होम / व्हाट्सएप यूजर्स को 'व्यू वन्स' फीचर में स्क्रीनशॉट लेने पर लगाएगा प्रतिबंध, अब व्हाट्सएप की प्रिवेर्सी होगी और भी मजबूत

व्हाट्सएप यूजर्स को 'व्यू वन्स' फीचर में स्क्रीनशॉट लेने पर लगाएगा प्रतिबंध, अब व्हाट्सएप की प्रिवेर्सी होगी और भी मजबूत

Mehak Jain • LAST UPDATED : October 6, 2022, 11:55 am IST

इंडिया न्यूज़, Tech News : व्हाट्सएप जल्द ही एक ऐसा फीचर जोड़ेगा जो यूजर्स को ‘व्यू वन्स’ मीडिया फाइल्स से स्क्रीनशॉट लेने से रोकेगा। सोशल मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप ने व्यू वन्स फीचर पेश किया, जिससे यूजर्स एक बार के लिए फोटो या वीडियो भेज सकते हैं जिसके बाद वे गायब हो जाते हैं। यह यूज़र्स की प्रिवेर्सी को और भी अधिक मज़बूत करने के लिए पेश किया गया था। अब ऐसा लग रहा है कि व्हाट्सऐप व्यू वंस फीचर में कुछ बदलाव करने वाला है।

आने वाले इस नए फीचर को व्हाट्सएप बीटा वर्जन में WABetaInfo द्वारा देखा गया है, जो एक पोर्टल है जो आने वाले व्हाट्सएप फीचर्स को स्पॉट करता है। यहां वह सब कुछ है जो आपको व्हाट्सएप द्वारा फोटो और वीडियो के स्क्रीनशॉट को ब्लॉक करने के बारे में जानना ज़रूरी है।

व्हाट्सऐप बीटा 2.22.22.3 स्क्रीनशॉट ब्लॉकिंग फीचर

एंड्रॉइड के लिए व्हाट्सएप बीटा वर्जन 2.22.22.3 और आईओएस 22.21.0.71 के लिए लेटेस्ट बीटा वर्जन मेटा के स्वामित्व वाले सोशल मैसेजिंग ऐप में स्क्रीनशॉट ब्लॉकिंग फीचर लाता है। इस फीचर में दिखाया गया है की एक यूज़र ने रिसीवर को एक बार दृश्य के रूप में एक तस्वीर भेजी। लेकिन यदि रिसीवर उस तस्वीर का स्क्रीनशॉट लेने की कोशिश करता है, तो वह ब्लॉक हो जाता है। साथ ही एक चेतावनी पॉप अप होती है – सुरक्षा नीति के कारण स्क्रीनशॉट नहीं ले सकते। यदि रिसीवर अभी भी दृश्य का स्क्रीनशॉट लेने की कोशिश करता है, एक बार मीडिया फ़ाइल किसी तीसरे पक्ष के ऐप का उपयोग करने के बाद, इमेज पूरी तरह से काली हो जाएगी।

इसके अलावा, व्हाट्सएप न्यू सिक्योरिटी पॉलिसी के कारण अपने ऐप पर एक बार वीडियो देखने में भी स्क्रीन रिकॉर्डिंग की अनुमति नहीं देगा। इस सुविधा को डिसएबल नहीं किया जा सकता है और यह हर समय रहेगा। व्हाट्सएप का नया फीचर यूजर्स को एक बार मीडिया फाइल को सेव, फॉरवर्ड, एडिट करने की भी अनुमति नहीं देगा। हालांकि इस पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि यूज़र किसी अन्य डिवाइस का उपयोग करके मीडिया फ़ाइल के बाद भी इमेज की तस्वीर ले सकता है।

व्हाट्सऐप के अपकमिंग न्यू फीचर्स

अगस्त 2022 में, मेटा ने व्हाट्सएप पर आने वाली तीन नई प्रिवेर्सी फीचर्स की घोषणा की है जिनमे ग्रुप को चुपचाप छोड़ना, स्क्रीनशॉट को ब्लॉक करना और ऑनलाइन उपस्थिति को नियंत्रित करना होगा। व्हाट्सएप ने अपने बीटा यूजर्स के लिए स्क्रीनशॉट ब्लॉकिंग फीचर जोड़े हैं और जल्द ही दूसरों के लिए भी इसे रोल आउट करने की संभावना है। अन्य घोषित फाइटर्स के भी वर्ष के अंत तक आने की उम्मीद की जा रही है।

ये भी पढ़े:- Volkswagen कस्टमर के लिए बुरी खबर, कंपनी ने 71,000 रुपये तक बढ़ाई कीमत, जाने लिस्ट में ये मॉडल्स भी शामिल – India News

ये भी पढ़ें : इस सेटिंग के जरिए, बिना मोबाइल नंबर भी चला सकेगा वॉट्सऐप, यहाँ जानिए तरीका

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT