रेपो रेट बढ़ने का इम्पैक्ट, इन बैंकों ने बढ़ाई कर्ज पर ब्याज दरें

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली (Repo Rrate Increasing Impact): मौद्रिक नीति समिति की बैठक के बाद आरबीआई ने रेपो रेट में फिर से 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी की है। इसका असर 24 घंटों में ही नजर आने लगा है। प्राइवेट सेक्टर के बैंक आईसीआईसीआई बैंक ने लोन देने की ब्याज दर को बढ़ा दिया है। वहीं सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक ने भी कर्ज देने की ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है।

बीते दिन शुक्रवार को रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने 0.50 फीसदी रेपो रेट में बढ़ोतरी का ऐलान किया था, जिसके बाद रेपो रेट 5.40 फीसदी पर पहुंच गया है। इसके बाद आईसीआईसीआई बैंक ने एक नोटिफिकेशन जारी कर बताया कि बैंक ने अपना एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट में इजाफा करते हुए इसे रेपो रेट के अनुरुप कर दिया है। अब आईबीएलआर को बढ़ाकर 9.10 प्रतिशत कर दिया गया है। नई दरें को 5 अगस्त से लागू हो गई हैं।

पंजाब नेशनल बैंक ने रेपो रेट से संबंधित लोन रेट में इजाफा किया है. इस वजह अब लोन महंगे हो जाएंगे। इबीएलआर वह ब्याज दर है, जिससे कम दर पर बैंक कर्ज देने की अनुमति नहीं देते हैं। पंबाज नेशनल बैंक ने एक्सटर्नल बेंचमार्क, रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट को बढ़ाकर 7.9 प्रतिशत कर दिया है। पीएनबी ने अपनी नियामक फाइलिंग के दौरान जानकारी दी है कि उसने अपने रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट को 0.50 प्रतिशत बढ़ाकर इसे 7.90 प्रतिशत प्रतिशत कर दिया है। पीएनबी ने नई दरों को 8 अगस्त से लागू करने की जानकारी दी है।

ये भी पढ़ें : लगातार तीसरी बार रेपो रेट में 0.5 फीसदी का इजाफा, लोन लेने वालों पर अब कितना बढ़ेगा भार

ये भी पढ़ें : दिल्ली में इस दिन नहीं मिलेगी सीएनजी, पहले ही कर लें तैयारी

ये भी पढ़ें : डालर के मुकाबले 3 पैसे मजबूती से खुला रुपया

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Latest news
Related news