होम / Paymate India लाएगी 1500 करोड़ का आईपीओ, सेबी के पास जमा करवाए दस्तावेज

Paymate India लाएगी 1500 करोड़ का आईपीओ, सेबी के पास जमा करवाए दस्तावेज

India News Desk • LAST UPDATED : May 30, 2022, 5:15 pm IST

Paymate India लाएगी 1500 करोड़ का आईपीओ, सेबी के पास जमा करवाए दस्तावेज
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

देश में वित्तीय सेवा देने वाली प्रमुख कंपनियों में से एक Paymate India जल्द ही अपना आईपीओ लॉन्च करेगी। इसके लिए कंपनी ने मार्केट रेगुलेटर सेबी के पास ड्राफ्ट पेपर दाखिल किए हैं। इस आईपीओ के जरिए कंपनी 1500 करोड़ रुपये बाजार से जुटाएगी।

सेबी के पास जमा ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस के अनुसार इस आईपीओ के तहत 1,125 करोड़ रुपये के फ्रेश शेयर जारी किए जाएंगे। वहीं, कंपनी के प्रमोटरों, निवेशकों और अन्य शेयरधारकों द्वारा 375 करोड़ रुपये के शेयरों की बिक्री आफर-फॉर-सेल के तहत की जाएगी।

इस आईपीओ के रनिंग लीड मैनेजर आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज, एचएसबीसी सिक्योरिटीज एंड कैपिटल मार्केट्स (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड, जेएम फाइनेंशियल और एसबीआई कैपिटल मार्केट्स हैं।

OFS में ये प्रमोटर शामिल

Paymate India IPO

OFS में शेयर बेचने वालों में प्रमोटर- अजय आदिशन और विश्वनाथन सुब्रमण्यम और निवेशक- लाइटबॉक्स वेंचर्स I, मेफील्ड FVCI लिमिटेड, RSP इंडिया फंड LLC और आईपीओ वेल्थ होल्डिंग्स शामिल हैं। इनके अलावा कुछ मौजूदा शेयरधारक भी आईपीओ के माध्यम से शेयरों की पेशकश कर रहे हैं। कंपनी में प्रमोटर और प्रमोटर ग्रुप की 66.70 फीसदी हिस्सेदारी है और बाकी हिस्सेदारी पब्लिक शेयरहोल्डर्स के पास है। इसके अलावा, कंपनी 225 करोड़ रुपये तक के इक्विटी शेयरों के प्राइवेट प्लेसमेंट पर विचार कर सकती है. यदि ऐसा प्लेसमेंट पूरा हो जाता है, तो नए इश्यू का आकार कम हो जाएगा.

बिजनेस में करेंगे विस्तार

सेबी को दी जानकारी में कंपनी ने बताया कि आईपीओ के जरिए मिलनी वाली राशि में से 77 करोड़ रुपये का इस्तेमाल नए जगहों में बिजनेस के विस्तार में निवेश के लिए किया जाएगा। वहीं 228 करोड़ रुपये का इस्तेमाल इनआॅर्गेनिक इनिशिएटिव को आगे बढ़ाने के लिए करने की योजना है। इसके अलावा 688.70 करोड़ रुपये का उपयोग मार्जिन में सुधार के लिए अपने फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन पार्टनर्स के साथ गिरवी के रूप में कैश रखने के लिए किया जाएगा।

क्या काम करती है PayMate

बता दें कि PayMate 2006 में स्थापना के बाद से एक कंज्यूमर-फेसिंग से बिजनेस-टू-बिजनेस पेमेंट प्लेटफॉर्म के रूप में डेवलप हुआ है। यह अपने ग्राहकों को फुली इंटीग्रेटेड B2B पेमेंट स्टैक प्रदान करता है। यह मल्टी-पेमेंट कैटेगरी का प्लेटफॉर्म है। इसमें वेंडर पेमेंट, वैधानिक पेमेंट और यूटिलिटी पेमेंट शामिल हैं।

PayMate के साथ Visa की पार्टनरशिप भी है। रिपोर्ट के मुताबिक आपरेशन्स से PayMate का राजस्व वित्त वर्ष 2020 में 216.14 करोड़ रुपये से 61.19 प्रतिशत बढ़कर वित्त वर्ष 2021 में 348.40 करोड़ रुपये हो गया।

ये भी पढ़ें : एलआईसी बीमा रत्न पॉलिसी, जानिए इसके प्रीमियम, फायदें और शर्तें

ये भी पढ़ें : 1 जून से गैस सिलेंडर समेत बदल रहे कई ऐसे नियम, जिनका सीधा असर पड़ेगा आपकी जेब पर

ये भी पढ़ें : अब बाजार में नहीं आएगी सबसे लोकप्रिय बाइक Bajaj CT 100, कंपनी ने बंद किया उत्पादन

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Maryam Nawaz: पुलिस की वर्दी पहनने पर बड़ी मुसीबत में पंजाब की सीएम मरियम नवाज़, कोर्ट में दायर की गई याचिका -India News
Jammu Kashmir: जम्मू के रामबन में जमीन धंसने से मकानों में दरारें पड़ीं, सड़क कनेक्टिविटी टूटा- Indianews
Modi Bengal: पश्चिम बंगाल में पीएम मोदी के दावों पर, तृणमूल का “Fact-Check”- Indianews
अब साल में दो बार होंगी CBSE बोर्ड की परीक्षाएं, 2025-26 से लागू होने संभावना- Indianews
Rahul Gandhi: राहुल गांधी ने कर्नाटक रैली में खाली बर्तन हाथ में लिया, पीएम मोदी-बीजेपी पर किया कटाक्ष -India News
Garud Puran: जल्द सुधार लें ये आदतें नहीं तो हो सकते हैं गरीब, जानें गरुड़ पुराण क्या कहता है?- Indianews
Seema Haider: सीमा हैदर के पत‍ि की भारत आने की तारीख तय! क्‍या गुलाम ले जाएंगे अपने बच्चों को पाकिस्तान ?- Indianews
ADVERTISEMENT