Air India से सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी, बेड़े में शामिल होंगे 12 नए विमान

Tata Group Air India: टाटा ग्रुप (Tata Group) के स्वामित्व वाली एयरलाइन कंपनी एयर इंडिया (Air India) ने अपने मौजूदा बेड़े को और बढ़ाने के लिए सोमवार को 12 एयरक्राफ्ट लीज पर लेने की घोषणा की है। इसमें 6 एयरबस ए320नियो नैरो बॉडी एयरक्राफ्ट और 6 बोइंग बी777-300 एफ वाइडबॉडी शामिल हैं। टाटा ग्रुप ने इस साल जनवरी में एयर इंडिया का अधिग्रहण किया था। उसके बाद से वो लगातार अपने नेटवर्क और बेड़े का विस्तार कर रहा है।

विमानों के 2023 की पहली छमाही में शामिल होने की उम्मीद

जानकारी के अनुसार, इन विमानों के 2023 की पहली छमाही में शामिल होने की उम्मीद है। इन्हें छोटे, मध्यम और लंबी दूरी के इंटरनेशनल रूट्स पर तैनात किया जाएगा। बता दें कि सिंगापुर एयरलाइंस के साथ टाटा के ज्वाइंट वेंचर विस्तारा के साथ एयर इंडिया के विलय की घोषणा के कुछ दिनों बाद यह कदम उठाया गया है।

एयर इंडिया के सीईओ और एमडी कैंपबेल विल्सन (Campbell Wilson) ने कहा कि ये अतरिक्त विमान लीज हमारे नियर-टर्म ग्रोथ को सपोर्ट करेंगे। उन्होंने कहा कि एयरलाइन के नेटवर्क को बढ़ाना एयर इंडिया की Vihaan.AI ट्रांसफॉर्मेशन जर्नी का एक अनिवार्य हिस्सा है और हम डोमेस्टिक और इंटरनेशनल स्तर पर कनेक्टिविटी और फ्लाइट्स की फ्रीक्वेंसी बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

नवंबर में हुई थी 30 विमानों को शामिल करने की घोषणा

इसके साथ ही टाटा ग्रुप ने नवंबर में कहा था कि एयर इंडिया अगले 15 महीनों में डोमेस्टिक और इंटरनेशनल परिचालन को बढ़ावा देने के लिए 25 एयरबस नैरो-बॉडी और 5 बोइंग वाइड-बॉडी विमानों सहित 30 विमानों को लीज पर देगी। 5 दिसंबर की घोषणा के साथ यह संख्या 42 हो गई है।

विस्तारा का एयर इंडिया में होगा विलय

बताया जा रहा है कि एविएशन सेक्टर में बड़े स्तर पर एकीकरण की तैयारी है। इसके तहत विस्तार का एयर इंडिया के साथ विलय होगा। इस सौदे के बाद सिंगापुर एयरलाइंस की एयर इंडिया में 25.1 फीसदी हिस्सेदारी होगी।

टाटा ग्रुप ने हाल ही में इसकी घोषणा करते हुए कहा कि प्रस्तावित सौदा मार्च, 2024 तक पूरा होने की उम्मीद है, जो नियामकीय मंजूरी पर निर्भर है। विस्तारा में टाटा ग्रुप की 51 फीसदी हिस्सेदारी है बाकी 49 फीसदी हिस्सेदारी सिंगापुर एयरलाइंस (एसआईए) के पास है।

Latest news
Related news