लगातार छठे सप्ताह विदेशी मुद्रा भंडार में गिरावट, जानिए अब कितना रह गया

इंडिया न्यूज, Foreign Exchange Reserves : बीते सप्ताह शेयर बाजार के लिए उथल पुथल रहा तो वहीं देश में विदेशी मुद्रा भंडार फिर से कम हुई है। यह लगातार छठा सप्ताह रहा, जब विदेशी मुद्रा भंडार में कमी आई है। 9 सितंबर को समाप्त हुए सप्ताह में भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में 2.23 अरब डॉलर की कमी आई है।

आरबीआई की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक 9 सितंबर 2022 को खत्म हुए सप्ताह के दौरान विदेशी मुद्रा भंडार में 2.234 अरब डॉलर घटकर 550.871 अरब डॉलर रह गया है। इससे पहले 2 अगस्त 2022 को समाप्त हुए सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार 7.94 अरब डॉलर कम हुआ था। इसके बाद यह 553.105 अरब डॉलर रह गया था। उससे पहले 29 जुलाई को समाप्त हुए हफ्ते में विदेशी मुद्रा भंडार 2.4 अरब डॉलर बढ़कर 573.875 अरब डॉलर हो गया था। उसके बाद लगातार चार हफ्तों से इसमें गिरावट जारी है।

ये भी पढ़ें : तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक की स्टॉक मार्केट पर लिस्टिंग कमजोर

…तो इसलिए घटा मुद्रा भंडार

मुद्रा भंडार में गिरावट का मुख्य कारण फॉरेन करेंसी असेट में आई कमी है। आंकड़ों के अनुसार आलोच्य सप्ताह में विदेशी मुद्रा अस्तियां यानि एफसीए में 2.519 अरब डॉलर की कमी आई है। इसके बाद यह 489.598 अरब डॉलर रही गई है। डॉलर में अभिव्यक्त विदेशी मुद्रा भंडार में रखे जाने वाली विदेशी मुद्रा अस्तियों में यूरो, पौंड और येन जैसी गैर अमेरिकी मुद्राओं में मूल्यवृद्धि अथवा इन्फ्लेशन के प्रभावों को शामिल किया जाता है।

आरबीआई ने बड़ी मात्रा में बेचे डॉलर

पिछले हफ्ते विदेशी मुद्रा भंडार की गिरावट पर एक्सपर्ट ने कहा था कि हालिया गिरावट की मुख्य वजह रिजर्व बैंक द्वारा बड़ी मात्रा में डॉलर की बिकवाली है। अत: रुपए की कमजोरी से निपटने के लिए आरबीआई ने पिछले दिनों यह कदम उठाया जिसका असर मुद्रा भंडार पर दिख रहा है।

गोल्ड रिजर्व और एसडीआर बढ़ा

Gold Reserves

आंकड़ों के अनुसार समीक्षात्मक सप्ताह में गोल्ड रिजर्व में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इसका मूल्य 34 करोड़ डॉलकर बढ़कर 38.644 अरब डॉलर पर पहुंच गया है। जबकि इससे पहले के सप्ताह में यह 1.339 अरब डॉलर कम हुआ था। उधर, 9 सितंबर को समाप्त हुए सप्ताह के दौरान एसडीआर (विशेष आहरण अधिकार में) 80 करोड़ डॉलर की वृद्धि हुई है यह बढ़ कर 4.910 डॉलर पर पहुच गया।

ये भी पढ़ें : क्रूड आयल निर्यातकों को राहत, Windfall Tax में 2800 रुपए प्रति टन की कटौती

ये भी पढ़ें : दुनिया के अमीरों में गौतम अडाणी का बजा डंका, बने दूसरे सबसे अमीर शख्स

ये भी पढ़ें : 22 सितम्बर से बंद हो जाएगा ये बैंक, फटाफट निकाल लें अपनी रकम

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube
Latest news
Related news