होम / Microsoft Layoffs: छंटनी का दौर जारी! माइक्रोसॉफ्ट आज करेगी अपने 11000 कर्मचारियों को बर्खास्त

Microsoft Layoffs: छंटनी का दौर जारी! माइक्रोसॉफ्ट आज करेगी अपने 11000 कर्मचारियों को बर्खास्त

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : January 18, 2023, 11:04 am IST

Microsoft Layoffs: पिछले काफी वक्त से दुनिया में छंटनी का दौर लगातार जारी है। छंटनी के डर ने कर्मचारियों को परेशान कर दिया है। ऐसे में दुनिया की नंबर वन सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट भी आज बुधवार, 18 जनवरी को छंटनी करने जा रही है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि, माइक्रोसॉफ्ट अपने कार्यबल के 5 फीसदी यानी कि करीब 11000 कर्मचारियों को बर्खास्त कर देगी।

इन विभागों में हो रही छंटनी

कंपनी ये छंटनी इंजीनियरिंग और मानव संसाधन विभागों में कर रही है। कंपनी के इस फैसले से हजारों कर्मचारी प्रभावित हो सकते हैं। अमेरिकी प्रौद्योगिकी क्षेत्र में छंटनी नवीनतम होगी। बताते चलें कि इससे पहले ट्विटर, मेटा और अमेजन सहित कई टेक कंपनियां भी बिगड़ते वैश्विक आर्थिक दृष्टिकोण के जवाब में छंटनी कर चुकी हैं।रिपोर्ट के अनुसार, माइक्रोसॉफ्ट के पास 30 जून 2022 तक 221,000 पूर्णकालिक कर्मचारी थे। जिनमें 122,000 कर्मचारी संयुक्त राज्य अमेरिका तथा 99,000 कर्मचारी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर थे।

जानें क्या है कंपनी में छंटनी की वजह

समाचार एजेंसी के अनुसार, पर्सनल कंप्यूटर बाजार में कई तिमाहियों की गिरावट के बाद कंपनी उपकरणों और विंडोज और विंडोज की बिक्री को नुकसान पहुंचने के बाद अपने क्लाउड इकाई एज्योर में विकास दर को बनाए रखने के लिए दबाव में है। पिछले साल जुलाई में भी माइक्रोसॉफ्ट ने अपने कुछ-कुछ कर्मचारियों को बर्खास्त किया था। उस वक्त भी हजारों कर्मचारी कंपनी के इस फैसले के कारण प्रभावित हुए थे।

तकनीकी क्षेत्र में नौकरियों की कमी

आपको बता दें कि Microsoft के इस फैसले से इस बात का संकेत मिल रहा है कि फिलहाल तकनीकी क्षेत्र में लंबे वक्त तक नौकरियों की कमी जारी रह सकती है। एक चुनौतीपूर्ण अर्थव्यवस्था का सामना करने वाली माइक्रोसॉफ्ट एक नवीनतम बड़ी टेक कंपनी है। बता दें कि कंपनी के जिन कर्मचारियों के पास अप्रयुक्त छुट्टियां शेष हैं, उन सभी लोगों को अप्रैल में एक मुश्त भुगतान मिलेगा।

Also Read: जोशीमठ में लगातार बढ़ रही घरों में दरारें, भू-धंसाव की चपेट में 849 इमारतें, जानें क्या कर रही प्रशासन

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

India Maldives Relations: भारत दौरे पर अगले सप्ताह आ सकते हैं मालदीव के विदेश मंत्री, विवाद के बाद पहला दौरा -India News
Israeli Assault: अमेरिका अभी भी करता है राफा ऑपरेशन का विरोध, एंटनी ब्लिंकन ने नेतन्याहू से कहा -India News
India Maldives Tension: बॉयकॉट कैंपेन से खफा हैं मालदीव के लोग, माले में भारतीयों से भिड़े स्थानीय -India News
Russia Ukraine War: यूक्रेन पर रूस ने किया मिसाइल हमला, हैरी पॉटर महल को किया तबाह -India News
Russia Ukraine War: यूक्रेन युद्ध में रूस ने किया वैश्विक रासायनिक हथियार प्रतिबंध का उल्लंघन, अमेरिका ने लगाया बड़ा आरोप -India News
LS polls: चुनाव आयोग ने तेलंगाना में लिया बड़ा फैसला, हीटवेव को देखते हुए बढ़ाया मतदान का समय -India News
Water on Moon: चांद पर छिपा है अथाह पानी, ISRO ने किया बड़ा खुलासा-Indianews
ADVERTISEMENT