Bike Care Tips: अगर सर्विस से पहले ही हो जाता है बाइक का इंजन काला, तो जानें इसका कारण

Bike Care Tips: बाइक की सर्विस के दौरान सबसे अहम और जरूरी चीज इंजन ऑयल होता है। हर सर्विस कराने पर बाइक का इंजन ऑयल बदला जाता है। बता दें कि मोटरसाइकिल को ठीक करने के लिए हर बार सर्विस के वक्त इसे बदला जाता है। लेकिन आपकी बाइक का इंजन ऑयल अगर सर्विस से पहले ही काला होता है तो फिर आपको तुरंत अच्छे मकैनिक के पास जाना चाहिए।

इंजन काला होने का कारण

इंजन की उम्र को बढ़ाने के लिए समय-समय पर इंजन ऑयल बदलना चाहिए। यदि आपके मोटरसाइकिल का इंजन ऑयल जल्दी काला हो जाता है तो इसकी वजह क्लच का ज्यादा इस्तेमाल करना हो सकता है। इसके अलावा इंजन की गंदगी और कॉर्बन को साफ करने की वजह से भी इंजन ऑयल का रंग काला हो जाता है।

हो सकता है इंजन ठप

इंजन ऑयल के ज्यादा काला हो जाने पर बाइक के इंजन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। वहीं अगर ये जरूरत से अधिक काला पड़ जाए तो फिर इससे इंजन ठप भी पड़ सकता है। क्योंकि इंजन ऑयल की जो चिकनाहट होती है उससे इंजन के हर हिस्से को जरूरी लुब्रिकेशन मिलती है। लेकिन अगर इंजन ऑयल काला हो जाए तो इंजन के पार्ट्स को जरूरी लुब्रिकेशन नहीं मिल पाती है।

कम होती है बाइक की उम्र

इंजन ऑयल काला होने की वजह से इंजन को ज्यादा क्षमता के साथ काम करना पड़ता है लेकिन जरूरी लुब्रिकेशन ना मिलने के कारण इंजन के अंदरूनी पार्ट्स घिसने शुरू हो जाते हैं। इससे बाइक की उम्र कम हो जाती है।

इस बात का रखें ध्यान

बता दें कि हर बार सर्विस करवाने के समय ही इंजन ऑयल को बदला जाता है। जब भी इंजन ऑयल बदलता है तो मकैनिक उसे एक कंटेनर में इकट्ठा कर लेता है। उस समय इस बात पर ध्यान दें कि आपकी बाइक में इंजन ऑयल ज्यादा कम तो नहीं है। या फिर ज्यादा काला तो नहीं पड़ गया। ऐसे में आप मकैनिक से परेशानी ठीक करने की जानकारी ले सकते हैं।

Also Read: रिमझिम बारिश के साथ हुई दिल्ली की सुबह, जानें कैसा रहेगा आने वाले दिनों में मौसम का हाल

Latest news
Related news