होम / पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार आया 3 साल के निचले स्तर पर

पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार आया 3 साल के निचले स्तर पर

Bharat Mehndiratta • LAST UPDATED : August 13, 2022, 3:48 pm IST

इंडिया न्यूज, इस्लामाबाद (Pakistan Foreign Exchange Reserves): आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान के बहुत बुरे दिन चल रहे हैं। हालात ये है कि तेजी से घट रहा पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार 7.83 अरब डॉलर पर आ गया है। पाकिस्तान में विदेशी मुद्रा का यह वर्ष 2019 के बाद सबसे निचला स्तर है। यानि कि पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार 3 साल के निचले स्तर पर आ गया है। पाकिस्तान के केंद्रीय बैंक की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, इस महीने ऋण भुगतान में वृद्धि और बाहरी वित्तपोषण की कमी के कारण देश का विदेशी मुद्रा भंडार घटा है।

स्टेट बैंक आफ पाकिस्तान के इन आंकड़ों से मालूम होता है कि वहां के विदेशी भंडार में साप्ताहिक आधार पर 55.5 करोड़ डॉलर यानी 6.6 फीसदी की गिरावट आई है। ऐसा इस महीने बढ़े हुए लोन रीपेमेंट और बाहरी वित्तपोषण की कमी के कारण हुआ है। रिपोर्ट के मुताबिक एक सप्ताह पहले 5 अगस्त को पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार 8.385 अरब डॉलर था। जो घटकर अब 7.83 अरब डॉलर रह गया है। हालांकि बाजार विश्लेषकों का कहना है कि पाकिस्तान का मौजूदा विदेशी मुद्रा भंडार एक महीने के आयात खर्चों के लिए काफी है।

पाकिस्तान में महंगाई चरम पर

एक रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान को इस समय 39.58 अरब डॉलर का व्यापार घाटा हो रहा है। इसलिए पाकिस्तान में विदेशी मुद्रा समाप्त हो रही है, लेकिन आयात के बिल बढ़ते जा रहे हैं। पाकिस्तान में इन दिनों महंगाई ने सारे पुराने रिकार्ड तोड़ दिए हैं। यहां की सरकार ने महज 3 महीने में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 75 प्रतिशत से भी ज्यादा की बढ़ोतरी की है। यहां पेट्रोल और की कीमतें 200 प्रति लीटर से भी ज्यादा है। देश के आयात शुल्क से परेशान पाकिस्तान के हुक्मरानों ने वहां की आवाम से चाय कम पीने तक के निर्देश दिए हैं। दरअसल पाकिस्तान में चाय का काफी आयात होता है। इस कारण आयात कम करने के लिए लोगों को चाय कम पीने की सलाह दी गई है।

भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 572.978 अरब डॉलर

जानना जरूरी है कि भारत का विदेशी मुद्रा भंडार इस समय 572.978 अरब डॉलर है। रिजर्व बैंक के आंकड़ों के अनुसार 5 अगस्त को समाप्त सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार 572.978 अरब डॉलर रह गया। जबकि इससे पहले 29 जुलाई को समाप्त सप्ताह के दौरान विदेशी मुद्रा भंडार 2.315 अरब डॉलर बढ़कर 573.875 अरब डॉलर रहा था। 5 अगस्त को समाप्त सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार में आई गिरावट का मुख्य कारण विदेशी मुद्रा आस्तियों का घटना है जो कुल मुद्रा भंडार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

ये भी पढ़ें : ढाई महीने बाद आया आईपीओ, सिरमा एसजीएस टेक्नोलॉजी में निवेश करें या नहीं

ये भी पढ़ें : शेयर बाजार में तेजी लेकिन रुपया हुआ 3 पैसे कमजोर

ये भी पढ़ें : 2023 से बाजार में नहीं दिखेगा जॉनसन एंड जॉनसन बेबी पाउडर, जानिए इसकी बड़ी वजह

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

लेटेस्ट खबरें

Patna Shuklla की स्क्रीनिंग के दौरान इमोशनल हुए Salman Khan, सतीश कौशिक के लिए कही ये बात
Congress: आयकर विभाग से नोटिस मिलने के बाद कांग्रेस का बड़ा आरोप, IT भाजपा से करें 4,600 करोड़ मांग 
United Nations: केजरीवाल की बढ़ती मुश्किलों के बीच UN का आया बयान, जानें क्या कहा
शादी की अफवाहों के बीच Taapsee Pannu ने फ्लॉन्ट की सगाई की अंगूठी, तस्वीरों में दिखा फ्लॉलेस चेहरा
Pune Railways Viral Video: पुणे में चलती ट्रेन में चढ़ने की कोशिश, मौत को टक से छूआ फिर रेलवे स्टाफ ने बचा ली जान, देखें वीडियो
ट्रोलर्स के निशाने पर आई Hardik Pandya की पत्नी Natasa Stankovic, पति की वजह से हो रही हैं ट्रोल
कांग्रेस को लगा एक और बड़ा झटका, पहले दिल्ली हाईकोर्ट ने खारिज की याचिका अब मिला 1700 करोड़ का नोटिस
ADVERTISEMENT