होम / Car Care Tips: जानिए चलती कार में किन वजहों से लग सकती है आग, इन बातों का रखें खास ध्यान

Car Care Tips: जानिए चलती कार में किन वजहों से लग सकती है आग, इन बातों का रखें खास ध्यान

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : January 12, 2023, 1:05 pm IST

Car Care Tips: जैसे-जैसे वाहनों की संख्या बढ़ रही है, वैसे ही हादसों की संख्या भी बढ़ती जा रही है। आपको बता दे जाने अनजाने में होने वाली गलतियों की वजहों से हादसों की संख्या में भी लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। आज हम यहां आपको चलती कार में आग लगने की वजहों और उनसे बचने के तरीकों के बारें में बताएंगे।

सर्विस सेंटर पर करायें कार की सर्विस

बता दें कि कई बार लोग जरा से लालच को देखते हुए सर्विस सेंटर पर न जाकर किसी भी उनट्रेंड मैकेनिक से अपने वाहन की सर्विस करवा लेते हैं। जिससे वाहन में जरुरत के हिसाब से काम नहीं हो पाता, जो आगे चलकर किसी परेशानी का कारण बन जाता है।

आपस में वायर चिपकने के कारण

आपको बता दे वाहन में जैसे-जैसे नई टेक्नोलॉजी एड़ हो रही है, उसी हिसाब से उसमें तारों का जमावड़ा भी बढ़ता जा रहा है। इसमें कई पतले-पतले तार होते हैं, जो इंजन के ज्यादा हीट होने चिपक जाते हैं और आग लगने की वजह बन जाते हैं। इससे बचने के लिए कार को लगातार ज्यादा दूरी तक नहीं चलना चाहिए।

ऑथराइज जगहों से लगवायें कार में गैस किट

आज के समय में ज्यादातर लोग अपने वाहनों में सीएनजी किट लगवा रहे हैं, ताकि उनकी जेब का बोझ कम हो सके। लेकिन वह किट चुनने में गलती कर देतें है। बता दे वे अच्छी और सही किट लगवाने की बजाय, सस्ती किट का चुनाव कर लेते हैं। जिसमें गैस लीक या किसी भी तरह की दुर्घटना होने की आशंका ज्यादा बनी रहती है।

Also Read: 54 साल की महिला का मर्डर कर आरोपियों ने कब्रिस्तान में दफनाई लाश, मामले में 3 गिरफ्तार

लेटेस्ट खबरें