होम / Electric Vehicle Fire: इन कारणों से लगती है इलेक्ट्रिक स्कूटी और बाइक में आग, जानें इसकी 5 वजह

Electric Vehicle Fire: इन कारणों से लगती है इलेक्ट्रिक स्कूटी और बाइक में आग, जानें इसकी 5 वजह

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : September 13, 2022, 4:34 pm IST

Electric Vehicle Fire: पिछले काफी वक्त से इलेक्ट्रिक बाइक या स्कूटी में आग लगने की काफी घटनाएं सामने आ रही हैं। हाल ही में तेलंगाना के सिकंदराबाद में भी इसी तरह का हादसा हुआ है। जिसमें 8 लोगों की मौत हो गई है। यह हादसा चार्जिंग के दौरान ईवी में लगी आग के कारण हुआ है। वहीं सामने आई कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार, ऐसी कई वजह होती हैं जिनके कारण ईवी में आग लगने का खतरा बढ़ जाता है। कुछ ऐसे ही 5 कारण आज हम आपको बताएंगे, जिससे ईवी में आग लग सकती है।

बैटरी गर्म होना

देश के कई हिस्सों में काफी तेज गर्मी पड़ती है। जिसकी वजह से इन जगहों का तापमान काफी गर्म रहता है। इसके चलते दो पहिया वाहनों में भी परेशानी होती है। अधिकतर इलेक्ट्रिक टू व्हीलर में सीट के नीचे बैटरी को लगाया जाता है। ऐसे में गर्मी में धूप के नीचे वाहन खड़ा होने पर उसका तापमान काफी बढ़ जाता है। जिस वजह से उसमें आग लगने की संभावना भी काफी बढ़ जाती है।

शॉर्ट सर्किट

जिन बाइक और स्कूटी में चार्जिंग स्टेशन पर आग लग जाती है। उसमें सबसे बड़ी वजह शॉर्ट सर्किट ही होता है। बैटरी के जॉइंट टाइट अगर नहीं हो तो फिर ऐसे में शॉर्ट सर्किट की संभावना काफी बढ़ जाती है। बता दें कि 7 किलोवॉट तक के चार्जर का इलेक्ट्रिक टू व्हीलर में उपयोग किया जाता है। जो कि बहुत बार इतना अधिक ताकतवर हो जाता है कि इनके इस्तेमाल से बैटरी में शॉर्ट सर्किट के खतरे की संभावना बढ़ जाती है।

सही चार्जर का उपयोग न करना

जानकारी दे दें कि इन हादसों की वजह बहुत बार सही चार्जर न इस्तेमाल करने से भी खतरा बढ़ जाता है। वाहनों में कई प्रकार की बैटरियां आती हैं। साथ ही इनके चार्जर की क्षमता भी काफी अलग होती है। ऐसे में आप अगर अपने वाहन में सही चार्जर का इस्तेमाल नहीं करेंगे। तो आपके वाहन की सुरक्षा भी खतरे में आ जाती है।

खतरनाक है इतना तापमान

इलेक्ट्रिक टू व्हीलर में ईंधन के लिए इस्तेमाल होने वाली लिथियम और सामान्य स्कूटर में इस्तेमाल में ली जाने वाली गैसोलिन बहुत ही ज्यादा ज्वलनशील होती हैं। गैसोलिन 210 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान हो जाने पर आग पकड़ लेता है। वहीं लिथियम के वाहनों में 135 डिग्री सेल्सियस तापमान होने पर ही आग लग जाती है।

हीट सिंक का कम होना

बैटरी से काफी अधिक गर्मी निकलती है। बैटरी में इसके लिए कवर को अधिक मजबूत होना चाहिए। साथ ही इसमें हीट सिंक का उपयोग करना चाहिए। रिपोर्ट्स के अनुसार, बैटरी का वजन भी ऐसा करने काफी ज्यादा बढ़ जाता है। जिससे एक जगह से दूसरी जगह बैटरी ले जाने में काफी दिक्कत होगी। इस वजह से जानबूझकर इनका वजन कम रखा जाता है।

Also Read: West Bengal Nabanna Abhiyan: ममता सरकार पर बीजेपी का हल्लाबोल, कई नेताओं को लिया गया हिरासत में

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव से पहले राहुल गांधी का बड़ा वादा, सत्ता में आने पर महिलाओं को सरकारी नौकरियों में देगें 50 प्रतिशत आरक्षण
Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस को एक और झटका, शिवराज पाटिल चाकुरकर की बहू बीजेपी में होंगी शामिल
K Padmarajan: 238 बार चुनाव में मिली हार, इलेक्शन किंग से दुनिया में मशुहार, लोकसभा 2024 चुनाव में यहां से लड़ने की तैयारी
Katas Raj Temples: पाकिस्तान का यह हिंदू मंदिर बेहद है खास, भगवान शिव के आंसुओं से बने झील में स्थित
Kangana Ranaut ने अपने चुनावी मुद्दों का किया खुलासा, कहा- हीरोइन नहीं बहन और बेटी समझिए
Raju Pal Murder Case: राजू पाल हत्याकांड में सात लोग दोषी करार, अतीक अहमद का भी नाम शामिल
Arvind Kejriwal: केजरीवाल का टाइम लिमिटेड, मैडम पद के लिए तैयारी कर रहीं, केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी का हमला
ADVERTISEMENT