सावधान ! व्हाट्सएप की इस सेटिंग को ऑन रखने से फोन हो सकता है हैक, तुरंत करे चेक

इंडिया न्यूज़, Tech News (Whatsapp Hack) : आज कल हैकर्स बहुत से तरीको से लोगो को अपने जाल में फंसा लेते है। व्हाट्सएप एक बहुत ही पॉपुलर ऐप है जिसके ज़रिये फ्रॉडस्टर्स लोगो को बहुत आसानी से लूट सकते है, और आपका व्हाट्सएप तक हैक कर सकते है। आपने व्हाट्सएप में GIF इमेज का तो ज़रूर प्रयोग किया होगा। आपको बता दे यह GIF इमेज भी हैकिंग का एक ज़रिया है जी हाँ सही सुना आपने GIF फाइल के ज़रिये आपका व्हाट्सएप हैक किया जा सकता है।

यही नहीं बल्कि यह हैकर्स आज कल आप लोगो की एक कमी का फायदा उठा रहे है। जिसके बारे में आपको शायद पता भी नहीं न हो। आपकी व्हाट्सएप की सेटिंग में एक ऐसा ऑप्शन ऑन होता है जिसके कारण आपका व्हाट्सएप हैक हो सकता है। उस सेटिंग का नाम है “मीडिया ऑटो डाउनलोड” । जिसके ज़रिये कोई भी फाइल इंटरनेट के संपर्क में आने पर अपने आप डाउनलोड हो जाती है।

फोन की इस सेटिंग से हो सकता है व्हाट्सएप हैक ?

जिस ऑटो मीडिया डाउनलोड ऑप्शन की हम बात कर रहे है उसमे ऑडियो, वीडियो और GIF फाइल्स अपने आप डाउनलोड हो जाती है। जिससे हैकर्स GIF और वीडियो फाइल्स के जरिए आपके पुरे पहन का एक्सेस हासिल कर आपका फोन हैक कर सकते है।

लेकिन अब हैकर्स का यह तरीका हो जाएगा बिल्कुल बेकार. अगर आपने भी अपने व्हाट्सएप पर यह ऑटोमेटिक मीडिया डाउनलोड सेटिंग को ऑन कर रखा है, तो आप उन हैकर्स का शिकार हो सकते हैं। क्योंकि ऐसे में किसी अननोन पर्सन के वीडियो, GIF, इमेज या दूसरे मीडिया फाइल ऑटोमेटिक आपके फोन में डाउनलोड हो सकती है। तो अभी और इसी वक्त अपने व्हाट्सएप की इस सेटिंग की जाँच करे कही वह सेटिंग ऑन तो नहीं ? यदि ऑन हैं तो उसे जल्द बंद कर दे।

व्हाट्सएप की इस सेटिंग को कैसे करे बंद ?

  • व्हाट्सएप की इस सेटिंग को बंद करने के लिए लिए सबसे पहले आपको WhatsApp ऐप को ओपन करना होगा।
  • इसके बाद आपको सेटिंग के ऑप्शन पर जाना होगा।
  • यहां आपको ;Storage and Data’ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको ऑटोमेटिक मीडिया डाउनलोड का ऑप्शन मिलेगा, जिसे आप ऑफ कर सकते हैं।
  • इस तरह से हैकर्स की आसान एंट्री को आप रोक सकते हैं।

ये भी पढ़ें : Xiaomi 12T सीरीज के लॉन्च से पहले डिज़ाइन रेंडर हुए लीक, जानिए कीमत

ये भी पढ़ें : Flipkart Big Billion Days सेल में 47,990 रुपये में बिक रहा है iPhone 13, जानिए ऑफर

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube
Latest news
Related news