ऑनलाइन फोन खरीदते समय डिब्बे से नहीं निकलेगा साबुन, ऑनलाइन आर्डर करते समय ऑन करें ये सेटिंग्स, जानें पूरी डिटेल्स

(इंडिया न्यूज़, Online Shopping Scam): ऑनलाइन शॉपिंग करने का शौक हम सभी को है। ऑनलाइन शॉपिंग करना लोगों में क्रेज बनता जा रहा है। अमेजन और फ्लिपकार्ट पर लोग सस्ते के चलते घर का सामान तो माँगा लेते है लेकिन कई बार बॉक्स में आर्डर किया हुआ सामान नहीं होता बल्कि कुछ और निकलता है। इससे काफी दुख हो जाता है।

पैसा चला जाता है लेकिन जो सामान मंगाया वो नहीं आता। भारत में ऐसे कई मामले सामने आए है। बता दें, मुंबई से एक मामला सामने आया था जहाँ एक व्यक्ति ने Amazon से One Plus 10T स्मार्टफोन आर्डर किया था लेकिन जब फोन बॉक्स ओपन किया तो उसके अंदर डिश-वॉशिंग बार निकला।

ऐसे कई मामले आए, इसके अलावा एक और व्यक्ति ने जब ऑनलाइन APPLE स्मार्टवाच आर्डर की तो उसके डिब्बे में दूसरे कंपनी की वॉच निकली थी। अभी हाल ही में दिवाली फेस्टिवल पर एक व्यक्ति ने फिल्पकार्ट से लैपटॉप आर्डर किया था। उसके डिलीवरी बॉक्स में घड़ी साबुन निकला था। ऐसे कई मामले आए है। लेकिन इन सब से बचने के लिए अमेजन ने नया तरीका ढूंढ लिया है। जिससे लोग ऑनलाइन शॉपिंग करते समय फ्रॉड का शिकार नहीं हो।

Amazon Open Box Delivery

अमेजनने गलत डिलीवरी की समस्या को हल करने के लिए OTP सिस्टम शुरू किया है। यह सही प्रोडक्ट शिपमेंट को वेरीफाई करता है। अभी भी कई लोगों को इसके बारे में पता नहीं है। अमेजन ने ‘ओपन बॉक्स’ सर्विस शुरू की है। जो लोग ऑनलइन आर्डर करेंगे अब वह इसका फायदा ले सकते है। बता दे, ये सर्विस डिलीवरी के टाइम वेरीफाई करने की अनुमति देती है कि डिलीवरी किया गया प्रोडक्ट असली है या नकली।

 

Latest news
Related news