होम / रिलायंस के शेयर में गिरावट की बड़ी वजह आई सामने, बेचें या खरीदें

रिलायंस के शेयर में गिरावट की बड़ी वजह आई सामने, बेचें या खरीदें

Bharat Mehndiratta • LAST UPDATED : July 1, 2022, 4:22 pm IST

इंडिया न्यूज, Reliance Share News: आज शेयर बाजार में दिग्गज कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में भारी गिरावट दर्ज की गई है। मार्केट कैपिटल के लिहाज से देश की सबसे बड़ी कंपनी का शेयर आज 9 फीसदी से भी ज्यादा टूटा। हालांकि यह शेयर आज 7.20 प्रतिशत की गिरावट के साथ 2408 पर बंद हुआ है जबकि इंट्राडे में रिलायंस का शेयर 2365 तक फिसला था।

बीते दिन रिलांयस का शेयर 2592 के भाव पर बंद हुआ था। कुछ निवेशक रिलायंस में गिरावट का मुख्य कारण मुकेश अंबानी के जियो टेलीकॉम से इस्तीफे को मान रहे हैं लेकिन आपको बता दें कि मुकेश अंबानी ने इस्तीफा 3 दिन पहले दिया था।

आज की गिरावट का मुख्य कारण केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल-डीजल और ATF के एक्सपोर्ट पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ाना रहा है। सरकार ने पेट्रोल पर 5 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 12 रुपये प्रति लीटर तक एक्सपोर्ट ड्यूटी बढ़ाई है। इसके भार सीधे रूप से रिफाइनरी कंपनियों पर पड़ेगा। इसी कारण आज रिफाइनरी बिजनेस वाली कंपनियों के शेयर औंधे मुहं गिर गए हैं।

रिलायंस इंडस्ट्री ही नहीं निफ्टी पर आज सबसे ज्यादा 13 फीसदी की गिरावट ओएनजीसी में आई है। वहीं रिलायंस की प्रतिद्वंद्वी कंपनियों मंगलोर रिफाइनरी और चेन्नई पेट्रोकेम के शेयरों में भी कमजोर हुए हैं।

2400 पर मजबूत सपोर्ट

टेक्निकली अगर रिलायंस इंडस्ट्री के शेयर पर नजर डाले तो RIL में 2400-2350 डिमांड जोन है। यहां से इस शेयर में एक रिकवरी की उम्मीद है लेकिन यदि रिलांयस इंडस्ट्री का शेयर 2350 के लेवल से नीचे चला जाता है तो इसके 2200 की ओर भी बढ़ने की संभावना है। वहीं ऊपर की ओर 2600 के लेवल पर रेजिस्टेंस है। 2600 के पार जाने पर यह शेयर और ऊपर जा सकता है।

क्या है विशेषज्ञों की राय

बाजार विशेषज्ञ Swastika Investmart Ltd के रिसर्च हेड संतोष मीना के मुताबिक केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल और ATF के एक्सपोर्ट पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ा दी है। इससे कंपनी के रिफाइनरी कारोबार पर कुछ विराम लग गया है क्योंकि कमोडिटी साइकिल भी उलट रहा है। हालांकि अन्य वर्टिकल में मजबूत ग्रोथ कैपेसिटी है। बताया गया है कि निवेशक जुलाई के अंत में होने वाली एजीएम से पहले इस करेक्शन में खरीदारी के अवसर ढूंढेंगे। एजीएम में लिए जाने वाले फैसलों से शेयर को नई दिशा मिल सकती है।

अन्य शेयरों का क्या है हाल

रिलायंस इंडस्ट्रीज की प्रतिद्वंद्वी कंपनी चेन्नई पेट्रोकेम के शेयरों में आज 13 फीसदी तक गिरावट देखने को मिली। यह शेयर आज 273 रुपये तक आया। हुआ। ओएनजीसी के शेयरों में 13 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई और यह 131.05 रुपये पर बंद हुआ है। वहीं मंगलोर रिफाइनरी का शेयर करीब 10 फीसदी गिरकर 83 रुपये पर आ गया।

ये भी पढ़ें : रुपया में गिरावट जारी, 79.11 के निचले स्तर पर पहुंचा, जानिए इसका कारण

ये भी पढ़े : महंगा होगा सोना, सरकार ने आयात शुल्क 5 फीसदी बढ़ाया

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : जीएसटी काउंसिल की बैठक में पड़ी महंगाई की मार, महंगी हो गई ये वस्तुएं

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT