होम / क्या आप का गाड़ी की स्टेयरिंग हो रहा है हार्ड, तो रखे इन बातों का ख्याल

क्या आप का गाड़ी की स्टेयरिंग हो रहा है हार्ड, तो रखे इन बातों का ख्याल

Divyanshi Bhadauria • LAST UPDATED : November 30, 2022, 4:41 pm IST

(इंडिया न्यूज़, Is the steering of your car getting hard): रोजमर्रा के जीवन में वाहन चलाते हम सभी, जिस तरह से हमे साइकिल या बाइक चलाने के लिए हैंडल को फ्री रखते है। वैसे ही गाड़ी के स्टेयरिंग को फ्री रखना बेहद जरुरी है। स्टेयरिंग हार्ड होने की वजह से गाड़ी मोड़ने में बहुत ज्यादा मेहनत लगती है। इससे हमे पहाड़ो के रस्ते में गाड़ी मोड़ने में तकलीफ होती है। जिस वजह से कोई दुर्घटना भी हो सकती है। क्या आपके कार की भी स्टेयरिंग हार्ड है और इसे फ्री करना चाहते हैं।

इसे हार्ड होने से पहले कुछ छोटी-छोटी चीजों पर ध्यान देकर इससे छुटकारा पा सकते हैं। इसके अलावा अगर यह हार्ड हो जाए तो बगैर मैकेनिक के पास गए इसे फ्री करना बेहद आसान है।

कई बार होता है स्टेयरिंग हार्ड होने के बाद जब लोग इसकी शिकायत लेकर मैकेनिक के पास जाते हैं तो ऐसी स्थिति में वे उन्हें कैलिब्रेशन की सलाह देते हैं। ज्यादातर मामलों में कैलिब्रेशन करवाने से स्टेयरिंग फ्री भी हो जाती है। कई बार ऐसी की रिपेयरिंग करवाने के बाद जब मैकेनिक स्टेयरिंग को निकालते हैं तब इसे दोबारा कैलिब्रेशन करना भूल जाते हैं। इस पूरे प्रोसेस में सभी टायर्स की दूरी को मापने के बाद इसका मिलान करते हैं। इसे करते समय थोड़ी सी भी लापरवाही होने से स्टेयरिंग हार्ड हो जाती है।

इन बातों पर जरूर दें ध्यान

किसी भी चीज में खराबी आने से पहले अगर इसके बारे में पता चल जाए तो समाधान में बहुत कम पैसे खर्च करने पड़ते हैं। कुछ मामले में तो लोग इसका समाधान खुद से ही कर लेते हैं। ठीक इसी तरह अगर स्टेयरिंग से वाइब्रेशन आ रही हो या फिर हुड के अंदर से किसी भी तरह की आवाज आए तो इसकी जांच जरूर करें। इसके अलावा गाड़ी को मोड़ते समय ज्यादा ताकत लगानी पड़ती हो तब भी आपको स्टेयरिंग के ऊपर ध्यान देने की जरूरत है.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Britain: धोखा दे शहर के अलग-अलग रेस्टोरेंट पर खाया एक लाख रुपये का खाना, पुलिस ने किया गिरफ्तार-Indianews
Supreme Court: ‘पति का पत्नी की संपत्ति पर कोई नियंत्रण नहीं’, SC का बड़ा फैसला- Indianews
Delhi Mayoral Polls: 26 अप्रैल को होने वाला दिल्ली मेयर चुनाव स्थगित, जानें वजह- Indianews
सत्ता में आने के लिए बड़ा रोल निभाएगा दूसरा चरण, समझिए हर सीट का सियासी समीकरण
Italy PM Meloni PM Modi Conversation: पीएम मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी से की फोन पर बात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा-Indianews
High Commission of India: NIA को मिली बड़ी सफलता, लंदन में भारतीय उच्चायोग पर हमले का मुख्य आरोपी गिरफ्तार-Indianews
जम्मू-कश्मीर के नौपोरा इलाके में एनकाउंटर, दो दिनों से जारी है आतंकरोधी अभियान
ADVERTISEMENT