होम / WhatsApp पर आया नया फीचर, अब घर बैठे कर सकेंगे शॉपिंग, जानिए कैसे करें इसका इस्तेमाल

WhatsApp पर आया नया फीचर, अब घर बैठे कर सकेंगे शॉपिंग, जानिए कैसे करें इसका इस्तेमाल

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : November 19, 2022, 10:54 pm IST

WhatsApp New Feature: वॉट्सऐप (WhatsApp) ने एक नया फीचर पेश किया है जो यूजर्स को अपने प्लेटफॉर्म पर बिजनेस सर्च करने की इजाजत देगा। साथ ही इसके जरिए यूजर्स वॉट्सऐप इंटरफेस को छोड़े बिना खरीदारी भी कर सकेंगे। बता दें कि वॉट्सऐप ने घोषणा की है कि वो अपने ग्राहकों के लिए एक नई सुविधा शुरू कर रहा है, जो यूजर्स को उसके प्लेटफॉर्म पर बिजनेस सर्च करने में मदद करेगी। बिजनेस सर्च करने के अलावा ये नया फीचर यूजर्स को चैट करने और प्रोडक्ट बेचने की इजाजत देगा। इस फीचर के ज़रिए यूजर्स को वेबसाइटों से फोन नंबर सर्च करने या अपने कॉन्टेक्ट नंबर टाइप करने से बचाया जा सकेगा।

बिजनेस कैटेगरी के आधार पर ब्राउज करने की अनुमति

आपको बता दें कि एक ब्लॉग पोस्ट में मेटा-स्वामित्व वाली मैसेजिंग ऐप ने कहा कि ये नया फीचर वॉट्सऐप यूज्रस को बिजनेस कैटेगरी के आधार पर ब्राउज करने की अनुमति देगी। कंपनी ने आगे या भी बताया कि इससे लोगों को वेबसाइटों से फोन नंबर सर्च करने या अपने कॉन्टेक्ट नंबर टाइप करने से बचाया जा सकेगा।

इसके आगे कंपनी ने कहा कि वो इसके लिए विभिन्न पेमेंट पार्टनर्स के साथ साझेदारी कर रही है ताकि वॉट्सऐप यूजर्स कंपनी के इंटरफेस को छोड़े बिना प्रोडक्ट खरीद सकें। ये फीचर उस फंक्शनैलिटी के समान है, जिसे कंपनी ने इस साल की शुरुआत में वॉट्सऐप पर JioMart के लॉन्च के साथ भारत में पेश किया था। अब, कंपनी इस फीचर का अधिक देशों में विस्तार कर रही है।

प्राइवेसी का भी रखा गया ख्याल

इसके अलावा वॉट्सऐप का कहना है कि ये सुविधा इस तरह से बनाई गई है जो लोगों की प्राइवेसी को बरकरार रखती है। कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा है कि आप जो सर्च करते हैं, उसे इस तरह से प्रोसेस किया जाता है कि इसे आपके अकाउंट से वापस लिंक नहीं किया जा सके। जहां तक ​​उपलब्धता का सवाल है, तो ये सुविधा ब्राजील, कोलंबिया, इंडोनेशिया, मैक्सिको और यूके में उपलब्ध होगी।

इस तरह करें इस्तेमाल

सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में वॉट्सऐप ओपन करें। अब चैट आइकन पर टैप करें और ‘डिस्कवर’ विकल्प के तहत ‘बिजनेस’ पर टैप करें। अब अपनी लोकेशन प्रेफेरेंस चुनें। अपने एरिया में बिजनेस सर्च करने के लिए अपने लोकेशन में Continue पर टैप करें और फिर अपने लोकेशन डेटा तक वॉट्सऐप एक्सेसकरने के लिए ‘Allow Once’ पर टैप करें।

अब आप जिस बिजनेस की तलाश कर रहे हैं, उसके लिए क्वेरी टाइप करें। आप लिस्ट के टॉप एक फ़िल्टर चिप को टैप करके अपनी सर्च को और भी रिफाइन कर सकते हैं। अब लिस्ट से किसी बिजनेस की व्यावसायिक प्रोफाइल देखने के लिए उस पर टैप करें। इसके बाद बिजनेस के साथ एक नई चैट शुरू करने के लिए चैट बटन पर टैप करें।

लेटेस्ट खबरें