Google Payment New Rule गूगल पे को लेकर आरबीआई ने बनाया नियम

Google Payment New Rule गूगल पे को लेकर आरबीआई ने बनाया नियम, जनवरी से हो सकते हैं लागू

इंडिया न्यूज।

डिजिटल लेनदेन के लिए गूगल पे (Google Pay) का बहुत तेजी से प्रयोग हो रहा है। इस सुविधा के साथ साइबर धोखाधड़ी के मामले भी सामने आ रहे थे जिसको लेकर अब आरबीआई (RBI आरबीआई रेगयुलेशन) ने कदम उठाया है। बता दें एक जनवरी 2022 से गूगल पर में ट्रांजैक्शन पर क्या बदलाव होंगे।

Google Payment New Rule

देश में ज्यादा से ज्यादा लोग डिजिटल पेमेंट (Digital Payment) को तवज्जों दे रहे हैं। ऐसे में इससे जुड़े कई सारे ऐप भी आफिशियली जारी कर दिए गए हैं, जिनका ज्यादा से ज्यादा प्रयोग भी किया जा रहा है।

Digital Payment Apps बता दें इन ऐप की खास बात ये है कि आप कहीं भी डिजिटल वॉलेट के जरिए पेमेंट कर सकते हैं, जो कि सिक्योरिटी के मामले में भी अच्छा है।

लेकिन (आनलाइन पेमेंट) का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए बड़ी खबर है। Online Payment कंपनी जल्द ही इसके नियमों में बदलाव करने वाली है। इस बदलाव का असर करोड़ों यूजर्स पर एक जनवरी से देखने को मिल सकता है।

जनवरी से लागू होगा नया नियम Google Payment New Rule

नए नियमों के मुताबिक जनवरी 2022 से Google अपने ग्राहक की कार्ड डिटेल्स का डाटा सेव नहीं करेगा. लेकिन अभी तक गूगल अपने ग्राहकों कि पेमेंट से जुड़ी यूजर्स की कार्ड डिटेल्स यानि कार्ड नबंर, एक्सपायरी डेट से लेकर तमाम डिटेल्स सेव करके रखता था. लेकिन आगे ऐसा नहीं होगा।

इस नियम के लागू होने के बाद यूजर्स को गूगल पे से पेमेंट करते समय अपनी कार्ड डिटेल्स दोबारा दर्ज करनी होगी। इसके बाद ही पेमेंट कर पाएंगे। बता दें कि गूगल पे के मैन्युअल आनलाइन पेमेंट के नियम में ये बदलाव किया है। Google news in hindi

बार-बार नहीं करनी होगी डिटेल्स एंटर

Google Payment New Rule

गूगल नियम 2022: गूगल के नए नियम लागू होने पर गूगल पे का इस्तेमाल करने वाले करोड़ो यूजर्स पर इसका सीधा असर पड़ेगा। क्योंकि इसके बाद वो अपनी कार्ड डिटेल सेव नहीं रख पाएंगे और पेमेंट करने से पहले उन्हें बार-बार डिटेल एंटर करनी होगी।

इसका मतलब है कि आपको अपने कार्ड की एक्सपायरी डेट और कार्ड नंबर दोनों ही याद रखने होंगे। यदि आप मास्टर कार्ड या वीजा का उपयोग करते हैं तो आपको नए फॉर्मेट में कार्ड डिटेल को सेव करने के लिए आथराइज्ड करना होगा।

Google Payment New Rule ऑनलाइन पेमेंट करने वालों पर असर

ऑनलाइन पेमेंट: रिजर्व बैंक आफ इंडिया (आरबीआई) की तरफ से जारी गाइडलाइंस पर गूगल के कुछ रूल्स में बदलाव किया जा रहा है। इस बदलाव का सीधा असर आनलाइन पेमेंट करने वाले यूजर्स पर पड़ेगा।

Google Payment New Rule

बता दें कि नया नियम गूगल की सभी सर्विसेज पर लागू होगा, जिसमें गूगल ऑनलाइन पेमेंट, Google Ads गूगल ऐप, यू-ट्यूब (YouTube), गूगल प्ले स्टोर  (Google Play Store) और गूगल पे (Google Pay) आदि शामिल हैं।

READ ALSO : Corona Kavach Covid 19 Insurance Policy 500 से 6 हजार रुपए प्रीमियम, कवर 50 हजार से 5 लाख

Connect With Us : Twitter Facebook  

Symptoms and Prevention of Over Development in Children बच्चों में ओवर डेवलपमेंट क्या है? इससे बचने के उपाय?

Latest news
Related news