जानिए iPhone 13 से कैसे अलग होगा iPhone 14, क्या मिलेगा A16 Bionic चिपसेट?

इंडिया न्यूज़, Gadgets News: Apple अगले महीने सितंबर में अपनी नई iPhone 14 सीरीज को लॉन्च करेगा और कहा जा रहा है कि यह इवेंट 13 सितंबर को होगा। हालांकि फ़िलहाल कंपनी ने आधिकारिक तोर पर लॉन्च डेट की पुष्टि नहीं की है। जो लोग नए iPhone 14 स्टैंडर्ड मॉडल का इंतजार कर रहे हैं, वे यह जानकर निराश हो सकते हैं कि यह कथित तौर पर iPhone 13 से काफी हद तक मिलता जुलता होगा।

इसमें हमें ज्यादा अपग्रेड देखने को नहीं मिलने वाले, बहुत से लीक्स में इसका खुलासा पहले ही हो चूका है। कहा जा रहा है कि इस बार प्रोसेसर में कोई भी बदलाव नहीं होगा हमें आईफोन 14 में भी पुराना A15 Bionic चिपसेट मिलने वाला है। आइये जानते हैं फ़ोन आईफोन 13 से कैसे अलग होने वाला है।

क्या डिजाइन और डिस्प्ले में होगा अपग्रेड?

कहा जा रहा है कि iPhone 14, iPhone 13 सीरीज के समान डिज़ाइन के साथ आने वाला है और केवल प्रो मॉडल को एक अलग डिज़ाइन अपग्रेड मिलने की उम्मीद है। इस बार आपको कोई भी पंच-होल डिस्प्ले डिज़ाइन नहीं मिलने वाला यह केवल प्रो मॉडल्स तक ही सिमित रहेगा। आज के समय में बजट स्मार्टफोन में भी पंच-होल डिज़ाइन मिल रहा है लेकिन कंपनी इस बार भी इसे बदलना नहीं चाहती आपको आईफोन 13 के समान ही iPhone 14 में एक बड़ा नौच मिलेगा।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, आपको फ्रंट में वाइड नॉच डिजाइन और स्टैंडर्ड मॉडल के पीछे वही डुअल कैमरा सेटअप डिजाइन देखने को मिलेगा। IPhone 14 में कथित तौर पर पिछले साल के iPhones की तरह ही एल्यूमीनियम फ्रेम के साथ ग्लास बैक डिज़ाइन में पेश किया जायेगा ।

आईफोन 14 भी हमें समान 6.1-इंच OLED डिस्प्ले के साथ मिलेगा, लेकिन इस बार हाई रिफ्रेश रेट मिलने वाला है। iPhone 13 में जहां 60Hz का पैनल मिलता है वहीं इस बार आईफोन 14 में 90Hz रिफ्रेश रेट मिल सकता है। फ़िलहाल फ़ोन के बाकी डिटेल्स फीचर्स का खुलासा होना बाकी है।

चिपसेट, सॉफ्टवेयर, बैटरी

कहा जा रहा है कि Apple का iPhone 14 स्मार्टफोन उसी बायोनिक A15 चिपसेट के साथ आएगा जो iPhone 13 स्मार्टफोन में मिलता है। लेकिन, लीक्स में यह दावा किया जा रहा है कि Apple इस बार अपनी नई LPDDR5 रैम की पेशकश करेगा और बेस मॉडल 6GB रैम के साथ आएग। इसमें कोई शक नहीं है कि iPhone 14 सीरीज लेटेस्ट iOS 16 ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आएगी।

लेकिन, पुराने iPhone उपयोगकर्ताओं को चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि Apple आमतौर पर अधिकांश iPhones के लिए नवीनतम OS अपडेट जारी करता है। जबकि बैटरी की इस बार कोई जानकारी सामने नहीं आई है, हम उम्मीद करते हैं कि नए मॉडल में पहले की तुलना में थोड़ा बेहतर बैटरी बैकअप मिलेगा।

कैमरा में होंगे बदलाव?

iPhone 13 की तरह, आगामी iPhone 14 मॉडल में भी पीछे की तरफ एक डुअल कैमरा सेटअप मिलने वाला है। उनमें से एक के बारे में कहा जा रहा है कि यह वही 12-मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा है, लेकिन इसमें एक नया अल्ट्रा-वाइड-एंगल कैमरा हो सकता है। इसमें कोई ज़ूम लेंस देखने की नहीं मिलेगा यह केवल प्रो मॉडल पर ही उपलब्ध होगा। फ़ोन के प्राइमरी कैमरा को लेकर ऐसी खबरें भी सामने आ रही है कि इस बार हमें बड़ा सेंसर देखने को मिल सकता है।

हमे Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Latest news
Related news