होम / 1 दिसंबर को लॉन्च होगा आम लोगों के लिए Digital Rupee, जानिए इस तरह काम करेगा e₹-R

1 दिसंबर को लॉन्च होगा आम लोगों के लिए Digital Rupee, जानिए इस तरह काम करेगा e₹-R

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : November 29, 2022, 8:17 pm IST

Digital Rupee, RBI: भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने खुदरा स्तर पर डिजिटल रुपये (Digital Rupee) का पायलट प्रोजेक्ट लॉन्च करने की घोषणा की है। आरबीआई (RBI) ने मंगलवार को कहा कि वो 1 दिसंबर से रिटेल सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (CBDC) के लिए पायलट प्रोजेक्ट लेकर आएगा। आरबीआई ने बताया कि डिजिटल रुपया एक डिजिटल टोकन के रूप में होगा, जो लीगल टेंडर रहेगा। और वो एक दिसंबर को खुदरा डिजिटल रुपये (e₹-R) के लिए पहली खेप लॉन्च करेगी।

इसका साथ ही आरबीआई ने ये भी बताया कि डिजिटल रुपया उसी मूल्यवर्ग में जारी किया जाएगा, जिसमें वर्तमान में कागजी मुद्रा और सिक्के जारी किए जाते हैं। आरबीआई ने कहा कि एक दिसंबर को बंद उपयोगकर्ता समूह (सीयूजी) में चुनिंदा जगहों पर यह परीक्षण किया जाएगा। इसमें ग्राहक एवं बैंक मर्चेंट दोनों शामिल होंगे।

डिजिटल वॉलेट के ज़रिए होगा लेनदेन

आपको बता दें कि यूज़र्स भागीदार बैंकों की तरफ से पेश किए गए और मोबाइल फोन पर स्टोर डिजिटल वॉलेट के माध्यम से ई-आर (e₹-R) के साथ लेनदेन करने में सक्षम होंगे। आरबीआई ने कहा कि लेनदेन पर्सन टू पर्सन (P2P) और पर्सन टू मर्चेंट (P2M) दोनों हो सकते हैं। वहीं, व्यापारिक प्रतिष्ठानों पर क्यूआर कोड का उपयोग करके व्यापारियों को भुगतान किया जा सकता है।

ये 4 बैंक होंगे शामिल

डिजिटल रुपये के खुदरा उपयोग के इस परीक्षण में भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) और आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) समेत चार बैंक शामिल होंगे। बता दें कि ये परीक्षण दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और भुवनेश्वर में किया जाएगा। डिजिटल रुपये को बैंकों के माध्यम से वितरित किया जाएगा और उपयोगकर्ता पायलट परीक्षण में शामिल होने वाले बैंकों की तरफ से पेश किए जाने वाले डिजिटल वॉलेट के जरिये ई-रुपये में लेनदेन कर पाएंगे।

आरबीआई ने कहा कि ये डिजिटल रुपया परंपरागत नकद मुद्रा की ही तरह धारक को भरोसा, सुरक्षा एवं अंतिम समाधान की खूबियों से भी लैस होगा। नकदी की ही तरह डिजिटल रुपया के धारक को भी किसी तरह का ब्याज नहीं मिलेगा और इसे बैंकों के पास जमा के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT