अगले स्वतंत्रता दिवस पर भारत में शुरू होगी हाइड्रोजन से चलने वाली ट्रेन : अश्विनी वैष्णव

इंडिया न्यूज, Hydrogen Powered Train : अगले स्वतंत्रता दिवस पर भारत हाइड्रोजन से चलने वाली पहली ट्रेन शुरू करेगा। इस ट्रेन का डिजाइन, विकास और निर्माण सब स्वदेशी होगा। यह बात केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कही है। वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 20 साल के नेतृत्व के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि भारत ऐसी ट्रेनों का निर्माण करने में सक्षम है जो दुनिया में सबसे अच्छी साबित होंगी। यह तब होगा जब 15 अगस्त, 2023 को हाइड्रोजन से चलने वाली ट्रेन शुरू की जाएगी। इंटीग्रल कोच फैक्ट्री चेन्नई में बनी एक ट्रेन, हाल ही में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ 5 में से एक है।

180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ी

वैष्णव ने कहा कि इस ट्रेन ने 180 किमी प्रति घंटे की गति से यात्रा की जिसने पूरी दुनिया को चौंका दिया। इतना ही नहीं, अन्य कई मापदंडों पर और चालक के केबिन में रखा एक गिलास पानी तब भी नहीं छोड़ा जाता है, जब ट्रेन अपनी स्थिरता का संकेत देते हुए अधिकतम गति से चलती है।

52 सेकंड में 100 किलोमीटर की स्पीड

रेल मंत्री ने वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का जिक्र करते हुए कहा कि शून्य गति से 100 किमी प्रति घंटे की गति से चलने में केवल 52 सेकंड का समय लगता है, जबकि जापान में प्रसिद्ध बुलेट ट्रेन इसके लिए 55 सेकंड लेती है। हालांकि शुरू में रेलवे इंजीनियरों ने ट्रेन के घटकों को आयात करने के बारे में सोचा था। बता दें कि विश्व की पहली हाइड्रोजन से चलने वाली ट्रेन पिछले महीने जर्मनी में शुरू की गई थी। हाइड्रोजन प्रदूषण रहित ईंधन है।

ये भी पढ़ें : दुनिया के अमीरों में गौतम अडाणी का बजा डंका, बने दूसरे सबसे अमीर शख्स

ये भी पढ़ें : तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक की स्टॉक मार्केट पर लिस्टिंग कमजोर

ये भी पढ़ें : 22 सितम्बर से बंद हो जाएगा ये बैंक, फटाफट निकाल लें अपनी रकम

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube
Latest news
Related news