जयपुर के छात्र ने इंस्टाग्राम में गंभीर बग की रिपोर्ट की, इनाम के तौर पर मिले 38 लाख रुपये

इंडिया न्यूज़, Tech News : जयपुर के नीरज शर्मा नाम के एक लड़के को इंस्टाग्राम में एक गंभीर बग की रिपोर्ट करने के लिए जुकरबर्ग के स्वामित्व वाले मेटा से 38 लाख रुपये का इनाम मिला है। शर्मा ने मेटा को इंस्टाग्राम रील्स में एक गंभीर बग के बारे में बताया, जिसने किसी को भी वीडियो के मालिक की पसंद के बावजूद थंबनेल (कवर पिक्चर) को बदलने की अनुमति दी। इससे करोड़ों अकाउंट हैक हो सकते थे। शर्मा ने मेटा को इसकी सूचना दी जिसके लिए उन्हें पुरस्कृत किया गया।

नीरज शर्मा ने पिछले साल दिसंबर में अपने अकाउंट में कुछ असामान्य पाया। उन्होंने पूरी रात गहरी खुदाई शुरू की तो पता चला कि उनके इंस्टाग्राम अकाउंट से जुड़ा एक बग है। बाद में, उन्हें पता चला कि यह अन्य खातों में भी आम है।

नीरज शर्मा द्वारा रिपोर्ट किया गया इंस्टाग्राम बग क्या है?

जाहिरा तौर पर, हम सभी या तो इंस्टाग्राम रील देखते हैं या उन्हें अपने एकाउंट्स के माध्यम से अपलोड करते हैं। यदि आपने कोई रील अपलोड की है, तो आपने कवर पिक्चर का विकल्प देखा होगा जो वीडियो के थंबनेल के रूप में कार्य करता है। नीरज ने देखा कि इंस्टाग्राम रील्स के इस थंबनेल को सिर्फ अकाउंट की मीडिया आईडी का उपयोग करके किसी अन्य अकाउंट से बदला जा सकता है।

31 जनवरी को नीरज को सारी डिटेल पता चली जिसके बाद उन्होंने मेटा को एक ईमेल भेजा। कंपनी के अधिकारियों ने उसे तीन दिनों के भीतर जवाब दिया और उसे एक डेमो भेजने के लिए कहा। नीरज ने उन्हें सिर्फ पांच मिनट में थंबनेल बदलते हुए दिखाया। मेटा अधिकारियों ने देखा कि बग असली है और उसे $45,000 (लगभग 35 लाख रुपये) की राशि से पुरस्कृत किया गया। हालांकि, मेटा ने इनाम जारी करने में चार महीने का समय लिया, जिसके लिए उन्होंने उसे बोनस के रूप में एक और $4500 (लगभग 3 लाख रुपये) का मुआवजा देने की पेशकश की।

नीरज ने इंटरव्यू में बताई यह बात

नीरज ने एक इंटरव्यू में कहा, “फेसबुक के इंस्टाग्राम में एक बग था, जिसके माध्यम से रील का थंबनेल किसी भी खाते से बदला जा सकता था। अकाउंट होल्डर का पासवर्ड कितना भी मजबूत क्यों न हो, इसे बदलने के लिए खाते की मीडिया आईडी की आवश्यकता थी। ”

“पिछले साल दिसंबर में, मैंने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में खराबी ढूंढनी शुरू कर दी थी। काफी मशक्कत के बाद 31 जनवरी की सुबह मुझे इंस्टाग्राम पर (बग) गलती के बारे में पता चला। इसके बाद मैंने रात में इंस्टाग्राम पर इस गलती के बारे में फेसबुक को रिपोर्ट भेजी और तीन दिन बाद उनसे जवाब मिला। उन्होंने मुझे एक डेमो शेयर करने के लिए कहा।

यदि आपको कभी भी मेटा के स्वामित्व वाले किसी भी ऐप में कोई बग मिला है, तो आप ईमेल के माध्यम से कंपनी को इसकी रिपोर्ट कर सकते हैं। मेटा किसी के भी अकाउंट को हैकिंग से बचाने के लिए यूजर्स की मदद लेने के लिए बग बाउंटी प्रोग्राम चला रहा है। जोखिम कितना बड़ा हो सकता है, इसके आधार पर कंपनी यूजर को रिवॉर्ड देती है।

ये भी पढ़ें : Honor Pad 8 जल्द ही भारत में होने वाला है लॉन्च, फ्लिपकार्ट पर होगा खरीदने के लिए उपलब्ध

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube
Latest news
Related news