होम / यदि आपके पास गाड़ी है तो ,आज ही कर लें कुछ जरुरी काम वरना भरना पड सकता है 5000 तक का जुर्माना

यदि आपके पास गाड़ी है तो ,आज ही कर लें कुछ जरुरी काम वरना भरना पड सकता है 5000 तक का जुर्माना

Anubhawmani Tripathi • LAST UPDATED : January 1, 2023, 2:12 pm IST

INDIA NEWS (DELHI): 2023 में कुछ ऐसा बदलाव हुआ है। जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड सकता है। साथ ही ऑटो और ट्रैफिक नियमों से जुड़े कुछ नियमों में भी बदलाव करने पर आप पर जुर्माना लग सकता है।

इस परिस्थिति में आपके लिए कुछ नियमों को जानना बेहद जरूरी है। साथ ही उनसे जुड़े कार्यों को भी समय पर पूरा करना जरूरी है। ताकि आपकी जेब पर अधिक प्रभाव न पड़े साथ ही जुर्माने से भी बचा जा सके। तो आइए आपको इस साल से होने वाले बदलावों के बारे में बताते है

अपने वाहन पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाएं

आज यानि (1 जनवरी 2023 से ) आपके वाहन में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट होना अनिवार्य है। अगर आपके वाहन में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं है, तो इसे तुरंत लगवा लें। इसकी अधिसूचना सरकार ने सितम्बर महीने में ही जारी कर दी थी। अधिसूचना में एक जनवरी 2023 से वाहन में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाने को कहा गया था। हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगाने पर आप पर 5 हजार रुपए का जुर्माना भी लगाया जा सकता है।

आज ही करवा लें गाड़ी का इंश्योरेंस

सरकार वाहनों के उपयोग और रखरखाव के आधार पर बीमा प्रीमियम के संबंध में नए नियमों पर विचार कर रहा है। ऐसे में गाड़ी का इंश्योरेंस प्रीमियम भी बाद सकता है। फ़िलहाल, जिनका बीमा अगले एक महीने में खत्म होने वाला है, उन्हें अभी रिन्यू कर लेना चाहिए। ऐसे में आप आने वाले महंगे प्रीमियम से बच सकते है। बीमा कंपनियां लोगों को एक महीने पहले ही वाहन बीमा की पेशकश करती हैं। जिन लोगों का बीमा 31 जनवरी तक खत्म होने वाला है। वे 1 जनवरी तक इन्हें रिन्यू करा सकते हैं।

FILE PIC

आज 1 जनवरी 2023 से कार खरीदना भी महंगा होगा। जिसमे देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी समेत Hyundai, Tata, Renault, Jeep, Audi भी शामिल हैं। सभी कंपनियों का कहना है कि वाहन की लागत बढ़ रही है। जिसके चलते उन्हें कीमत बढ़ाने का पड रहा है। इसके अलावा इस साल से 6 एयरबैग का नियम भी अनिवार्य होगा।

लेटेस्ट खबरें

Viral Holi Girls: सोशल मीडिया पर वायरल हो रही लड़कियों पर कानूनी कार्रवाई, जानें क्या है जनता की राय
Tamil Nadu: चेन्नई में बार की छत गिरने से 3 की मौत, रिनोवेशन का चल रहा था काम
Tejas Mk1A: भारत का आकाश में झंड़ा बुलंद, लड़ाकू विमान तेजस Mk1A ने सफलतापूर्वक भरी उड़ान
Surya Grahan 2024: अप्रैल में इस दिन लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, इन राशियों को रहना होगा सावधान
Lok Sabha Election 20224: लोकसभा चुनाव में किसकी बनेगी सरकार, इन पांच राज्यों में जानें किस आधार पर वोट देंगे वोटर?
Lok Sabha Elections 2024: छात्र नेता, कुल संपत्ति…, जानें कुरूक्षेत्र सीट से BJP उम्मीदवार नवीन जिंदल के बारे में कुछ रोचक फैक्ट्स
ऑयली स्किन के कारण पिंपल्स की बढ़ रही है समस्या, तो इन आयुर्वेदिक उपायों से पाएं छुटकारा
ADVERTISEMENT