होम / आईफोन 14 और आईफोन 14 प्लस में कौन सा बेस्ट जानिये पूरी जानकारी

आईफोन 14 और आईफोन 14 प्लस में कौन सा बेस्ट जानिये पूरी जानकारी

Harpreet Singh • LAST UPDATED : September 12, 2022, 10:30 pm IST

इंडिया न्यूज़| iPhone 14 or iPhone 14 Plus :दुनिया के जाने माने ब्रांड Apple ने अपने नये मोबाइल Apple Iphone 14 और Iphone 14 प्लस को अपने प्रो मॉडल के साथ लॉन्च कर दिया है। अगर Iphone 14 सीरीज को Iphone 13 के साथ कम्पेयर करें तो ज्यादा फर्क नहीं दिखेगा। Iphone 14 के तीनों मॉडल काफी हद तक एक जैसे ही दिखाई देते हैं।

ऐसे में Apple14 के लॉन्च ने बहुत सारे लोगों के मन में ये सवाल जगाया होगा कि इन सभी में से कौन सा Iphone बेस्ट है। खैर इसके लिए हम आपको यही सलाह देंगे कि आपका बजट आपको जितना साथ दे, आप उसी Iphone को चुने। हमने यंहा पर Iphone 14, Iphone13 और Iphone14 प्लस की तुलना की है ताकि आपके लिए इन सभी फोन के अंतर को समझना आसान हो सके।

Iphone14 vs Iphone13 vs Iphone 14 Plus

 Know which is best in iPhone 14 or iPhone 14 Plus

दरअसल, Iphone13 और नए Iphone14 के मॉडल के बीच अंतर कर पाना बेहद मुश्किल है। ऐसा इसलिए क्योंकि Apple ने इनके डिजाइन में कोई बदलाव नहीं किया है। इसलिए, अगर आपके पास पहले से ही Iphone12 या Iphone13 है। तो अभी भी आपको ऐसा लगेगा कि आपके पास Iphone14 का लेटेस्ट वर्जन है।

Iphone13, Iphone14 और  Iphone14 Plus में वाइड नॉच डिस्प्ले डिजाइन देखने को मिल रहा है। इसके पिछले हिस्से पर आपको टिपिकल एप्पल लोगो के साथ-साथ डुअल कैमरा सेटअप भी दिखाई देगा। यह डिवाइस अलग-अलग रंगों में उपलब्ध है।

Iphone 14 डिस्प्ले

Iphone 14 प्लस में आपको 6.7 इंच की ओएलईडी स्क्रीन मिल जाती है, जबकि Iphone13 और Iphone14 में 6.1 इंच का ओएलईडी पैनल दिया गया है। इनमें 1,200 निट्स पीक ब्राइटनेस का सपोर्ट है। डिवाइस IP68 रेटेड भी हैं, जिसका मतलब है कि वे लगभग 30 मिनट तक पानी (6 मीटर गहराई) में सही रह सकते हैं।

Iphone 14 परफॉरमेंस

दुर्भाग्य से, नए Iphone वेरिएंट में भी हुड के नीचे आपको वही पुराना चिपसेट दिया गया हैं। जिससे साफ है कि यूजर्स को तीनों स्मार्टफोन पर एक जैसी ही परफॉर्मेंस मिलेगी। Iphone 14 तीन वेरिएंट में उपलब्ध होंगे, जिनमें 128 GB, 256 GB और 512 GB शामिल हैं। इसके साथ ही Apple ने एक नया इमरजेंसी एसओएस फीचर पेश किया है, जो सभी Iphone पर उपलब्ध है।

आईफोन 14 का कैमरा

आईफोन 14 के कैमरा में आपको काफी सुधार देखने को मिलेगा। Iphone14 और Iphone14 प्लस में पीछे की तरफ एक ही डुअल कैमरा सेटअप है, लेकिन उनके पास एक बड़ा सेंसर और 1.9 माइक्रोन पिक्सल के साथ एक नया 12 टढ का मेन कैमरा है। इसमें डकर के लिए सपोर्ट है। Apple का दावा है कि नए डिवाइस पुराने मॉडलों की तुलना में कम रोशनी में भी 49 प्रतिशत क्वालिटी प्रदान करेंगे।

Iphone 14 बैटरी

Apple का कहना है कि Iphone 14 के साथ लोगों को 20 घंटे तक की बैटरी लाइफ और आईफोन 13 के साथ 19 घंटे तक का स्क्रीन टाइम मिलेगा। इससे पता चलता है कि इस डिपार्टमेंट में दोनों फोन में ज्यादा फर्क नहीं है। हालांकि प्लस मॉडल में आपको बड़ी बैटरी दी गई है।

Iphone 14 की कीमत

भारत में आईफोन 14 के 128 जीबी स्टोरेज मॉडल की कीमत 79,900 रुपये तय की गई है, जबकि Iphone14 प्लस की शुरूआती कीमत 89,990 रुपये है। Apple ने पिछले साल के मॉडल की कीमत में कटौती की है। Iphone13 की कीमत अब 69,990 रुपये होगी।

ये भी पढ़ें : उद्धव खेमे पर हमला बोलते हुए एकनाथ शिंदे ने कहा कि धमाकों के दोषियों से सहानुभूति रखने वालों से बेहतर हैं मोदी और शाह का एजेंट बनना

ये भी पढ़ें: राम मंदिर के लिए लंबी लड़ाई लड़ने वाले द्वारका पीठ के शंकराचार्य स्वरूपानंद सरस्वती का निधन

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

RCB 250 Match: IPL में अपने 250 मैच पूरे करेगी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, देखें Winning Percentage और अन्य आंकड़ें
‘भाग्य लक्ष्मी’ फेम Maera Mishra ने रचाई सगाई, चांदी के लहंगे में गिराई बिजली -Indianews
Arunachal Pradesh Landslide: अरूणाचल प्रेदश में बड़ा हादसा, लैंडस्लाइड के साथ बहा चीन बॉर्डर को जोड़ता Highway-Indianews
Rajasthan: तकनीकी खराबी के कारण भारतीय वायुसेना का विमान दुर्घटनाग्रस्त, जैसलमेर में हुई आपातकाल लैंडिंग-Indianews
कुत्ते से तुलना किए जाने पर Aayush Sharma के छलके आसुं, डेब्यू के बाद का किस्सा किया शेयर – Indianews
IPL 2024: SRH vs RCB के बीच खेला जाएगा मुकाबला, यहां देखें Pitch और Weather Report
History of Mangalsutra in India: भारतीय राजनीति में मंगलसूत्र पर घमासान, जानिए क्या है सुहाग के इस निशानी का इतिहास- indianews
ADVERTISEMENT