Indian Railways: सफर से थके यात्रियों को मिलेगी रेलवे की ये डीलक्स सुविधाएं, होगा इतना कम रेंट

Indian Railways Sleeping Pods:- रेलवे लगातार यात्री सुव‍िधाओं पर काम कर रही है। बता दें, अब आईआरसीटीसी (IRCTC) ने लंबे सफर से थके यात्र‍ियों के ल‍िए मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल (CSMT) स्टेशन पर स्‍लीप‍िंग पॉड की सुव‍िधा शुरू की है। ये सुव‍िधा शुरू होने के बाद यात्र‍ियों को स्‍टेशन पर गाड़ी से उतरने के बाद होटल की तलाश में भटकना नहीं पड़ेगा। ये सुव‍िधा उन लोगों के ल‍िए खास है, ज‍िनका अक्‍सर एक शहर से दूसरे शहर आना-जाना होता रहता है। साथ ही जो होटल में कमरा क‍िराये पर लेकर रुकते हैं।

मुंबई में शुरू हुई दूसरी स्लीपिंड पॉड सर्विस

आपको बता दें, रेलवे ने छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल (CSMT) स्टेशन से पहले स्लीपिंग पॉड (Sleeping Pods) की सुव‍िधा पश्चिम रेलवे (Western Railway) के मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर शुरू की थी। यानी ये मुंबई में शुरू हुई और अब ये दूसरी स्लीपिंड पॉड सर्विस है। रेलवे की तरफ से बताया गया क‍ि आरामदायक और किफायती ठहराव का ऑप्शन देने के ल‍िए Indian Railways ने ये पहल की है।

कम रेंट होने के साथ मिलेंगी कईं सुविधाएं

स्‍लीप‍िंग पॉड से जुड़ी कुछ फोटोज़ को रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने अपने ट्वीटर अकाउंट पर शेयर क‍िया है। आपको बता दें स्लीपिंग पॉड्स स्‍टेशन पर पहुंचने वाले यात्र‍ियों के रुकने के लिए छोटे कमरे होते हैं। ज‍िन्‍हें लकड़ी से तैयार क‍िया जाता है। इन्‍हें कैप्सूल होटल भी कहा जाता हैं। वहीं, रेलवे स्‍टेशन के वेटिंग रूम के मुकाबले इनका रेंट काफी कम होता है। यानी इनमें ठहराव काफी क‍िफायती होता है। स्‍लीप‍िंग पॉड में ठहरने की सुव‍िधा के साथ मोबाइल फोन चार्जिंग, लॉकर रूम, इंटरकॉम, डीलक्स बाथरूम और टॉयलेट्स आदि की सुविधा भी म‍िलती है।

ऐसे करें स्लीपिंग पॉड की बुक‍िंग

बताया जा रहा है कि रेलवे की तरफ से छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल (CSMT) की मेन लाइन पर खोले गए स्‍लीप‍िंग पॉड का नाम Namah Sleeping Pods है। रेलवे ने बताया क‍ि CSMT पर मौजूद इस स्लीपिंग पॉड्स में फ‍िलहाल 40 स्लीपिंग पॉड्स मौजूद हैं। इनमें से 4 फैमली पॉड हैं। इस स्लीपिंग पॉड की बुक‍िंग आप ऑनलाइन या काउंटर पर जाकर करा सकते हैं।

 

ये भी पढ़े:- Airfares Hike:- इस दिवाली घर जाना पड़ेगा मंहगा, हवाई सफर लगभग 400 प्रतिशत हुआ महंगा, जाने टिकटों के दाम – India News

Latest news
Related news