टेस्ला का प्रतिद्वंद्वी फिस्कर अगले साल भारत में लॉन्च करेगा इलेक्ट्रिक एसयूवी, जानिए क्या है कंपनी की योजना

इंडिया न्यूज़, Auto News : अमेरिकी इलेक्ट्रिक वाहन स्टार्टअप, Fisker ने घोषणा की है कि वह भारतीय EV के क्षेत्र में प्रवेश करना चाहता है और बाजार में शुरुआती खिलाड़ियों में से एक बनने का इरादा रखता है। वह जुलाई 2023 से भारत में अपनी SUV, Fisker Ocean का आयात और बिक्री शुरू करने जा रहा है। पति-पत्नी की जोड़ी हेनरिक फ़िशर और गीता गुप्ता फ़िशर द्वारा सह-स्थापित अगर बिक्री अनुमानों को पूरा किया जाता है तो 2025 तक भारत में कारों का उत्पादन शुरू करने की उम्मीद की जा रही है।

भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को असेंबल करने के लिए फिस्कर ने कही यह बात ?

सीईओ हेनरिक फिस्कर ने कहा कि उनका मानना ​​​​है कि भारत इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एक प्रमुख बाजार बनने जा रहा है, और उनकी कंपनी लाभ लेने वाले पहले प्रवेशकों में से एक बनना चाहती है। उन्होंने कहा, “आखिरकार, भारत पूरी तरह से इलेक्ट्रिक हो जाएगा। यह अमेरिका, चीन या यूरोप जितनी तेजी से नहीं जा सकता है, लेकिन हम यहां आने वाले पहले लोगों में से एक बनना चाहते हैं।”

फर्म भारत में Fisker Ocean EV SUV लाना चाहती है। अमेरिकी बाजार में इस वाहन की कीमत करीब 37,500 अमेरिकी डॉलर है। यदि भारत में आयात किया जाता है, तो वाहन पर 100 प्रतिशत शुल्क लगेगा, इस प्रकार कीमत में तेजी से वृद्धि होगी। भारतीय बाजार में वर्तमान में अधिकांश बिक्री यूएस $ 15,000 के आसपास दर्ज की गई है। हालांकि, सरकार 2030 तक ईवी की बिक्री 30 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी तक पहुंचने की उम्मीद कर रही है, जो कि Fisker जैसी कंपनियों के लिए एक बड़ी संभावना को खोलता है।

भारत में फिस्कर ओसियन ईवी एसयूवी की कीमत

फिस्कर भारत में Fisker Ocean EV SUV लाना चाहती है। अमेरिकी बाजार में इस वाहन की कीमत करीब 37,500 अमेरिकी डॉलर है। यदि भारत में आयात किया जाता है, तो वाहन पर 100 प्रतिशत शुल्क लगेगा, इस प्रकार कीमत में तेजी से वृद्धि होगी। भारतीय बाजार में वर्तमान में अधिकांश बिक्री यूएस $ 15,000 के आसपास दर्ज की गई है। हालांकि, सरकार 2030 तक ईवी की बिक्री 30 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी तक पहुंचने की उम्मीद कर रही है, जो कि Fisker जैसी कंपनियों के लिए एक बड़ी संभावना को खोलता है।

कंपनी बड़े दर्शकों को आकर्षित करने के लिए छोटे फिस्कर पीयर फाइव-सीटर ईवी को भी बाजार में लॉन्च कर सकती है। कंपनी की योजना 2026 या उसके बाद भारत में वाहन का उत्पादन करने की भी है। इससे कंपनी को लगभग 20,000 अमेरिकी डॉलर की मूल्य सीमा हासिल करने में मदद मिल सकती है।

कंपनी द्वारा ईवी के प्रोडक्शन के लिए किया गया समझौता

Fisker का Magna International के साथ मैन्युफैक्चरिंग कॉन्ट्रैक्ट है। कंपनी भारत के लिए ओशन एसयूवी का निर्माण ऑस्ट्रिया में करेगी और इसे भारतीय बाजार में शिप किया जायेगा। कंपनी ने पीयर ईवी के प्रोडक्शन के लिए फॉक्सकॉन के साथ एक समझौता भी किया है। फिस्कर कथित तौर पर भारत में अपनी ऑफलाइन उपस्थिति शुरू करने के लिए शोरूम के लिए दिल्ली में जगह की तलाश कर रही है।

टेस्ला की इलेक्ट्रिक वाहनों को भारत में लाने की योजना

फिस्कर के अमेरिकी प्रतिद्वंद्वी, टेस्ला ने भी भारत में वाहनों को पेश करने की योजना बनाई थी, लेकिन आयातित इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए उच्च टैरिफ पर केंद्र सरकार के आग्रह के कारण इसकी योजनाएं ठप हो गई हैं। हेनरिक फिस्कर इस बात से सहमत हैं कि भारतीय टैरिफ देश में बिक्री को बहुत महंगा बनाते हैं, लेकिन उनका दावा है कि शुरुआती बिक्री से एक ब्रांड बनाने में मदद मिलेगी, भले ही यह केवल एक सीमित ग्राहक जनसांख्यिकीय के लिए ही सुलभ हो।

ये भी पढ़े:- इन त्योहारों पर नए 8 स्कूटर और बाइक लॉन्च करेगी Hero, ये इलेक्ट्रिक स्कूटर भी है शामिल

ये भी पढ़ें : iPhone 14, iPhone 14 Plus और प्रो मॉडल लॉन्च: भारत में इतनी है कीमत, फीचर्स जान इसके दीवाने हो जाएंगे आप

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube
Latest news
Related news