें : मुफ्त में हवाई यात्रा करने का मौका, 25 सितम्बर तक बुक करवाएं टिकट

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube
Latest news
Related news