होम / Business Learning: जानिए क्या होता है 'EBITA', शार्क टैंक के हर एपिसोड आपने सुना होगा ये टर्म

Business Learning: जानिए क्या होता है 'EBITA', शार्क टैंक के हर एपिसोड आपने सुना होगा ये टर्म

Gaurav Kumar • LAST UPDATED : February 12, 2023, 5:41 pm IST

व्यापार (Business Learning: EBITA is helpful for investors to make comparisons between companies) : जब निवेशक किसी कंपनी के स्टॉक/शेयर खरीदकर उसमें निवेश करना चाहते हैं, तो वे इसे EBITA के अनुसार देखते हैं।

भारत में तेजी से बिजनेस की लहर दौड़ रही है। युवाओं में धीरे-धीरे ही सही मगर पैसे से पैसे कमाने की चाहत के कारण देश के हर कोने में एक उद्यमी पैदा हो रहा है। युवा अब बैंक में पैसे रखने की बजाए शेयर मार्केट या म्युचुअल फंड में निवेश करना पसंद करते हैं। पहले टीवी पर फिल्में और सिरीयल आया करते थे लेकिन बदलते वक्त के साथ आज कल टीवी पर बिजनेस में निवेश के तरीके या उस पर बने कुछ शो भी आने लगे हैं, ऐसा ही शो टीवी पर ज्यादा पॉपुलर हो रहा है जिसका नाम शार्क टैंक है। इस शो में बिजनेस की शब्दावली में इस्तेमाल होने वाली शब्द EBITA भी है। चलिए जानते हैं कि इसका मतलब क्या है।

क्या होता है EBITA ?

EBITA निवेशकों द्वारा आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला संक्षिप्त नाम है, जिसका अर्थ है ‘ब्याज से पहले आय, कर और परिशोधन’ (Earnings Before Interest, Taxes and Amortization). EBITA निवेशकों के लिए कंपनियों के बीच तुलना करने में मददगार है। जब निवेशक किसी अवधि में किसी कंपनी के प्रदर्शन का आकलन करना चाहते हैं, तो वे लाभ (और लाभ कमाने की क्षमता) से संबंधित कंपनी के कामकाज के पहलुओं के बारे में सटीक दृष्टिकोण प्रदर्शित करते हुए EBITA का उपयोग करते हैं।

जब निवेशक किसी कंपनी के स्टॉक/शेयर खरीदकर उसमें निवेश करना चाहते हैं, तो वे इसे EBITA के अनुसार देखते हैं, जो यह दर्शाता है कि आय से पहले कंपनी की कमाई क्या है, कर और परिशोधन कंपनी की शुद्ध आय से घटाया जाता है। फाइनेंसिंग कॉस्ट को छोड़कर कंपनी का वास्तविक प्रदर्शन EBITA के मीट्रिक द्वारा दिखाया गया है।

ये भी पढें :- Business Learning: जानिए क्या होता है स्मॉल, मिड और लार्ज कैप फंड्स

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT