होम / Auto Expo में Hyundai और Kia बिखेर रहीं अपना जलवा, पेश की कई नई इलेक्ट्रिक कारें

Auto Expo में Hyundai और Kia बिखेर रहीं अपना जलवा, पेश की कई नई इलेक्ट्रिक कारें

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : January 18, 2023, 1:38 pm IST

Auto Expo 2023: देश की राजधानी दिल्ली में आयोजित देश का सबसे बड़ा ऑटोमोबाइल शो Auto Expo इस समय खूब सुर्खियां बटोर रहा है। इस शो में सैकड़ों कार कंपनियों ने भाग लिया है। जिनमें मारुति सुजुकी, टाटा मोटर्स, हुंडई मोटर इंडिया, एमजी, किआ और बीवाईडी समेत कई अन्य कंपनियां शामिल हैं। इस बीच Hyundai और Kia से एक खबर सामने आई है। सूत्रों द्वारा ये बताया गया है कि दोनों कंपनियां शो में खूब सुर्खियां बटोर रही हैं।

हुंडई Ioniq 5 

ऑटो एक्सपो 2023 में Hyundai ने भारत में तैयार की गई आयनिक 5 (Ioniq 5) को लॉन्च किया है। इस कार की एक्स शोरूम कीमत 44.95 लाख रुपये रखी गई है। वहीं यह कार Kia EV6 वाले प्लेटफॉर्म पर निर्मित बताई जा रही है, लेकिन इसकी कीमत EV 6 से करीब 16 लाख रुपये कम है। इंडिया-स्पेक आयनिक 5 में आपको 72.6 kWh का बैटरी पैक मिलता है। जो कि एक सिंगल चार्ज पर 631 किमी की ARAI-प्रमाणित रेंज देने में सक्षम है। कार में सिंगल रियर-माउंटेड इलेक्ट्रिक मोटर मिलता है जो 216 hp की पॉवर और 350 Nm का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है।

Hyundai Ioniq 6 का डेब्यू

वहीं कंपनी की Ioniq 6 आयनिक 5 का ही सेडान वर्जन है। ऑटो एक्सपो में इस कार को भी शोकेस किया गया है। बता दें कि Ioniq 6 में 600 किमी से अधिक की रेंज मिलती है। इस कार में एयरोडायनामिक्स का खास ध्यान रखा गया है। वहीं इसका सिल्हूट डिजाइन केवल 0.21 ड्रैग कोफिशिएंट देता है। फिलहाल भारत में इसकी लॉन्चिंग की जानकारी नहीं दी गई है।

किआ KA4

ऑटो एक्सपो में Kia ने भी अपनी कई गाड़ियों को शोकेस किया है, जिसमें Kia KA4 शामिल है। इस कार को Carnival MPV का नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल बताया जा रहा है। मगर मौजूदा कार्निवल की तुलना में KA4 अधिक एडवांस है। इसका साइज भी बड़ा है, साथ ही डुअल इलेक्ट्रिक सनरूफ, इलेक्ट्रिकली ऑपरेटेड रियर डोर्स, आलीशान सीट्स, मल्टीपल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, रियर-सीट एंटरटेनमेंट जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। मगर इसका इंजन 2.2 लीटर डीजल का रखा गया है। वहीं देश में इसकी लॉन्चिंग कब होगी इसकी पुष्टि नहीं की गई है लेकिन ये अनुमान लगाया जा रहा है कि इस कार की लॉन्चिंग इसी साल के अंत तक हो सकती है।

किआ EV9

कंपनी ने Kia EV9 इलेक्ट्रिक SUV को भी शो में शोकेस किया है। इसका लुक काफी बॉक्सी और एक फुल इलेक्ट्रिक 7-सीटर SUV बताया जा रहा है। EV9 कांसेप्ट कार में 77.4 kWh का बैटरी पैक मिलता है। इसके साथ ही यह भी IONIQ 5, IONIQ 6 और EV6 वाले E-GMP प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई है।

Also Read: NCERT ने ट्रांसजेंडर स्टूडेंट्स को ध्यान में रखते हुए जारी की नई गाइडलाइन, जेंडर न्यूट्रल यूनिफॉर्म रखने का दिया सुझाव

लेटेस्ट खबरें