होम / आरबीआई रुपये की मजबूती के लिए प्रतिबद्ध, उतार चढ़ाव ज्यादा समय तक नहीं रहेगा : आरबीआई डिप्टी गवर्नर

आरबीआई रुपये की मजबूती के लिए प्रतिबद्ध, उतार चढ़ाव ज्यादा समय तक नहीं रहेगा : आरबीआई डिप्टी गवर्नर

Bharat Mehndiratta • LAST UPDATED : June 24, 2022, 5:39 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
केन्द्रीय बैंक रुपए में जारी उतार चढ़ाव को अधिक समय तक जारी नहीं रहने रहने देगा। ये कहना है आरबीआई के डिप्टी गवर्नर माइकल डी पात्रा का। वे Geo-Political Spillovers and Indian Economy विषय पर आयोजित एक कार्यक्रम में संबोधित कर रहे थे।

इस दौरान उन्होंने कहा कि रुपये के कम मूल्यह्रास का कारण 600 बिलियन अमरीकी डालर का उच्च विदेशी मुद्रा भंडार है। अगर यह नहीं होता तो रुपया में और तेज गिरावट देखने को मिल सकती थी। इसके होने से गिरावट के बावजूद रुपये ने अपना मूल्यह्रास नहीं होने दिया है। पात्रा ने कहा कि भारतीय रुपए में हाल के समय में सबसे कम गिरावट देखने को मिली है।

डिप्टी गवर्नर ने कहा कि आरबीआई रुपये की मजबूती के लिए प्रतिबद्ध है। इस रुपये को मजबूत करने के लिए हर संभव और हर क्षण उपाय कर रहे हैं। हम रुपए की कीमतों में ऐसा उतार चढ़ाव नहीं होने देंगे जो नियंत्रण से बाहर हो। फिलहाल वास्तविक लेवल के बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है लेकिन इतना तय है कि हमें इसमें बहुत ज्यादा गिरावट नहीं होने देंगे।

पात्रा ने कहा है कि हम एक ऐसे बाजार में हैं जहां हमें रुपए को अत्यधिक उतार-चढ़ाव के बीच भी टूटने से बचाकर रखना है। उन्होंने कहा है कि मंदी के इस दौर में अगर हम रुपए के मूल्य में गिरावट की बात करें तो यह पूरी दुनिया में सबसे कम है। पर्याप्त विदेशी मुद्रा भंडार (600 बिलियन यूएस डॉलर) के कारण संभव हो सका है।

गौरतलब है कि बीते कारोबारी दिन 23 जून को डॉलर के मुकाबले रुपए का मूल्य गिरकर रिकार्ड निचले स्तर 78.32 रुपये पर पहुंच गया था। वहीं आज सुबह जब बाजार खुले तो इसके मूल्य में 12 पैसों की मजबूती दिखाई दी है।

ये भी पढ़ें : बफेट पावर लंच, अरबपति के साथ 150 करोड़ में मिला लंच करने का मौका

ये भी पढ़े : पीएम मोदी ने लॉन्च किया Niryat पोर्टल, जानिए इसकी खासियतें

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़े : इलेक्ट्रिक कार में आग का पहला मामला, धू धूकर जली टाटा नेक्सन ईवी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT