होम / Cheetah In India: मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में दौड़ेंगे 12 और नए चीतें

Cheetah In India: मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में दौड़ेंगे 12 और नए चीतें

Divya Gautam • LAST UPDATED : February 12, 2023, 3:01 pm IST

मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में सितंबर में नामीबिया से आठ चीते भारत लाए गए थे। अब 18 फरवरी को दक्षिण अफ्रीका से 12 और चीतों के कूनो पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही। उन्हें सुरक्षित माहौल उपलब्ध कराने, संभावित संघर्ष और खतरों से बचाव के लिए भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान के वैज्ञानिक जुट गए हैं। इस बार लगभग 12 चीतों को अफ्रीका से मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में लाए जाने की तैयारी है।

बता दें कि इन अफ्रीकन चीतों में 5 मादा चीते और 7 नर चीते होंगे और इन्हें स्पेशल प्रोटेक्शन के साथ हवाई मार्ग से मध्यप्रदेश लाया जाएगा। पहले नामीबिया से 8 चीतें पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर लाए गए थे। इस बार अफ्रीकन चीतों को कूनो नेशनल पार्क लाया जाएगा।

अब 14 को होगी टास्क फोर्स की बैठक

दक्षिण अफ्रीका से चीतों को लाने को लेकर शनिवार को चीता टास्क फोर्स की बैठक होनी थी, लेकिन अब यह 14 फरवरी को ऑनलाइन होगी। बैठक में ही नामीबिया से लाए गए आठ चीतों में से दो नर भाई या फिर एक को खुले जंगल में छोड़ने का निर्णय लिया जाएगा। नामीबिया से लाए गए सभी आठ चीते अब पूरी तरह यहां खुले माहौल में भी ढल चुके हैं, सभी अच्छे से शिकार कर रहे हैं। अब खुले जंगल में दौड़ रहे है।

गौरतलब है कि अभी भारत में मध्य प्रदेश का कूनो नेशनल पार्क एकमात्र ऐसा नेशनल पार्क है जहां चीते उपलब्ध है। मध्य प्रदेश की जीवन शैली चीतों के लिए सबसे उपयुक्त मानी जाती है इसीलिए मध्य प्रदेश के अंदर चीतों पुनर्स्थापित करने का प्रयास लगातार किया जा रहा है। जिसमें केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर अपना कार्य कर रही है।

ये भी पढ़े- Maharashtra Governor: भगत सिंह कोश्यारी ने दिया इस्तीफा, झारखंड के पूर्व राज्यपाल ‘रमेश बैस’ होंगे महाराष्ट्र के अगले राज्यपाल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Sanjay Leela Bhansali: राशन के लिए कतार में खड़ी महिलाएं नहीं तवायफें करती हैं आकर्षित-संजय लीला भंसाली
सैफ अली खान-करीना कपूर, सिद्धांत चतुर्वेदी समेत कई अन्य सेलेब्स ने रितेश सिधवानी की मां को दी अंतिम विदाई -Indianews
Kartikeya Sharma in Ambala Rally: पीएम मोदी ने देश की संज्ञा को पूरे विश्व में बदलने का काम किया है-कार्तिकेय शर्मा
Kyrgyzstan: किर्गिस्तान में किस जाति-धर्म के लोग सबसे ज्यादा? क्या है पाकिस्तान कनेक्शन-Indianews
Akshay Kumar और अरशद वारसी ने राजस्थान में Jolly LLB 3 की शूटिंग की पूरी, वीडियो शेयर कर दिखाई झलक -Indianews
Swati Maliwal Case: विभव कुमार को राहत नहीं, कोर्ट ने खारिज की जमानत याचिका-Indianews
Janhvi Kapoor ने 12-13 साल की उम्र में मीडिया द्वारा ऑब्जेक्टिफाई करने का किया चौंकाने वाला खुलासा, कही ये बात -Indianews
ADVERTISEMENT