नए अवतार में RX100 की होगी वापसी  90 के दशक की है पॉपुलर बाइक,जानें कब आएगी मार्केट में

इंडिया न्यूज़,दिल्ली:(RX100 will be back in new avatar Popular bike of 90s) 90 के दशक में युवाओं की पहली पसंद मानी जाने वाली Yamaha RX100 बाइक जल्द ही मार्केट में आ सकती है। यह बाइक युवाओं के बीच उस समय अपने स्पीड, डिजाइन और हल्के वजन को लेकर काफी लोकप्रिय थी लेकिन कुछ साल पहले ही कंपनी इसका प्रोडक्शन बंद कर चुकी है।

खबरों के मुताबिक इस बाइक को कंपनी फिर से लॉन्च करने की योजना पर काम कर रही है जिसे नए इंजन और नए फीचर्स के साथ मार्केट में उतारा जा सकता है।

यामाहा इंडिया के हेड इशिन चिहाना का बयान

मिली जानकारी के अनुसार, कंपनी Yamaha RX100 की वापसी को लेकर पहले ही संकेत दे चुकी है। जिसमें यामाहा इंडिया के हेड इशिन चिहाना ने पहले ही अपने एक बयान में इस बाइक की वापसी को लेकर बयान दे चुके हैं उन्होंन कहा कि ‘कंपनी के पास Yamaha RX100 बाइक की वापसी को लेकर प्लान है जिस पर हमारा काम अभी जारी है”।

Yamaha RX100 क्या इसके इंजन में होगा बदलाव?

अगर कंपनी इस बाइक को वापस मार्केट में उतारती है तो उसमें डिजाइन तो वही पुराना हो सकता है इसमें कोई शक नहीं लेकिन पुराने इंजन के साथ इस बाइक की वापसी नामुमकिन सा है। 90 के दशक में Yamaha RX100 में जो इंजन मिलता था वो 2 स्ट्रोक इंजन है जो बीएस6 मानकों पर खरा नहीं उतरता इसलिए यामाहा को इस बाइक का इंजन भी अपडेट करना ही होगा।

BS6 क्या है?

एक तरह का उत्सर्जन मानक है। BS6 भारत सरकार द्वारा तैयार एक उत्सर्जन मानक का मानदंड है, इसका मुख्य कार्य मोटर वाहन से उत्पन्न वायु प्रदूषकों के उत्पादन को विनियमित करना है।। पूरे देश में 1 अप्रैल 2002 से नए उत्सर्जन मानक भारत स्टेज 6 यानी बीएस6 लागू हो गया है। अभी तक देशभर में बीएस4 उत्सर्जन मानक लागू था। इसके बाद बीएस5 को छोड़कर भारत में सीधे बीएस6 एमिशन नॉर्म्स लागू कर दिए गए हैं।

यामाहा आरएक्स 100 इस दिन हो सकता है लॉन्च

वैसे कंपनी ने यामाहा आरएक्स 100 के लॉन्च को लेकर अभी कोई भी जानकारी नहीं दी है लेकिन कहा जा रहा है कि इस बाइक को 1 लाख रुपये की शुरुआती कीमत के साथ 2025 तक लॉन्च किया जा सकता है।

Also Read: आज अंतिम मैच में न्‍यूजीलैंड को हरा,आईसीसी वनडे रेंकिंग में नंबर-1 टीम बनना चाहेगी टीम इंडिया

Latest news
Related news